ओपिनियन

बिबियानो फर्नांडीस Vs. केविन बेलिंगन IV बाउट पर माइकल शियावेल्लो का पूर्वावलोकन

अक्टूबर 12, 2019

गत मार्च में माइकल शियावेलो “द वॉयस” को यह बताने के लिए कॉल की गई थी कि जपान के टोक्यों में ONE: A NEW ERA पर बिबियानो फर्नांडीस “द फ्लैश” और केविन बेलिंगन “द साइलेंसर” के बीच होने वाले तीसरे व आखिरी मुकाबले में क्या होगा।

यह जोड़ी पहले भी दो बार आपस में भिड़ चुकी थी। ब्राजीलियन ने जनवरी 2016 में ONE बेंटमवेट वर्ल्ड टाइटल को बरकरार रखने के लिए बेलिंगन को अपने पहले मुकाबले में सब्मिशन किया और पिछले नवंबर में “द साइलेंसर” अपने दूसरे मैच में विभाजित निर्णय से जीत हासिल की थी।

ONE: A NEW ERA में अपनी तीसरी बाउट के दौरान बेलिंगन की कोहनी दूसरे राउंड में अचानक फर्नांडिस को सिर के पिछले हिस्से से टकरा गई। इस पर रेफरी ने फिलिपिनो को अयोग्य घोषित किया और गोल्ड को “द फ्लैश” को वापस देकर सम्मानित किया।

इसके बाद ONE Championship के चेयरमैन और सीईओ चैत्री सिट्योडटॉन्ग ने तत्काल दोनों के बीच फिर से एक रीमैच कराने की घोषणा कर दी। ऐसे में अब यह चौथी फाइट इस रविवार, 13 अक्टूबर को जापानी राजधानी में ONE: CENTURY PART II पर होगी।

शियावेल्लो ने कहा कि यह ONE Championship के इतिहास में सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता का अपना अंतिम अध्याय है। ग्रह पर सबसे अच्छा बैंटमवेट कौन है यह तय करने के लिए यहां एक निश्चित रूप से एक विजेता होना चाहिए।

वर्तमान में ऑस्ट्रेलियाई खेल कमेंटेटर ब्राजीलियन एथलीट को अपनी पहली पसंद मानते हैं। उन्हें विश्वास है कि केविन बेलिंगन किसी को भी इतिहास में सबसे अच्छे बैंटमवेट के रूप में पहचानने से अभी दूर हैं, क्योंकि वह एथलीट बिबियानो फर्नांडीस है।

हालांकि बेलिंगन के पास भी दुनिया के नंबर एक सच्चे बैंटमवेट चैंपियन के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने और उस बेल्ट को वापस पाने का मौका है।

टीम लाकी प्रतिनिधि के लिए हालांकि यह आसान नहीं होगा। जिस तरह से उनका आखिरी मैच समाप्त हुआ था। शियावेल्लो का मानना ​​है कि ब्राजीलियन इस बाउट में करारा जवाब देना चाहेगा।

फर्नांडीस यह दिखाना चाहते हैं कि वह अपने करियर के ढलान पर नहीं है। उन्हें अपने शानदार करियर पर से पर्दा उठाने की जरूरत नहीं है।वह अपने कौशल को युवा व भूखा पूर्व विश्व चैंपियन केविन बेलिंगन के खिलाफ जरूर दिखाना चाहेंगे।



हालांकि दोनों एथलीटों में रोमांचकारी हाइलाइट रील हैं, 44 वर्षीय इस मुक्केबाज़ी के जल्द निष्कर्ष पर पहुंचने की उम्मीद नहीं करते हैं। उन्हें उम्मीद है कि यह ONE बैंटमवेट वर्ल्ड टाइटल प्रतियोगिता पांच मुश्किल राउंड के बाद ही समाप्त होगी।

उन्हें बाउट लम्बी चलती दिखाई दे रही है। उन्हें लगता है कि ये दोनों इतनी अच्छी तरह से मेल खाते हैं कि एक-दूसरे को चित किए बिना हार नहीं मानेंगे।

रणनीतिक रूप से आप इन दोनों के बारे में क्या कह सकते हैं जो पहले नहीं कहा गया है? दोनों एक दूसरे को बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। वो एक-दूसरे की सभी चालें, ताकत और उनकी सभी कमजोरियों को जानते हैं।

बेलिंगन पहले राउंड से बाउट के खत्म होने तक दबाव डालने का प्रयास करेंगे। उन्हें दबाव के पांच राउंडो को एक ही तरह से खत्म करने की जरूरत होगी। इससे फर्नांडीस पर कुछ हद तक दबाव बना सकते हैं।

फर्नांडिस न सिर्फ बेंटमवेट वर्ल्ड चैंपियन के रूप में फर्नांडिस इस बाउट में प्रवेश कर रहे हैं बल्कि वह अनुभवी भी हैं। 39 वर्षीय जो प्रचार में प्रमुख ब्राजीलियाई जिउ-जित्सु ब्लैक बेल्ट विशेषज्ञों में से एक है। उन्होंने 15 वर्षों तक मिक्स्ड मार्शल आर्ट में प्रतिस्पर्धा की है।

शियावेल्लों ने कहा कि बेलिंगसन उन सभी चालों को जानते हैं जिन्हें फर्नांडीस ग्राउंड पर चल सकते हैं। ऐसे में फर्नांडीस को अपने अनुभव पर भरोसा करना होगा।

“द फ्लैश” के पक्ष में भी बहुत कुछ है। उन्होंने इस टेट्रालॉजी की स्थापना की है। वह “द लैंड ऑफ द राइजिंग सन” में उस समय प्रसिद्ध हुए जब उन्होंने अपने करियर में पहले ड्रीम फेदरवेट और बेंटमवेट टाइटल दोनों पर कब्जा कर लिया।

शियावेल्लो ने कहा कि जापान में फर्नांडीस एक अलग तरह के एथलीट हैं। जापान हमेशा से ही उनके आध्यात्मिक मार्शल आर्ट घर रहा है। यही वह जगह है जहां उन्होंने अपनी पहचान बनाई है। ऐसे में वह जापान में हारने वाला नहीं है। वह लम्बे समय तक विजेता बनना चाहते हैं और बहुत प्रभावशाली तरीके से काम करते है।

Fernandes and Belingon will meet for the fourth time at ONE: CENTURY PART II

शियावेल्लो को नहीं लगता है कि रविवार को दोनों एथलीट बाउट में अपनी क्षमता से भी अधिक नहीं देंगे। अंत “द वॉयस” को लगता है कि बेलिंगन की हड़बड़ी बाउट में फर्नांडिस की अनुभवी विशेषज्ञता के नीचे रह जाएगी।

उन्होंने कहा कि एक बार फिर, बेलिंगन की यह वुशू हड़ताली और चौतरफा – विशेष रूप से ग्राउंड गेम में फर्नांडीस को महारत हासिल है।

 

टोक्यो | CENTURY | ONE Championship का 100 वां लाइव इवेंट | टिकट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।