सोल्डिच को ONE डेब्यू में रामज़ानोव का रिकॉर्ड खराब करने की आशा – ‘वो मेरे जैसे एथलीट से नहीं भिड़े होंगे’

Two-division MMA Champion Roberto Soldic

रॉबर्टो सोल्डिच अमेरिकी प्राइमटाइम पर शुक्रवार, 2 दिसंबर (भारत में शनिवार, 3 दिसंबर) को अपने ONE Championship डेब्यू में धमाकेदार प्रदर्शन करना चाह रहे हैं।

क्रोएशियाई सनसनी ONE Fight Night 5 में मुराद रामज़ानोव के खिलाफ कड़ा मुकाबला में शामिल होंगे। जाहिर है कि वो भी दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट्स संगठन में अपना शुरुआती मैच ऐसा ही चाहते होंगे।

अगर वो रूसी एथलीट को उनके करियर की पहली हार दे पाए तो “रोबोकॉप” ये साबित कर देंगे कि क्यों वो MMA की दुनिया के सबसे जोशीले एथलीट्स में से एक माने जाते हैं। इसी वजह से उनके साथ इस साल की शुरुआत में ONE ने करार किया था

फिलीपींस के मनीला के द मॉल ऑफ एशिया एरीना में सोल्डिच ने अपने वेल्टरवेट मुकाबले से पहले कहा:

“ये पूरी तरह से स्पष्ट है कि मेरा सामना सबसे खतरनाक रेसलर और MMA फाइटर मुराद रामज़ानोव से होने जा रहा है। वैसे भी करियर की शुरुआत से ही मैंने अपने लिए खुद एथलीट नहीं चुना। मुझे बस कॉन्ट्रैक्ट भेजा गया और मैंने उस पर साइन कर दिया। इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सामने कौन एथलीट है।”

“रामज़ानोव का करियर रिकॉर्ड 11-0 और ONE Championship रिकॉर्ड 3-0 है, जो मेरे लिए बहुत अच्छा है। मैं आसान फाइट नहीं करना चाहता हूं। मैं अच्छी फाइट करना चहता हूं, ताकि लोग देख सकें कि मैं अलग हूं। ONE Championship के वर्ल्ड स्टेज पर मैं ये फिर से दिखना चाहता हूं। ये बिल्कुल भी आसान नहीं होगा और इसी के चलते मैं यहां हूं।”

27 साल के एथलीट को पता है कि रामज़ानोव के पास हर तरह के पैंतरे मौजूद हैं। ऐसे में सोल्डिच उभरते हुए रेसलर के खिलाफ किसी भी चीज को हल्के में नहीं लेने वाले हैं, जिन्होंने पूर्व ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड चैंपियन ज़ेबज्टियन कडेस्टम को हराया था।

इसके बावजूद सोल्डिच को उम्मीद है कि वो अपने सबसे मजबूत पक्ष से उन्हें हैरान कर देंगे।

हालांकि, उन्हें एक तगड़े स्ट्राइकर के तौर पर जाना जाता है। इसके चलते उनके पास 20 करियर जीत हैं, जिनमें 17 नॉकआउट्स शामिल हैं। इसके बाद भी क्रोएशियाई एथलीट ने अपने पूरे स्किल सेट पर काम किया है, ताकि वो हर रेंज में मुकाबला कर सकें।

“रोबोकॉप” ने कहा:

“रेसलिंग में रामज़ानोव के पास अच्छा कंट्रोल है, जैसा हर दागेस्तानी फाइटर के पास होता है। उनके पास बेहतरीन सिंगल लेग टेकडाउन और उसे बॉडी लॉक में तब्दील करने का हुनर है। उनके पास बेहतरीन कंडिशनिंग है। उनका स्टैंड-अप गेम भी अच्छा है।

“वो एक संपूर्ण MMA फाइटर हैं, जैसे आज के दौर में होने चाहिए। सभी को जिउ-जित्सु, रेसलिंग, बॉक्सिंग और कंडीशनिंग अच्छी है। लोगों को लगता है कि मुझे रेसलिंग नहीं आती क्योंकि मैं अपनी फाइट खड़े रहकर फिनिश कर लेता हूं, लेकिन मैं पिछले 10 साल से हर रोज रेसलिंग करता आ रहा हूं।”

सोल्डिच ने कहा कि रामज़ानोव के खिलाफ अनुभव महत्वपूर्ण रहेगा

मुराद रामज़ानोव के बारे में भले ही रॉबर्टो सोल्डिच ज्यादा सोच रहे हों, लेकिन उनका मानना है कि जब वो दोनों भिड़ेंगे, तब ONE Championship तक पहुंचने का कठिन सफर उनका काफी काम आएगा।

यूरोप के सबसे बड़े MMA संगठन KSW में “रोबोकॉप” दो डिविजन के चैंपियन थे। उस दौरान उन्होंने काफी बड़े कदम भी उठाए थे।

अब वो ONE के वेल्टरवेट डिविजन में दिग्गज एथलीट्स पर टूट पड़ने के लिए उत्साहित हैं।

सोल्डिच ने कहा:

“मुझे लगता है कि मेरे पास उनसे ज्यादा अनुभव है। मैंने काफी तगड़ी फाइट्स पहले भी की हैं। मैंने उनसे बेहतर प्रतिद्वंदियों का सामना किया है, लेकिन कभी भी किसी एथलीट को हल्के में नहीं लिया है।

“मैं उनका काफी सम्मान करता हूं, लेकिन ये कह सकता हूं कि वो कभी मेरे जैसे एथलीट से नहीं भिड़े होंगे। मैं कुछ अलग हूं। मैं साउथपॉ (बाएं हाथ के) के साथ बहुत ही खतरनाक एथलीट हूं।

“इसके साथ मुझे वजन भी कम नहीं करना पड़ा, जो मेरे लिए अच्छी बात है। मैं काफी अच्छा और ताकतवर महसूस कर रहा हूं। मेरा वजन हमेशा से ही 84 किलोग्राम (185 पाउंड) रहा है। मैं काफी सारी ताकत, अच्छी कंडीशनिंग और पूरी एकाग्रता के साथ अच्छा प्रदर्शन करूंगा।”

सोल्डिच के 20-3 के MMA रिकॉर्ड और एक खतरनाक नॉकआउट आर्टिस्ट के रूप में उनकी पहचान का मतलब ये है कि जब शनिवार को वो सर्कल में डेब्यू करने उतरेंगे तो फैंस को उनसे धमाकेदार मुकाबले की ही उम्मीद होगी।

मानसिक और शारीरिक तौर पर बेहतर महसूस कर रहे क्रोएशियाई एथलीट को भी कुछ ऐसी ही उम्मीद है। ऐसे में वो हर हाल में जीत हासिल करना चाहेंगे।

“रोबोकॉप” ने आगे बताया:

“मेरा प्लान सिर्फ जीत हासिल करने का है। इससे फर्क नहीं पड़ता है कि वो कैसे मिलेगी, सबमिशन से आएगी, पॉइंट्स से मिलेगी या KO (नॉकआउट) से तय होगी। मैं बस इस फाइट में जीतना चाहता हूं। ऐसे में मुझे स्मार्ट, शार्प और तेज होना होगा।

“लोग हमेशा मुझसे नॉकआउट की उम्मीद करते हैं क्योंकि मेरी ज्यादातर फाइट्स नॉकआउट से ही फिनिश हुई हैं। ऐसे में मैं दर्शकों को सबमिशन से चौंका सकता हूं क्योंकि मेरा जिउ-जित्सु काफी अच्छा है।”

न्यूज़ में और

Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800