इल्या फ्रेमानोव ONE Fight Night 11 में एक और फिनिश की तलाश में – ‘मैं हमेशा जल्दी फाइट खत्म करने की कोशिश करता हूं’

Ilya Freymanov is declared winner against Martin Nguyen at ONE on Prime Video 2

पिछले साल सितंबर में ONE Championship डेब्यू के दौरान इल्या फ्रेमानोव ने पूर्व दो-डिविजन किंग मार्टिन गुयेन को नॉकआउट करके दुनिया के सामने खुद को साबित किया था। अब वो एक और शानदार जीत के साथ टॉप कंटेंडर के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करना चाहते हैं।

ताकतवर रूसी फाइटर शनिवार, 10 जून को ONE Fight Night 11: Eersel vs. Menshikov में शिनीचग्टा जोल्टसेट्सेग का सामना फेदरवेट MMA बाउट में करेंगे। ऐसे में वो मंगोलियाई फाइटर के कुछ खतरनाक पैंतरों पर भी ध्यान दे रहे, जो मुकाबले के दौरान उनके प्रतिद्वंदी आजमा सकते हैं।

बता दें कि फ्रेमानोव मॉय थाई और किकबॉक्सिंग बैकग्राउंड से आते हैं। ऐसे में उन्हें किसी से भी मुकाबले करने में खुशी ही होगी।

फिर भी रूसी एथलीट को इस बात का पूरा भरोसा नहीं है कि उनके प्रतिद्वंदी थाईलैंड के बैंकॉक के प्रतिष्ठित लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में सामने आने के बाद खड़े रहकर बराबरी से फाइट करना चाहेंगे भी या नहीं।

उन्होंनें कहाः

“मुझे लगता है कि शिनीचग्टा एक मजबूत प्रतिद्वंदी हैं। उनके पंच खतरनाक हैं। मार्टिन की तरह वो भी अपनी स्ट्राइकिंग पर निर्भर रहते हैं। वो इसे प्राथमिकता देते हैं। हो सकता है कि शिनीचग्टा का फाइटिंग स्टाइल बहुत विविध हो। उनको क्लासिकल बॉक्सिंग का अनुभव है और उनका फुटवर्क भी बेहतर है। इन चीजों को देखकर लगता कि शिनीचग्टा एक बेहतरीन बॉक्सर हैं।

“वो अपनी ताकत का अच्छे से इस्तेमाल करते हैं क्योंकि उन्हें स्ट्राइकिंग पर भरोसा है। उनकी बॉक्सिंग तकनीक बेहतर है। वो जानते हैं कि अपने हाथों का किस तरह इस्तेमाल करना है। इसके बाद अगर मुझे चौंकाने के लिए रेसलिंग के पैंतरे आजमाने की कोशिश करते हैं तो भी मुझे आश्चर्य़ नहीं होगा।”

फ्रेमानोव की गुयेन पर पहली प्रोमोशनल जीत के बाद वो सीधे फेदरवेट रैंकिंग में #3 पायदान पर पहुंच गए। उस हाई प्रोफाइल जीत के बाद रूसी एथलीट को लगता है कि वो मंगोलिया के उभरते फाइटर के खिलाफ भी बढ़त बनाने में कामयाब होंगे।

गुयेन पहले ONE लाइटवेट और फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन थे, जबकि ONE Warrior Series के एथलीट खुद को डिविजन के टॉप रैंक में शामिल करने की कोशिश में अब भी जुटे हैं। ये सब देख 27 वर्षीय क्रास्नोडार निवासी एथलीट का मानना है कि प्रतिद्वंदी की यही उत्सुकता उनके पतन का कारण बन सकती है।

उन्होंने बतायाः

“दोनों ही अलग-अलग क्षमता वाले फाइटर हैं। मार्टिन ज्यादा अनुभवी हैं। वो कुछ कठिन और बड़ी फाइट्स कर चुके हैं। एक और बात, वो डबल चैंपियन भी रह चुके हैं। जहां तक शिनीचग्टा का सवाल है तो वो युवा, भावुक होने के साथ कम अनुभवी भी हैं।”

टांग काई और थान ली पर इल्या फ्रेमानोव की नजर

कुछ ही लोगों को उम्मीद थी कि इल्या फ्रेमानोव ONE Fight Night 2 में अपने प्रोमोशनल डेब्यू के दौरान फेदरवेट MMA डिविजन के सबसे खतरनाक स्ट्राइकर में से एक को नॉकआउट कर देंगे। हालांकि, मुकाबले के पहले राउंड में मार्टिन गुयेन को ढेर करके उन्हें बिल्कुल भी आश्चर्य नहीं हुआ।

रूसी एथलीट उस समय फिनिश की तलाश में थे। जल्द ही उन्होंने एक शानदार जीत दर्ज करके 50,000 यूएस डॉलर्स का परफॉर्मेंस बोनस हासिल कर लिया। अब वो 10 जून को ONE Fight Night 11 में फिर से ऐसा ही करना चाहते हैं। उन्हें पता है कि एक और हाईलाइट-रील नॉकआउट वर्ल्ड टाइटल की चुनौती पेश करने के करीब ले जाएगी।

फ्रेमानोव ने कहाः

“व्यक्तिगत रूप से, मैं हमेशा फाइट को जल्दी फिनिश और बोनस हासिल करने की तलाश में रहता हूं। मुझे इससे फर्क नहीं पड़ता कि सामने कौन खड़ा है और वो मुझ पर किस तरह का गेम आज़माता है।

“इस फाइट को जल्दी फिनिश करना, 1 लाख अमेरिकी डॉलर्स का डबल परफॉर्मेंस बोनस जीतना और फिर अगली बार टाइटल के लिए फाइट करना एक आदर्श सपने की तरह है। ये परफेक्ट रहेगा!”

अगर रूसी फाइटर बैंकॉक में जीत जाते हैं तो भी उन्हें पता है कि ये निश्चित नहीं कि ONE फेदरवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट का मौका उन्हें मिल ही जाएगा। वर्तमान में जिस तरह की परिस्थितियां बनी हैं, उसमें थान ली के पास डिविजनल किंग टांग काई से अपना खिताब वापस लेने का पहला मौका होगा।

इन सबके बावजूद, फ्रेमानोव एक और बेहतरीन फाइटर का सामना करने और फेदरवेट MMA रैंकिंग्स में ऊपर जाने को लेकर भी खुश हैं। हालांकि, क्रास्नोडार के एथलीट को जब खिताब के लिए फाइट का मौका मिलेगा तो उन्हें उम्मीद है कि सर्कल में उनके सामने निश्चित तौर पर अमेरिकी फाइटर ही होंगे।

उन्होंने कहाः

“मैं एक अच्छे चैलेंजर, एक चैंपियन या अच्छे मीडिया एक्सपोजर वाले किसी भी फाइटर से लड़ने को तैयार हूं। मेरा प्रतिद्वंदी टांग काई बनाम थान ली के रीमैच का विजेता ही होगा।

“अगर थान ली जीतते हैं तो वो मेरे लिए आदर्श स्थिति होगी क्योंकि उन्हें सब अच्छी तरह जानते हैं। मैं उनसे मुकाबला करना सच में बहुत पसंद करूंगा।”

न्यूज़ में और

Danielle Kelly Jessa Khan ONE Fight Night 14 2 scaled
Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 47 scaled
Ritu Phogat
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 14
Kade Ruotolo Blake Cooper ONE 167 69
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 59
Tawanchai Beats SmokingJo 1920X1280
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 11