ओपिनियन

ONE: सेंचुरी में जिओंग vs ली II की बाउट का मीसा टेट ने किया पूर्व विश्लेषण

सितम्बर 19, 2019

साल की महिलाओं की सबसे रोमांचक फाइट चुनना आसान है, जो जापान के टोक्यों में ONE: ए न्यू ऐरा पर “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली बनाम “द पांडा” जिओंग जिंग नेन के बीच हुई थी।

यदि उनकी पहली बाउट काफी रोमांचक नहीं थी, तो मैं एक बार फिर उसी स्थान पर ONE: CENTURY PART I में होने वाली इनकी दूसरी फाइट का ज्यादा इंतजार नहीं कर सकती हूं।

ली ने मार्च में एक महिला वर्ग के स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए जिओंग को चुनौती देने के लिए एक भार वर्ग में कदम रखा था। हालांकि वह छोटी थी, लेकिन उन्होंने पांच राउंड की फाइट में शानदार जज्बा दिखाया।उस प्रदर्शन ने उनकी क्षमताओं को सबके सामने ला दिया और मुझे विश्वास है कि ली के ONE वूमैन एटमवेट विश्व चैम्पियनशिप के लिए यह मैच भी उतना ही रोमांचक होगा।

मैं समझ सकती हूं कि ली के अंदर आग जल रही है। वह जानती है कि उसके पास अपने डिविजन में खुद की साख मजबूत करने का मौका है, जहां वह अभी तक अपराजित है। इस बीच जिओंग को हमेशा ऐसा लगता है कि उसे अपनी सभी फाइटों में कुछ साबित करना है। वह उसके बारे में सोचने के लिए पागल है क्योंकि वह पहले से ही दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

ONE Women's Strawweight World Champion Xiong Jing Nan ready for her battle with Angela Lee at ONE: A NEW ERA

जिओंग मार्शल आर्ट्स के खेल में चीन के सबसे बड़े एथलीटों में से एक है। उनके विश्व चैंपियन होने के बावजूद भी उनकी आगे बढ़ने की चाल अद्वितीय है और मुझे उसे देखना बहुत पसंद है।

बहुत से लोग इस तरह की स्थिति में जाकर आराम से अपने डिविजन में बने रहते हैं, लेकिन जिओंग ऐसी नहीं है। वह साबित करना चाहती है कि वह बेहतर एथलीट है। वह अपनी क्षमता को लचीला बनाने व अनुकूली होने के लिए बेहतरीन एथलीटों के खिलाफ लड़ना चाहती है।

जिओंग ने मार्च में उस मुकाबले के बाद से प्रतिस्पर्धा नहीं की है, जबकि ली जुलाई में मलेशिया के कुआलालंपुर में मिशेल निकोलिनी के खिलाफ खुद का परीक्षण करने के लिए स्ट्रॉवेट डिवीजन में फंस गई थी।

एक बार फिर यह वैसा परिणाम नहीं था जिसकी उसने आठ बार की बीजेजे वर्ल्ड चैंपियन के खिलाफ उम्मीद की थी, लेकिन मेरा मानना ​​है कि उसने ली में एक नई ड्राइव को जन्म दिया क्योंकि वह उस डिविजन में फिर से गई है, जहां वह अभी तक भी अपराजित है।

ली ने निकोलिनी के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने से बहुत कुछ सीखा। यह ली के लिए एक कठिन शैलीगत मैच-अप था। जिसमें उसे पहली बार अपने करियर में क्लिनिक से बचने की जरूरत थी। वह ऐसी चीज है जिससे मैं व्यक्तिगत रूप से संबंधित हो सकती हूं। निकोलिनी ने एक पूर्ण गेम प्लान को अंजाम दिया।

Angela Lee grapples with Michelle Nicolini

किश्मत से मुझे कुछ साल पहले ONE Championship में शामिल होने से पहले उन दोनों के साथ हाथ मिलाने का अवसर मिला था। हमारे कुछ सत्रों से मैं जो निष्कर्ष निकाल सकती हूं, वह यह था कि प्रत्येक की एक अलग शैली है, लेकिन बहुत प्रभावी तकनीकें हैं।

मैं जमीन पर परेशानी से बचने के लिए निकोलिनी की क्षमता से बहुत प्रभावित हुई थी, लेकिन शैलीगत रूप से यह ली के लिए एक बड़ी चुनौती थी। हालांकि, मुझे यकीन है कि ली को एहसास हो गया है कि वह कहां से आई है।

उसके पास कोचिंग देने वाला एक शानदार परिवार है। वो खेल में शामिल हैं और मुझे यकीन है कि उन्होंने उस प्रदर्शन का अध्ययन किया है और इसे विच्छेदित किया है। ली उससे सीखकर आगे बढ़ेगी और अभी तक का सबसे बड़ा संकल्प लेकर रिंग में उतरेगी।

मुझे लगता है कि ली ने अपने ग्रोथ चार्ट की क्षमता को कभी नहीं देखा है क्योंकि उसे पहले कभी ऐसा नहीं करना पड़ा है। मैं अपने बारे में वही बता सकती थी जब मैंने रोंडा राउजी का सामना किया था। मैंने अपने करियर में सबसे ज्यादा सफलता पाई, लेकिन राउजी के साथ मुझे अपनी पूरी शैली बदलनी पड़ी। मुझे लगता है कि ली के लिए उसी तरह का परिदृश्य खेला गया।

मुझे यकीन है कि वह निकोलिनी के साथ मैच-अप से आगे बढ़ेगी। ली ने उस बाउट में वास्तव में कुछ भी गलत नहीं किया था और कई बार वह असली मुसीबत में जिओंग थी। वह एक बिंदु पर एक सुपर तंग सबमिशन था, और सभी को लगा कि यह खेल खत्म होने वाला है।

Angela Lee locks in an airtight armbar submission on Xiong Jing Nan at ONE: A NEW ERA

जिओंग शुद्ध ग्रिट से बनी है। उसके पास एक अटूट इच्छाशक्ति व दृढ़ संकल्प है। वह इस बात की मिसाल देती है कि विश्व चैंपियन बनने के लिए क्या चाहिए।

लगभग जमा होने के बाद ली के खिलाफ उस मैच के अंतिम दौर में जाना जहाँ उनकी चैम्पियनशिप मानसिकता पहले से कहीं अधिक चमकदार थी। उसके लिए आखिरी राउंड में तीव्रता लेने और ली पर आतिशबाजी खत्म करने के लिए था। यह इस दुनिया से बाहर कुछ था। उसका महान मानसिक भाग्य और दिल उसे एक शानदार विश्व चैंपियन बनाता है।

मुझे नहीं पता कि अंतिम दौर में उसके पास नॉकआउट पावर कैसे थी, क्योंकि यह ऊर्जा और विस्फोटक होने के लिए सबसे कठिन दौर है। यह आपको दिखाता है कि वह कितनी अच्छी तरह प्रशिक्षित है।

जिओंग बहुत मेहनत करती है। वह तैयार थी, और वह जानती थी कि ली की मानसिकता उसके जैसी ही कठोर है। ली कभी भी हार नहीं मानती है, लेकिन जिओंग उसे मानसिक और शारीरिक रूप से सीमाओं तक धकेलने के लिए तैयार थी।

ONE पर रीमैच के संबंध में पूछने के लिए कई प्रश्न हैं जैसे ONE: सेंचुरी पार्ट I जैसे अवसर आने पर कौन वितरित करेगा? क्या जिओंग इसे कड़ी टक्कर दे सकती है? या ली स्ट्रॉवेट क्वीन को मैदान में उतार सकते हैं?

पहले मैच में लगा था कि ली कैसे ली एक भारी वजन वर्ग में अपना प्रदर्शन करेगी, लेकिन अब पूरा ध्यान जिओंग की ओर जाएगा। देखना है कि वह कैसे अपने एटमवेट डिवीजन में अनुकूलन स्थापित करती है।

मैं रीमैच के लिए बहुत उत्साहित हूं। संभावित रूप से यदि यहां ली जीतती है तो हम यह देखने के लिए रबर मैच कर सकते हैं कि कौन इस प्रतिद्वंद्विता में शीर्ष पर होगा।

मैं अनुमान नहीं लगा सकता कि जब ये दोनों फाइट होगी तो क्या होगा, लेकिन एक बात की गारंटी होगी – मैं वहां रहूंगी और मैं अपनी सीट के किनारे पर रहूंगी!

मीसा टेट ONE Championship की उपाध्यक्ष हैं। वह एक बहु-समय मिश्रित मार्शल आर्ट वर्ल्ड चैंपियन होने के साथ ही साथ महिलाओं की मिक्स्ड मार्शल आर्ट अग्रणी भी है। “मीशा टेट” के अनुसार एक नई पूर्व समीक्षा के लिए साप्ताहिक रिपोर्ट की जाँच करें।

टोक्यो | 13 अक्टूबर | ONE: CENTURY | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: https://onechampionship.zaiko.io/e/onecentury

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।