न्यूज़

डझाबर अस्केरोव इम्पैक्ट एरीना में सामी सना के खिलाफ आग उलगने को है तैयार

Aug 11, 2019

ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड में यदि कोई ऐसी बाउट है जो नॉन-स्टॉप रोमांच देने की गारंटी देगी तो वह ONE फेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रैंड प्रिक्स सेमीफाइनल में डझाबर “जेंगीस खान” अस्केरोव और सामी “ऐके47” सना के बीच होने वाली बाउट है।

थाईलैंड के बैँकॉक में अगले शुक्रवार, 16 अगस्त ONE सुपर सीरीज़ में अब तक के सबसे अविश्वसनीय प्रदर्शनों में से दो के योद्घा टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाने के लिए आपस में भिड़ेंगे और उनके पास यूएस $ 1 मिलियन का भव्य पुरस्कार जीतने का मौका होगा।

अस्केरोव मई में क्वार्टर फाइनल में एनरिको केहल पर अपनी सनसनीखेज जीत के बाद इस मुकाबले के लिए आश्वस्त हैं। रूसी योद्धा ने एक सर्वसम्मत फैसले का दावा करने के लिए अपने जर्मन प्रतिद्वंद्वी पर हमलों की बोछार कर दी थी। ऐसे में उन्हें बिल्कुल वैसा ही प्रदर्शन इम्पैक्ट एरीना में करने की आवश्यकता होगी।

ऑल-एक्शन मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियंस की इस फाइट से पहले 33 वर्षीय ने बताया कि उन्होंने अपनी अगली चुनौती के लिए कैसे तैयारी की है और वह सर्कल में “ऐके47” पर कैसे काबू पाएंगे।

ONE Championship: सामी सना के खिलाफ यह मुकाबला कितना महत्वपूर्ण है?

डझाबर अक्सकेरोव: यह मेरे पूरे करियर की सबसे महत्वपूर्ण बाउट होगी। मैं इसकी तुलना किसी भी पिछले मुकाबले से नहीं कर सकता। मैं कभी भी इतने बड़े टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं रहा। अब पुरस्कार राशि भी बड़ी है।

ONE: आपने उसका सामना करने के लिए कैसे तैयारी की है?

डझाबर: मुझे बिना चोटिल हुए 16 अगस्त को रिंग में पहुंचने की उम्मीद है। वर्तमान में मैं मॉस्को में प्रशिक्षण ले रहा हूं और [यात्रा करने के लिए] डागेस्टैन की यात्रा कर रहा हूं।

कई कारणों से सामी सना एक कठिन प्रतिद्वंद्वी है। इसलिए हमारी टीम उसकी पिछली फाइटों का अवलोकन कर आगे की तैयारी कर रही है। हम अपनी रणनीति को पूरा कर रहा हैं और अपने गेम प्लान को अंतिम रूप देने में लगे हैं।

मैं आपको निश्चित रूप से विवरण नहीं बता सकता, लेकिन मैं तैयार रहूंगा। यह सिर्फ कोई प्रशिक्षण नहीं है, मैं सना के लिए [विशेष रूप से] प्रशिक्षण ले रहा हूं। मैं उनके खेल का अध्ययन कर रहा हूं।

ONE: इतनी कड़ी मेहनत के साथ चोट-मुक्त रहना कितना मुश्किल है?

डझाबर: एक पेशेवर एथलीट के रूप में मुझे कड़ी मेहनत करने और चोटों से बचने के बीच एक संतुलन बनाना चाहिए। सभी खिलाड़ी जानते हैं कि उन्हें क्षमता से अधिक ट्रेनिंग नहीं करनी चाहिए।

कभी-कभी हम अपने आप को जरूरत से अधिक वर्क आउट में झोंक देते हैं। हम बहुत थकने के बाद भी वर्कआउट करते रहते हैं। हमें दिन के अंत में खुद को देखना चाहिए। ट्रेनिंग के दौरान चोटों से 100 प्रतिशत बचे रहने की गारंटी नहीं होती है। सब कुछ भगवान के हाथों में है। हम केवल अपनी क्षमताओं के अनुसार काम कर सकते हैं।

ONE: क्या आप सना की क्वार्टर फाइनल में योदसंकलाई के खिलाफ शानदार जीत से हैरान थे?

डझाबर: योदसंकलाई की हार से मैं भी अन्य लोगों की तरह बहुत आश्चर्यचकित था। यह टूर्नामेंट का एक प्रमुख उलटफेर था, लेकिन इसका सामना करना होगा, क्योंकि मार्शल आर्ट हमेशा आश्चर्य से भरा होता है।

मुझे लगता है कि योद्संकलई को अधिक आत्मविश्वास के कारण हार का सामना करना पड़ा है। खुद पर आत्मविशवास होना अच्छी बात है, लेकिन कभी-कभी यह उलटा भी पड़ जाता है। इसके कारण कई बाद आप फाइट में गलतियां कर बैठते हैं। योद ने भी यही गलतियां की और खेल के जानकारों ने भी इसे देखा।

लेकिन इस लड़ाई का परिणाम मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से बहुत मायने नहीं रखता था। मैं उनमें से किसी से भी लड़ने के लिए तैयार था। योद्संकलाई के लिए मेरा प्रशिक्षण अलग होता, लेकिन यहां हम हैं – अब मैं सना के लिए प्रशिक्षण ले रहा हूं।

ONE: सना की हाइट अधिक है जो उनके लिए राहत की बात है। क्या वह आपकी चिंता का कारण है?

डझाबर: वह लम्बे है और यह उनके लिए फायदे की बात है, लेकिन मैंने इसका मुकाबला करने के लिए एक योजना विकसित की है। मेरी टीम और मैंने उनकी फाइटें देखी है और हम हमारी योजना को फाइट के दौरान सबको दिखाएंगे।

यह पहली बार नहीं हो रहा है जब मैंने अधिक लम्बाई वाले प्रतिद्वंद्वी से मुकाबला किया है, क्योंकि मैं अपने डिविजन के लिए वैसे भी बहुत छोटा हूं। हां, यह एक कठिन काम है, लेकिन मैं यह कर सकता हूं।

Dzhabar Askerov defeats Enriko Kehl via decision in the ONE Super Series Featherweight Kickboxing World Grand Prix at ONE: ENTER THE DRAGON in Singapore

ONE: क्या यह ONE की ऐसी फाइट होगी, जिसे प्रशंसकों कभी नहीं भूल पाएंगे?

डझाबर: हम दोनों बहुत तकनीकी हैं और कौशल से पूर्ण हैं। मुझे उम्मीद है कि यह एक शानदार बाउट होगी। हम दोनों कांटे के मुकाबले में उतरेंगे। जिसमें कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं होगा। हम विभिन्न शैलियों का भी प्रतिनिधित्व करते हैं – वह अधिक पारंपरिक मुवा थाई है, और मैं अधिक के-1 हूं। मैंने सुना है कि हम स्टेडियम में आग लगाने वाले हैं। यदि ऐसा है तो वह सही है। बैंकॉक में ऐसा ही होने वाला है।

ONE: अन्य सेमीफाइनल में जियोर्जियो पेट्रोसियन बनाम जो नटावट के लिए आपकी क्या भविष्यवाणी हैं?

डझाबर: इस बारे में मैं कुछ नहीं कह सकता कि कौन जीतेगा, लेकिन मुझे लगता है कि यह एक अच्छी बाउट होगी। मुझे उम्मीद है कि जीतने वाले से टोक्यों में होने वाले फाइनल में मुझे मुकाबला करने का मौका मिलेगा।

Dzhabar Askerov defeats Enriko Kehl via decision in the ONE Super Series Featherweight Kickboxing World Grand Prix at ONE: ENTER THE DRAGON in Singapore

ONE: क्या आप अपने आप को टोक्यो में फाइनल में लड़ने का सपना देखने की अनुमति देते हैं? क्या यह आपका लक्ष्य बन गया है या आप अभी के लिए सना पर केंद्रित हैं?

डझाबर: बेशक, मैं सना पर केंद्रित हूं, लेकिन कोई भी व्यक्ति बिना सपने के क्या है? हर दिन, मैं टोक्यो में खुद को ONE वर्ल्ड ग्रांड प्रिक्स फाइनल में लड़ने की कल्पना करता हूं। मैं उठता हूं और इसी सोच के साथ सो जाता हूं। यह सपना अब मेरा जीवन बन गया है।

बैंकॉक | 16 अगस्त | 5.30PM | ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: http://bit.ly/onegold19