न्यूज़

वेरा को फिनिश कर अर्जन भुल्लर बने भारत के सबसे पहले MMA वर्ल्ड चैंपियन

मई 15, 2021

अर्जन “सिंह” भुल्लर ने ONE: DANGAL में अपना नाम इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्जा करवा लिया है।

शनिवार, 15 मई को 34 वर्षीय भारतीय स्टार ने लंबे समय तक हेवीवेट चैंपियन रहे ब्रेंडन “द ट्रुथ” वेरा के खिलाफ दूसरे राउंड में तकनीकी नॉकआउट से जीत दर्ज कर ONE हेवीवेट वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया।

इस जीत के साथ भुल्लर भारत के सबसे पहले मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बन गए हैं।

शुरुआत में दोनों ने एक-दूसरे के गेम को परखा, लेकिन कुछ समय बाद जबरदस्त एक्शन की शुरुआत हुई।

भुल्लर बॉक्सिंग की मदद से बढ़त बनाना चाहते थे, लेकिन फिलीपीनो-अमेरिकी स्टार ने पहले पंच को लैंड करवाकर बढ़त बनाई। वेरा ने जैब के बाद चैलेंजर की लीड लेग पर किक लगाई, मगर उनका राइट हुक मिस हो गया। दूसरी ओर “सिंह” ने आगे आकर स्ट्रेट लेफ्ट लगाया, जिसके प्रभाव के कारण मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन को बैकफुट पर जाना पड़ा।

भारतीय स्टार धैर्य बनाकर अपने मौके का इंतज़ार कर रहे थे। उन्होंने शानदार हेड मूवमेंट करते हुए वेरा के करीब जाने की कोशिश की, लेकिन “द ट्रुथ” लगातार अपने स्टांस को बदलकर “सिंह” का ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे थे।

वेरा लगातार स्टांस बदल रहे थे, इस बीच उन्होंने जैब्स और लेग किक्स को भी लैंड करवाया। भुल्लर ने भी हेड मूवमेंट करते हुए उनमें से कई किक्स को ब्लॉक किया।

उसके बाद “सिंह” ने अपने विरोधी की लीड लेग को निशाना बनाया, अभी भी स्टांस में बदलाव कर रहे थे। वेरा को इसका फायदा भी मिला, लेकिन भुल्लर इस दौरान स्ट्रेट लेफ्ट और ओवरहैंड राइट को लैंड करवाने में सफल रहे।

पहले राउंड में 3 मिनट बाकी थे, तभी भारतीय स्टार ने चतुराई भरा अटैक किया।

फेक लेफ्ट हैंड को देख वेरा ने अपनी बॉडी को कवर किया, लेकिन जैसे ही उन्होंने अपने बाएं हाथ को नीचे किया, तभी भुल्लर ने साउथपॉ (बाएं हाथ के) स्टांस में रहते जबड़े पर जैब लगाया।

इसके प्रभाव से “द ट्रुथ” बैकफुट पर चले गए, वहीं “सिंह” ने फ्रंटफुट पर रहकर दबाव बनाना जारी रखा, सिंगल लेग टेकडाउन का प्रयास किया और डिफेंडिंग वर्ल्ड चैंपियन को उठाकर मैट पर गिरा दिया।

भुल्लर अगले ही पल हाफ हार्ड पोजिशन में आए, मगर वेरा ने किमूरा लॉक लगाने की कोशिश की। सबमिशन से फिनिश होने से बचने के लिए भुल्लर ने कोई खास मूवमेंट नहीं की। पहले राउंड के अंतिम क्षणों में “द ट्रुथ” ने नीचे रहकर पसलियों पर नी और हैमस्ट्रिंग पर हील किक्स लगाकर भुल्लर को क्षति पहुंचाई।

वेरा अभी तक ONE Championship में अपने सभी हेवीवेट प्रतिद्वंदियों को पहले राउंड में फिनिश कर चुके थे इसलिए ये उनका पहला मुकाबला रहा, जब मैच दूसरे राउंड तक चला। जैसे ही दूसरा राउंड शुरू हुआ, तभी स्थिति साफ होने लगी थी कि मैच को फिनिश होने में ज्यादा देर नहीं बची है।

फिलीपीनो-अमेरिकी स्टार ने लीड जैब और उसके बाद उनका लेफ्ट हुक-राइट क्रॉस कॉम्बिनेशन मिस हुआ। उन्होंने उसके बाद भी जैब लगाया, लेकिन “सिंह” ने आगे आकर स्ट्रेट लेफ्ट लगाया, जिसने वेरा को झकझोर दिया।

“द ट्रुथ” अभी भी मैच में बने हुए थे, पंचों के साथ इनसाइड लेग किक भी लगाई, जिसे भारतीय स्टार पकड़ने में नाकाम रहे। मगर थोड़ी देर बाद भुल्लर को धैर्य बनाए रखने का फायदा मिलना शुरू हुआ, उन्होंने शानदार हेड मूवमेंट करते हुए खतरनाक पंच लगाते हुए अपने विरोधी को बैकफुट पर धकेला।

वेरा अभी भी साउथपॉ से ऑर्थोडॉक्स स्टांस में तबदीली कर रहे थे, लेकिन जब उन्होंने एक और जैब लगाने की कोशिश की, तभी भुल्लर ने जबरदस्त अंदाज में ओवरहैंड राइट लगाया, जो “द ट्रुथ” के चेहरे पर क्लीन तरीके से लैंड हुआ।

वेरा ने अभी भी कोई जल्दबाजी नहीं दिखाई, लेकिन मैच का अंत अब नजदीक आता जा रहा था।

सिर को नीचा कर भुल्लर ने लेफ्ट हुक, 2 जैब्स और ठोड़ी पर एक राइट अपरकट लगाया। वेरा ने नी स्ट्राइक से जवाबी हमला करने की कोशिश की, लेकिन “सिंह” को इससे कोई खास असर नहीं पड़ा।

भारतीय स्टार ने “द ट्रुथ” को सर्कल वॉल की तरफ धकेला, हुक-क्रॉस लगाए, साउथपॉ स्टांस में आकर डबल जैब-लेफ्ट क्रॉस लगाया और उसके बाद ऑर्थोडॉक्स स्टांस में आकर जैब-ओवरहैंड राइट कॉम्बिनेशन लगाया।

इन शॉट्स का प्रभाव वेरा पर साफ नजर आने लगा था, उन्होंने वापसी की कोशिश की लेकिन भारतीय स्टार उन्हें लगातार ब्लॉक कर रहे थे। भुल्लर ने बॉडी पंच लगाया, वेरा को जैब्स और राइट हुक लगाकर सर्कल वॉल की तरफ धकेलने के बाद टेकडाउन का प्रयास किया।

“सिंह” को टॉप पोजिशन प्राप्त थी, जो सर्कल वॉल से सटे होने के दौरान वेरा के सिर के साइड के हिस्से पर पंच लगा रहे थे। “द ट्रुथ” ने हाथों से खुद को डिफेंड करने की कोशिश की।

वहीं जब वेरा ने स्टैंड-अप गेम में वापस आने की कोशिश की, तभी भुल्लर ने उनकी बैक को निशाना बनाकर एक बार फिर मैट पर गिरा दिया। भारतीय वॉरियर अभी भी टॉप पोजिशन में रहकर पंच लगा रहे थे और अंत में वेरा के पास खुद को डिफेंड कर पाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था इसलिए दूसरे राउंड में 4 मिनट 27 सेकंड पर रेफरी ने मैच समाप्ति की घोषणा की।

भुल्लर की इस ऐतिहासिक जीत ने वेरा के साढ़े पांच साल से चले आ रहे ONE हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियनशिप सफर का अंत किया है और ONE के इतिहास के केवल दूसरे हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन बने।

भारत को अपना सबसे पहला मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन मिलने से जाहिर तौर पर देश में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स को बढ़ावा मिला है।

ये भी पढ़ें: ONE: DANGAL – रिजल्ट्स और हाइलाइट्स, वेरा vs भुल्लर

और लोड करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.