सेकसन ओर. क्वानमुआंग, टायसन हैरिसन, मुआंगथाई पीके.साइन्चाई का ONE Friday Fights 1 के शुरुआती मुकाबलों में जबरदस्त प्रदर्शन

Seksan Or. Kwanmuang throws a left hand on Tyson Harrison

ONE Friday Fights 1 को एक शब्द में परिभाषित किया जाए तो वो शब्द ‘अविश्वसनीय’ होगा।

ONE Championship ने 20 जनवरी को लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में अपने पहले इवेंट का आयोजन करवाया, जिसमें धमाकेदार एक्शन ने फैंस का खूब मनोरंजन किया।

अगर आपने इवेंट के वर्ल्ड-क्लास मॉय थाई और MMA एक्शन को मिस किया हो तो यहां जानिए इवेंट की शुरुआती बाउट्स में क्या हुआ।

सेकसन ओर. क्वानमुआंग और टायसन हैरिसन का शानदार मॉय थाई मुकाबला

सेकसन ओर. क्वानमुआंग और टायसन हैरिसन ने ऐसा मैच लड़ा, जिसने अभी से फाइट ऑफ द ईयर की दावेदारी पेश कर दी है।

थाई आइकॉन सेकसन ने दिखाया कि वो किसी के आगे क्यों नहीं झुकते। उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई स्टार के साथ 3 राउंड्स तक जबरदस्त फाइटिंग की।

दोनों एथलीट्स ने खतरनाक मूव्स लगाए। एक तरफ सेकसन स्पिनिंग एल्बोज़ और पंचों पर निर्भर थे, वहीं “जॉन वेन नोई” खतरनाक पंचों को लैंड करवाने की फिराक में थे। उनके शॉट्स लैंड हो रहे थे, लेकिन साथ ही उनकी बॉडी और सिर पर भी लगातार सामने से अटैक हो रहा था। उन दोनों में से कोई पीछे हटने को तैयार नहीं था।

हैरिसन ने दूसरे राउंड में हुक्स और अपरकट्स लगाकर अपने प्रतिद्वंदी के सिर को क्षति पहुंचाई। सेकसन को इनसे ज्यादा फर्क नहीं पड़ा क्योंकि वो अगले ही पल एकसाथ कई पंच लगाने के लिए आगे आ जाते। सभी दिशाओं से एल्बोज़ लग रही थीं और इस लम्हे को बैंकॉक का क्राउड खूब इंजॉय कर रहा था।

सेकसन ने तीसरे राउंड में अपने प्लान में बदलाव करते हुए अपने विरोधी की बॉडी पर लेफ्ट किक्स लगाईं, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई स्टार ने उनके प्रभाव को झेलने के बाद एल्बो और नी स्ट्राइक्स के जरिए जवाबी हमला किया। थाई एथलीट ने क्लिंच करने की कोशिश करते हुए स्कोरकार्ड्स में बढ़त हासिल करने का प्रयास किया।

3 राउंड्स की कांटेदार टक्कर के बाद सेकसन को विभाजित निर्णय से विजेता घोषित किया गया। इस 140-पाउंड कैचवेट बाउट के समाप्त होने के बाद पता चला कि उनकी ये जीत उनके 34वें जन्मदिवस पर आई है।

जन्मदिन के तोहफे के रूप में ONE के चेयरमैन और CEO चाट्री सिटयोटोंग ने उन्हें 50 हजार यूएस डॉलर्स का बोनस दिया और इस मैच को Monster Energy फाइट ऑफ द नाइट भी करार दिया गया।

रिचर्ड गॉडोय को करीबी मुकाबले में एलेक्सी ल्यापुनोव पर जीत मिली

इवेंट के आखिरी MMA मैच में रिचर्ड गॉडोय के स्टैमिना ने उन्हें एलेक्सी ल्यापुनोव पर विभाजित निर्णय से जीत दिलाई।

दोनों आज तक कुल मिलाकर 15 बार सबमिशन से जीत दर्ज कर चुके हैं, लेकिन गॉडोय और ल्यापुनोव के बीच मॉय थाई एक्शन भी देखा गया। ब्राजीलियाई स्टार ने अपने रूसी प्रतिद्वंदी के पैरों पर किक्स लगाईं, वहीं ल्यापुनोव ने आगे आकर बॉक्सिंग की रणनीति अपनाई।

अंतिम राउंड में मैच काफी तेजी से आगे बढ़ा। ल्यापुनोव ने अपने प्रतिद्वंदी के टेकडाउन के प्रयास को विफल करते हुए माउंट पोजिशन हासिल की, जिसके बाद उन्होंने जबरदस्त ग्राउंड-एंड-पाउंड अटैक किया।

मगर गॉडोय के स्टैमिना ने अभी जवाब नहीं दिया था और कुछ देर बाद फाइट स्टैंड-अप गेम में वापस आई। फाइट जैसे ही दोबारा शुरू हुई, उन्होंने एक और टेकडाउन स्कोर करते हुए ग्राउंड स्ट्राइक्स लगाईं।

अंत में आक्रामक गेम प्लान के कारण 3 में से 2 जजों ने गॉडोय के पक्ष में फैसला सुनाया और इस जीत के साथ उनका रिकॉर्ड 15-4 का हो गया है।

मुआंगथाई पीके.साइन्चाई ने मावलद टुपिएव को हराया

मुआंगथाई पीके.साइन्चाई को उज़्बेकिस्तान के मावलद टुपिएव ने कड़ी चुनौती दी, लेकिन थाई स्टार के अनुभव ने आखिर उन्हें सर्वसम्मत निर्णय से जीत दिलाई।

मैच के शुरुआती क्षणों में टुपिएव के पंच काफी प्रभावशाली रहे। उन्होंने थाई एथलीट की ठोड़ी पर लेफ्ट और राइट हैंड्स लगाए। “एल्बो ज़ोम्बी” ने जवाबी हमला किया, लेकिन सामने से आ रहे शॉट्स का प्रभाव उनपर कहीं ना कहीं भारी पड़ रहा था।

मुआंगथाई ने दूसरे राउंड में लय हासिल करते हुए अपने विरोधी को एल्बो लगाकर क्षति पहुंचाई। वहीं उनके पंच, किक्स और नी स्ट्राइक्स भी प्रभावशाली रहीं। दूसरी ओर टुपिएव के पंचों की ताकत कम नहीं हुई थी, लेकिन वो कमजोर जरूर पड़ने लगे थे।

अंतिम राउंड में ऐसा लग रहा था, जैसे बाएं हाथ में आई चोट के कारण टुपिएव अपना हाथ नहीं उठा पा रहे थे। इसलिए उनके पास डिफेंस का कोई रास्ता नहीं बचा था। उज़्बेक एथलीट ने इसके बावजूद खतरनाक शॉट्स लगाने जारी रखे, लेकिन ये उन्हें जीत दिलाने के लिए काफी नहीं थे।

अंत में 2 जजों ने “एल्बो ज़ोम्बी” के पक्ष में फैसला सुनाया।

अपने ONE डेब्यू में जोश हिल ने कीवन सोलेमानी को हराया

जोश हिल और कीवन सोलेमानी दोनों अपना डेब्यू कर रहे थे, जहां उनके बीच शानदार फाइटिंग ने फैंस का खूब मनोरंजन किया और अंत में ब्रिटिश स्टार को सर्वसम्मत निर्णय से विजेता घोषित किया गया।

177-पाउंड कैचवेट मॉय थाई बाउट के पहले राउंड में हिल ने बढ़त बनाई। उन्होंने ईरानी एथलीट के आक्रामक स्टाइल के खिलाफ काउंटर अटैक किए। वहीं दूसरे राउंड में सोलेमानी अपने प्रतिद्वंदी पर दबाव बनाने में सफल रहे थे।

आखिरी राउंड में दोनों ने पूरी ताकत लगाने की ठान ली थी, लेकिन 23 वर्षीय ब्रिटिश स्टार ने अंतिम 3 मिनट में बेहतर प्रदर्शन किया। जोश हिल ने अपरंपरागत किक्स और अनोखे तरीके से अटैक करते हुए जजों को प्रभावित करने में सफलता पाई।

इस जीत से हिल की विनिंग स्ट्रीक 7 मैचों की हो गई है और उनका रिकॉर्ड 33-11-1 पर पहुंच गया है।

कोल्टन किएलबासा ने डेब्यू मैच में अकिहिरो फुजिसावा को पस्त किया

कोल्टन “द मॉन्स्टर” किएलबासा ने अपने प्रोमोशनल डेब्यू में अकिहिरो “सुपरजैप” फुजिसावा को केवल 57 सेकंड में फिनिश कर दिया।

फुजिसावा ने शुरुआत में पंच लगाए, लेकिन “द मॉन्स्टर” ने किक्स से जवाबी हमला किया। उन्होंने आगे आकर “सुपरजैप” को बैकफुट पर धकेला और उन्हें टेकडाउन करते हुए माउंट पोजिशन प्राप्त की।

कुछ दमदार शॉट्स लगाने के बाद किएलबासा ने अपने प्रतिद्वंदी की बैक को निशाना बनाते हुए रीयर-नेकेड चोक लगा दिया। इस जीत से उनका रिकॉर्ड 5-1 का हो गया है और लगातार चौथी बार अपने विरोधी को पहले राउंड में फिनिश किया।

मोहम्मद सादेघी ने ऐतिहासिक इवेंट के पहले मैच को जीता

मोहम्मद सादेघी और एंजेलॉस “द बुलेट” गियाकूमिस के बीच फ्लाइवेट मॉय थाई बाउट से इवेंट की शुरुआत हुई, जिसके जबरदस्त एक्शन ने अगले मुकाबलों के लिए एक मानक तय कर दिया था। मैच के अंत में सादेघी ने अपने ONE डेब्यू में सर्वसम्मत निर्णय से जीत प्राप्त की।

ईरानी स्टार ने शुरुआत से चतुराई से काम लिया। जब भी “द बुलेट” आगे आकर मूव लगाने की कोशिश करते, तभी सादेघी बचकर अपने विरोधी की रिब्स और हाथों पर बॉडी किक्स लगा रहे थे।

कुछ देर बाद इन शॉट्स का प्रभाव नज़र गियाकूमिस की बॉडी पर नजर आने लगा था क्योंकि उनके पंचों की स्पीड और पावर कम हो चुकी थी। इससे सादेघी को क्लिंच करने का मौका मिला, जहां उन्होंने ग्रीक एथलीट के पेट पर कई खतरनाक मूव लगाए।

सादेघी के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें सर्वसम्मत निर्णय से जीत दिलाई। उनका रिकॉर्ड 11-1 का हो गया है और ONE Friday Fights के किसी इवेंट में जीतने वाले सबसे पहले एथलीट भी बने।

न्यूज़ में और

Tyson Harrison Rambo Mor Rattanabandit ONE Friday Fights 11 57
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 31
Superlek Kiatmoo9 Takeru Segawa ONE 165 34 scaled
Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 68
Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 64
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE on Prime Video 5 1920X1280 56
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 115
JarredBrooks GustavoBalart 1200X800
Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 73 scaled
Danielle Kelly Jessa Khan ONE Fight Night 14 2 scaled
Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled