डेनियल केली ने जेसा खान से बदला लेकर वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने का प्लान बनाया

Danielle Kelly Ayaka Miura ONE Fight Night 7 1920X1280 25

डेनियल केली खुद को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ एटमवेट सबमिशन ग्रैपलर साबित करने और पुरानी प्रतिद्वंदी से हिसाब बराबर करने के लिए तैयार हैं।

शनिवार, 30 सितंबर को अमेरिकी स्टार का सामना पहले ONE विमेंस एटमवेट सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड टाइटल के लिए मौजूदा IBJJF वर्ल्ड चैंपियन जेसा खान से होगा।

ये ऐतिहासिक मुकाबला ONE Fight Night 14: Stamp vs. Ham के लिए बुक किए गए तीन वर्ल्ड टाइटल मैचों में से एक है, जिसका सीधा प्रसारण सिंगापुर इंडोर स्टेडियम से किया जाएगा।

भले ही ONE में ये पहला विमेंस सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच हो, लेकिन पहली बार नहीं होगा जब केली और खान आमने-सामने होंगी।

ब्राजीलियन जिउ-जित्सु ब्लैक बेल्ट स्टार्स का सामना इससे पहले 2021 में अमेरिका में हुए सबमिशन ग्रैपलिंग इवेंट में हुआ था। 15 मिनट तक एक्शन से भरपूर मुकाबले में निर्णय के जरिए खान ने जीत हासिल की थी।

केली तब टॉप लेवल के प्रोफेशनल सर्किल पर अपना नाम बना रही थीं और खान को उन दिनों इस खेल की सबसे उभरती हुई स्टार के रूप में माना जाने लगा था।

उस मैच के बारे में बात करते हुए केली ने बताया:

“मैं मीडिया में कुछ ज्यादा ही बात कर रही थी। मैं कह रही थी ‘मैं नर्वस हूं। मुझे एक हाई लेवल की ग्रैपलर का सामना करने को लेकर घबराहट है।’ और वो उनमें से थीं, जिनसे मेरा सामना पहली बार हो रहा था। लेकिन अब मेरी मानसिकता पूरी तरह से बदल चुकी है।”

साल 2021 की हार के बाद से यकीनन, फिलाडेल्फिया निवासी एथलीट ने अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की हैं और वो ONE में लगातार तीन मुकाबलों को अपने नाम कर चुकी हैं।

इसी शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें चैंपियनशिप मैच हासिल हुआ है और वो इस मुकाबले से पहले आत्मविश्वास से भरी हुई है।

केली की मानें तो बीते दो सालों में खुद में विकास किया है और एक प्रतिद्वंदी के तौर पर बेहतर हुई हैं:

“मुझे लगता है कि मैं उनके गेम को जानती हूं। मेरे एक्सचेंज, डिफेंस और अटैक उनसे काफी आगे होगा। मैं उनके हर अटैक का जवाब उसी तरह से दूंगी। मैं काफी मजबूत लोगों के साथ ट्रेनिंग करती हूं। मुझे इस बात का थोड़ा अंदाजा है कि किस तरह से वार करेंगी और मैं तैयार रहूंगी। मैं मानती हूं कि वो पहले के जैसी ही हैं तो देखते हैं क्या होता है।”

डेनियल केली ने बताया कि वो जेसा खान को किन सबमिशन मूव्स से हराने का प्रयास करेंगी

ONE में अपार सफलता हासिल करने के बावजूद डेनियल केली को लगता है कि लोग उन्हें वर्ल्ड टाइटल मैच में जेसा खान के खिलाफ कम आंक रहे होंगे।

इसकी वजह है कंबोडियाई-अमेरिकी एथलीट द्वारा 2023 IBJJF वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतना, जिसे दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित गी जिउ-जित्सु टूर्नामेंट माना जाता है।

केली को खान की उपलब्धियों से कोई चिंता नहीं है और वो अपनी ताकत दिखाने के लिए तैयार हैं:

“मुझे लगता है कि मैं सर्वश्रेष्ठ लोगों के साथ ट्रेनिंग करती हूं और साबित कर दूंगी कि किसी दूसरे से बेहतर होने के लिए आपको वर्ल्ड चैंपियन होने की जरूरत नहीं है। आपके पास खिताब होना कोई जरूरी नहीं है। वो इस मैच में फेवरेट होंगी और मैं साबित कर दूंगी कि चैंपियन ना होकर भी उन्हें सबमिट कर सकती हूं। उन्हें हराया जा सकता है। और मुझे यही साबित करना है।”

27 वर्षीय BJJ ब्लैक बेल्ट एथलीट ना सिर्फ खान को हराने और एटमवेट सबमिशन ग्रैपलिंग खिताब जीतने का प्लान कर रही हैं बल्कि वो मुकाबले को हाइलाइट-रील अंदाज में खत्म करना चाहती हैं।

केली जिउ-जित्सु के सबसे दुर्लभ सबमिशंस में से एक, स्पाइन स्नैपिंग ट्विस्टर, को लगाना चाहती हैं। खान को पहले भी ट्विस्टर के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है और केली भी यही करना चाहती हैं।

अगर वो ये मूव नहीं लगा पाईं तो रीयर-नेकेड चोक से मैच को खत्म करना चाहेंगी।

केली ने बताया:

“मैं ट्विस्टर लगाना चाहती हूं क्योंकि मैं जानती हूं कि उन पर ये मूव लगाया गया है तो मैं भी ये करना चाहूंगी। उनके खिलाफ ट्विस्टर या फिर बैक पर निशाना साधकर चोक करने की कोशिश करूंगी।”

न्यूज़ में और

Nong O Hama Nico Carrillo ONE Friday Fights 46 24 scaled
Josue Cruz Walter Goncalves ONE157 1920X1280 31
WeiRui 1200X800
Halil Amir Maurice Abevi ONE Fight Night 9 45
Jaosuayai Sor Dechapan Petsukumvit Boi Bangna ONE Friday Fights 46 96 scaled
AnissaMeksen JackieBuntan 1200X800
Suriyanlek Por Yenying Rittidet Sor Sommai ONE Friday Fights 60 14
Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800