सुमित भ्यान अपने ONE Friday Fights डेब्यू को यादगार बनाने के लिए तैयार – ‘मम्मी-पापा और देश का नाम ऊंचा करना है’

Sumit Bhyan

शुक्रवार, 24 नवंबर को होने वाले ONE Friday Fights 42 में एक नए भारतीय MMA स्टार देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं।

सुमित “ईगल” भ्यान थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में होने वाले लाइटवेट MMA मुकाबले में अपना डेब्यू करेंगे और उनका सामना ब्राजीलियाई एथलीट मैथ्यूस परेरा से होगा।

हरियाणा के हिसार जिले के रहने वाले भ्यान कई सालों से MMA की ट्रेनिंग कर रहे हैं। उन्होंने काफी एमेच्योर फाइट्स में हिस्सा लिया है और दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट्स संगठन में फाइट करना उनके सपने के सच होने जैसा है।

जब उन्हें फाइट का ऑफर आया तब वो अपने पिता के साथ खेत में उनका हाथ बंटा रहे थे। जिन्होंने उन्हें चलना सिखाया, उनके साथ करियर की सबसे बड़ी प्रोफेशनल बाउट मिलने की बात साझा करना उनके लिए गर्व का विषय था:

“जब मुझे फाइट का ऑफर मिला तो मैं पापा के साथ खेत में काम कर रहा था। मैंने फोन देखा और पापा को कहा कि मुझे फाइट मिल गई है। तब पापा ने कहा कि तुम बहुत अच्छा कर सकते हो, तुमने पहले भी किया है।

“फाइट मिलने से मम्मी-पापा दोनों बहुत खुश थे। उन्हें बहुत खुशी है कि उनका बेटा देश का प्रतिनिधित्व करने जा रहा है।”

“ईगल” आज जिस मुकाम पर पहुंचे हैं, उसके पीछे सालों की कड़ी मेहनत है। बचपन से ही खेलकूद में खास रूचि रखने वाले भारतीय स्टार ने कभी मेहनत करना नहीं छोड़ा।

26 वर्षीय फाइटर के पास जब कोई फाइट नहीं थी, तब वो लगातार ट्रेनिंग कर रहे थे क्योंकि उन्हें पता था कि जब भी बाउट का ऑफर मिलेगा तो उन्हें पहले से तैयार रहना होगा, जिसकी वजह से वो कामयाबी हासिल कर पाएंगे।

उन्होंने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा:

“इस मैच के लिए बहुत उत्साहित हूं। मैं काफी समय से इसकी तैयारी कर रहा था। मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। मैंने पिछले लगातार चार साल GAMMA (ग्लोबल एसोसिएशन ऑफ मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स) में भाग लिया और फिर ये मौका मिलने जा रहा है।

“मैं हमेशा ट्रेनिंग कर रहा होता हूं। मेरी फाइट बुक हुई थी (जून में) तब फाइट कैम्प के लिए विदेश भी गया था। लेकिन किसी कारण मेरे प्रतिद्वंदी को मैच से नाम वापस लेना पड़ा। लेकिन मैं तैयार था कि मुझे फाइट करनी है। (इस बाउट के लिए) मेरा फाइट कैम्प अच्छा रहा है।”

एक साधारण परिवार से ताल्लुक रखने वाले भ्यान के पास जीत के अलावा कोई और दूसरा रास्ता नहीं है।

ना सिर्फ उन्हें MMA में कामयाब होकर इस खेल में देश का नाम रौशन करना है बल्कि उनके कंधों पर अपने परिवार की भी जिम्मेदारी है। ऐसे में उन्हें जीत से कम कुछ भी मंजूर नहीं होगा।

“मुझे हर हाल में जीतना ही होगा। मेरे पास कोई प्लान बी नहीं है क्योंकि परिवार की जिम्मेदारी मुझ पर है। मैं मैच को सबमिशन से जीतना चाहूंगा।”

भ्यान का मानना है कि MMA में अनुभव उनकी मदद करेगा

सुमित भ्यान का सामना ब्राजीलियाई स्टार मैथ्यूस परेरा से होने जा रहा है, जो कि मॉय थाई बैकग्राउंड से आते हैं। इसका मतलब है कि उनका स्टैंड-अप गेम काफी अच्छा हो सकता है।

लेकिन स्टेट लेवल पर कबड्डी और जिला स्तर पर रेसलिंग प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके 6 फुट 1 इंच लंबे भारतीय स्टार का मानना है कि ग्रैपलिंग गेम उनकी ताकत है और वो जरूरत पड़ने पर स्टैंडिंग गेम में भी मुकाबला करने से बिल्कुल भी पीछे नहीं हटेंगे।

उन्होंने बताया:

“मैंने उनकी कुछ वीडियो देखी हैं। मेरे जो दोस्त थाईलैंड में ट्रेनिंग कर रहे हैं, उनसे सुना है कि उनका बैकग्राउंड मॉय थाई का है। मैं अपने खेल को मिक्स करूंगा, ग्राउंड और स्टैंड-अप दोनों का प्रयास करूंगा। मैंने काफी समय से बॉक्सिंग पर काम किया है। मैच स्टैंडिंग में जाता है तो उसमें कोई परेशानी नहीं होगी।

“मेरा ग्रैपलिंग गेम और स्ट्रेंथ मेरी सबसे बड़ी ताकत है। मेरा MMA का अनुभव भी काफी अच्छा है। इससे पहले मैंने 10-12 फाइट्स खेली हैं। मुझे इनका फायदा मिलेगा।”

WarriorsCove MMA जिम के प्रतिनिधि को ग्लोबल स्टेज तक पहुंचने में परिवार और दोस्तों ने बहुत मदद की है।

अब वो मौका आने वाला है जब करीबी लोग दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट्स संगठन में उनकी फाइट को लाइव देख पाएंगे। इसके अलावा उन्होंने सभी भारतवासियों से भी अपनी फाइट से पहले अपील की है।

उन्होंने कहा:

“मेरी फैमिली और दोस्त सब इस मैच का इंतजार कर रहे हैं तो ये उनके लिए बहुत बड़ा लम्हा है क्योंकि वो मुझे लाइव फाइट करते देख पाएंगे।

“भारत में MMA ऊपर जा रहा है, आप समर्थन देते रहिए। जितना आप क्रिकेट को प्यार दे रहे हैं उतना MMA को दीजिए, उनकी (फाइटर्स) मदद करिए तो अच्छा लगेगा।”

न्यूज़ में और

Shinji Suzuki Han Zi Hao ONE 166 12 scaled
Alaverdi Ramazanov Alessandro Sara ONE Friday Fights 31 8
Hiroki Akimoto Wei Rui ONE Fight Night 22 30
Hiroba Minowa Gustavo Balart ONE 165 13 scaled
Sinsamut Klinmee Dmitry Menshikov ONE Fight Night 22 18
Luke Lessei Eddie Abasolo ONE Fight Night 19 6 scaled
Smilla Sundell Natalia Diachkova ONE Fight Night 22 60
ET TDed99 Mongkolkaew Sor Sommai ONE Friday Fights 39 24
Akbar Abdullaev Halil Amir ONE Fight Night 22 30
Noiri vs Sitthichai 1200X800
Smilla Sundell Natalia Diachkova ONE Fight Night 22 2
Dmitry Menshikov Mouhcine Chafi ONE Fight Night 17 37 scaled