न्यूज़

होनोरियो बानारियो ने शेनन विराचाई पर मिली शानदार जीत के बारे में बात की

ONE: KING OF THE JUNGLE में शेनन “वनशिन” विराचाई के प्रभावशाली शॉट्स को झेलने के बाद भी होनोरियो “द रॉक” बानारियो ने जबरदस्त वापसी करते हुए जीत दर्ज की थी।

28 फरवरी को Team Lakay से आने वाले फिलीपींस के स्टार ने इस मुकाबले में अधिकतर समय पर बढ़त बनाए रखी और जबरदस्त ग्रैपलिंग स्किल्स और ग्राउंड एंड पाउंड अटैक की मदद से फेदरवेट डिविजन में वापसी की है।

बानारियो के प्रतिद्वंदी थाई एथलीट ने कुछ किक्स लगाईं जो शेनन की चिन पर क्लीन तरीके से लैंड कर रही थीं, लेकिन ये “द रॉक” द्वारा सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में जजों को इम्प्रेस करने से नहीं रोक पाईं।

साल 2013 में ONE फेदरवेट वर्ल्ड चैंपियन रहते आई जीत के बाद ये उनकी इस डिविजन में पहली जीत रही। 30 वर्षीय स्टार ने बताया कि इस मैच में जीत दर्ज करने के लिए उन्हें कितनी कड़ी मेहनत से गुजरना पड़ा और उनके आगे के क्या प्लांस हैं।

ONE Championship: इस तरह खाली रहे एरीना में बाउट करने से कैसा अनुभव प्राप्त हुआ?

होनोरियो बानारियो: हमारे लिए ये बहुत अलग अनुभव नहीं था। हमारे ट्रेनिंग और स्पारिंग सेशन चार दीवारी के भीतर होते हैं इसलिए इस मैच काफी हद तक ऐसा ही अनुभव मिला, इसलिए मैं खुद पर कम दबाव महसूस कर रहा था।

जब एरीना में फैंस चीयर कर रहे होते हैं तो ये समझ पाना मुश्किल होता है कि कोच क्या कह रहे हैं। मुझे लगता है कि खाली एरीना का यही फायदा रहा कि हम आसानी से सुन सकते थे कि हमारे कोच हमें क्या सलाह दे रहे थे।



ONE: फेदरवेट डिविजन में वापसी पर कैसा महसूस कर रहे हैं?

बानारियो: मुझे काफी अच्छा महसूस हो रहा है और पहले से ज्यादा हल्का और अच्छा महसूस कर रहा था। मुझे लगा कि मैं अपनी ताकत का बेहतर इस्तेमाल कर पा रहा था और उन्हें टेकडाउन करने में भी सफल हो रहा था।

हालांकि, मैं अपना बेस्ट प्रदर्शन नहीं कर पाया, इसके बावजूद मैं अपने गेम प्लान पर सही तरीके से अमल कर पा रहा था। मैं वापसी के बाद पहले मैच में अपने प्रदर्शन से खुश हूँ। मुझे भरोसा है कि जब भी मेरा अगला मैच होगा मैं पहले से भी ज्यादा सुधार कर वापसी करूंगा और अच्छी शुरुआत की कोशिश करूंगा।

ONE: विराचाई के खिलाफ गेम प्लान क्या था?

बानारियो: वो Southpaw फाइटर हैं इसलिए जब भी वो आगे आ रहे थे तो मुझे अपनी बायीं तरफ का रुख करना पड़ रहा था जिससे मैं उनपर अटैक कर सकूं। मैं उनकी किक्स को पकड़ने की कोशिश कर कर रहा था और इसी के साथ टेकडाउन और ग्राउंड गेम में बढ़त बनाने की रणनीति के साथ मैं इस मैच में उतरा था। जो कुछ भी मैंने उनके पिछले मैचों में देखा, उनसे मैंने अंदाजा लगाया कि हम उनके टेकडाउन अटैक को रोक सकते थे और पूरे मैच में मैंने कुछ इसी तरह की रणनीति पर काम किया।

हम स्ट्राइकिंग में उनकी बराबरी करना चाहते थे और उन्हें कॉर्नर में पुश कर दबाव बनाना चाहते थे और जब भी वो थके हुए नजर आते तो टेकडाउन का प्रयास करता। एक बार सफल होने के बाद हम उन्हें उसी रणनीति के साथ दबाव में बनाकर रखना चाहते थे। जब भी वो किक्स लगा रहे थे तो मैं उनके पास जाकर अटैक कर रहा था।

Honorio BAnario lands a punch on Shannon Wiratchai

ONE: जब आप सर्कल में उतरे तो क्या आपको पहले की तुलना में अपने गेमप्लान में बदलाव करना पड़ा?

बानारियो: ज्यादा नहीं क्योंकि मेरे ऐसे काफी दोस्त और साथी रहे हैं जो ट्रेनिंग के दौरान Southpaw स्टाइल से मुझे अपने प्रतिद्वंदी के स्टाइल के बारे में जानने में मदद मिल सके।

जितना भी समय मैं सर्कल में रहा उस दौरान मुझे काफी मदद मिली क्योंकि पूरी तैयारी के साथ मैं इस मैच में उतरा था।

ONE: उन्होंने आपको काफी अच्छी किक्स लगाईं, क्या उनसे आपको क्षति पहुंची थी?

बानारियो: हाँ, किक्स लगने के समय उसका प्रभाव मैं महसूस कर पा रहा था लेकिन मुझे उनसे ज्यादा परेशानी नहीं झेलनी पड़ी। मैं उनके पंचों को झेल पा रहा था क्योंकि वो उन्हें लगाने में जल्दबाजी कर रहे थे इसलिए उनमें उम्मीद से कम ताकत मौजूद थी।

उनके पंचों की टाइमिंग सही नहीं थी लेकिन मुझे एहसास है कि उनके पास इससे ज्यादा ताकत मौजूद है लेकिन उतनी नहीं जितनी लाइटवेट डिविजन में मेरे प्रतिद्वंदियों की थी।

Honorio Banario ground and pound on Shannon Wiratchai at ONE KING OF THE JUNGLE

ONE: आपने इस मैच के दौरान रेसलिंग और ग्राउंड अटैक पर ज्यादा ध्यान दिया। क्या हमें आगे भी ऐसा ही गेम प्लान देखने को मिलता रहेगा?

बानारियो: मैं सभी को दिखाना चाहता हूँ कि मैंने अपने ग्रैपलिंग गेम में कितना सुधार कर लिया है। मुझे उम्मीद है कि मेरे अगले मैचों में लोगों को मेरी स्ट्राइकिंग ही नहीं बल्कि शानदार ग्रैपलिंग स्किल्स भी देखने को मिलेंगी।

हमें लगातार सीखते रहना है क्योंकि ये स्पोर्ट भी लगातार खुद में सुधार कर रहा होता है। मैं और भी अधिक स्किल्स सीखना चाहता हूँ और नए स्टाइल्स पर काम करते रहना चाहता हूँ।

लाइटवेट डिविजन में ग्राउंड गेम ज्यादा देखा जाता है और मैं भी काफी लंबे समय से इसपर काम करता आ रहा हूँ, इस मैच में मैं उन स्किल्स का बेहतर तरीके से प्रयोग करने में भी सफल रहा। मेरा अगला लक्ष्य अपनी सबमिशन स्किल्स में सुधार करने का है जिससे अपनी सभी स्किल्स का प्रयोग कर मैं मुकाबलों में जीत दर्ज कर सकूं।

ONE: मैच के बाद आपने शेनन के ऊपर से उठने में थोड़ा समय लगाया। क्या आप बता सकते हैं कि उस समय आपके बीच क्या बात हुई?

बानारियो: मैं जानता हूँ कि वो कई मुकाबलों में हार झेल कर यहाँ आए थे और हम दोनों ही इसी दबाव के साथ इस मैच में उतरे थे। मैंने उन्हें प्रोत्साहित करने की कोशिश की जिससे वो कड़ी मेहनत पर भरोसा रखें और अगले मैच में जीत की कोशिश करें।

मैं जानता हूँ कि एथलीट जीत की लय में वापसी करने के लिए कितनी कड़ी मेहनत करता है, उसके बाद भी जीत ना मिल पाना काफी एथलीट्स को इस स्पोर्ट से दूर कर देता है, इसलिए मैं उन्हें प्रोत्साहित करना चाहता था।  

Honorio Banario defeats Shannon Wiratchai at ONE KING OF THE JUNGLE in Singapore

ONE: जजों द्वारा विभाजित निर्णय से जीत मिलना क्या आपके लिए चौंकाने वाला लम्हा रहा?

बानारियो: सच कहूँ, तो मुझे भरोसा था कि मुझे सर्वसम्मत निर्णय से जीत मिलने वाली थी इसलिए विभाजित निर्णय से मैं चौंक उठा था। मुझे नहीं लगा कि मुझे ऐसे शॉट्स का सामना करना पड़ा जिससे जजों ने अलग-अलग फैसला सुनाया। मैं हर अटैक का जवाबी हमला कर रहा था और ग्राउंड गेम पूरे तरीके से मेरे कंट्रोल में ही रहा।

शायद जज को लगा कि मेरा प्रदर्शन सर्वसम्मत निर्णय से जीत दर्ज करने के लिए काफी नहीं था और शायद शेनन ने बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन आखिर में हम सभी सुधार करने का लगातार प्रयास करते रहते हैं। मैंने अपने कोचों के साथ बातचीत की कि हम अगले मुकाबले में बेहतर तरीके से जीत दर्ज करने के लिए क्या कर सकते हैं।

ONE: जब आप टॉप पर थे तो उसके बाद फेदरवेट डिविजन में काफी बदलाव हो चुका है। इसकी मौजूदा स्थिति के बारे में आपका क्या कहना है?

बानारियो: फ़िलहाल डिविजन टैलेंट से भरा हुआ है। अधिकतर एथलीट यहाँ अच्छे फिनिशर हैं इसलिए भविष्य में उनके साथ मैच होना वाकई में एक अच्छा अनुभव साबित होगा।

कुछ मैच तो पहले ही राउंड में स्टॉपेज से समाप्त हो जा रहे हैं। वो काफी ताकतवर हैं इसलिए मैं लगातार ट्रेनिंग करता रहूंगा क्योंकि आपको नहीं पता होता कि आपका सामना कैसे प्रतिद्वंदी से होने वाला है।

Honorio Banario celebrates his win against Shanon Wiratchai in Singapore

ONE: क्या आप विशेष रूप से किसी का सामना करना चाहेंगे?

बानारियो: फ़िलहाल तो नहीं क्योंकि मैंने अभी-अभी यहाँ वापसी की है और टॉप पर पहुंचने की कोशिश कर रहा हूँ। मैं उनमें से नहीं हूँ जो खुद अपने प्रतिद्वंदी का चुनाव करता है। इसलिए जिसके साथ भी मुझे मैच दिया जाएगा, मैं उसका सामना करने के लिए तैयार हूँ।

ONE: हम आशा करते हैं कि आखिरी इवेंट साबित हो जो खाली एरीना में आयोजित हुआ हो। क्या फैंस के लिए आपके पास कोई मैसेज है?

बानारियो: जो भी वायरस की चपेट में हैं, मैं आशा करता हूँ कि वो जल्दी ठीक हो जाएं और ये सब जल्दी समाप्त हो। मैं आशा करता हूँ कि और अधिक लोग इस चैलेंज से हारे नहीं और हमें अपनी जिंदगी में कठिन परिस्थितियों के लिए तैयार रहना चाहिए और हम साथ मिलकर इसे मात दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें: ONE KING OF THE JUNGLE के स्टार्स की सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाएं

हमारे सर्वे में हिस्सा लेकर VVIP अनुभव जीतें!