ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए चैलेंज करने से पहले क्रिश्चियन ली ने अपनी बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन के बारे में बताया

Ok Rae Yoon Christian Lee ONE160 1920X1280 79

जब ONE Fight Night 4 में लाइटवेट किंग क्रिश्चियन ली ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड टाइटल के लिए कियामरियन अबासोव को चैलेंज करेंगे, तब वो अपने करियर में तीसरे डिविजन में फाइट कर रहे होंगे, जो दर्शाता है कि उनका शरीर स्थिति के हिसाब से खुद को ढालने में कितना सक्षम है।

“द वॉरियर” ने 17 साल की उम्र में 2015 में फेदरवेट डिविजन में अपना MMA डेब्यू किया था। उन्होंने ONE: SPIRIT OF CHAMPIONS में 29 सेकंड में नॉकआउट से जीत दर्ज की थी।

उसके 7 साल बाद वो अपना वेल्टरवेट डेब्यू करने के लिए तैयार हैं और उन्हें भरोसा है कि वो 19 नवंबर को अबासोव पर जीत दर्ज कर 2-डिविजन वर्ल्ड चैंपियन बनने के काबिल हैं।

4 बार के ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन के अनुसार ये उनके वेल्टरवेट डिविजन में आने का सबसे सही समय है।

ली ने ONEFC.com से कहा:

“अबासोव ने पिछले 2 सालों से अपने टाइटल को डिफेंड नहीं किया है, दूसरी ओर मैं लाइटवेट डिविजन के कंटेंडर्स को हराने में व्यस्त था। इसलिए अभी मेरे पास कोई कंटेंडर नहीं है, वहीं लाइटवेट और वेल्टरवेट चैंपियंस के पास कोई चैलेंजर ना होने के कारण दोनों डिविजंस के चैंपियंस का साथ आना कोई चौंकाने वाली बात नहीं।”

ली ने पिछले कुछ हफ्तों में अपने मसल्स को बढ़ाने पर काफी जोर दिया है। इसके साथ उन्होंने अपने स्टैमिना पर भी फोकस किया है।

उन्होंने बताया:

“इस फाइट से पूर्व मेरा कार्डियो पहले से कहीं अधिक बेहतर है। मुझे लगता है कि मैं अभी सबसे अच्छी शेप में हूं। मैं मानता हूं कि एक डिविजन ऊपर जाने से आप बॉडी साइज़ और वजन तो बढ़ा लेते हैं, लेकिन कार्डियो को भूलने की गलती कर बैठते हैं।

“मैंने वजन बढ़ाने के लिए काफी समय लिया था क्योंकि जब मैं ट्रेनिंग के लिए गया तो मुझे कार्डियो करते समय वैसा ही महसूस हो, जैसा मैं लाइटवेट डिविजन में महसूस करता हूं।”

फेदरवेट से लाइटवेट से वेल्टरवेट तक का सफर

क्रिश्चियन ली का फेदरवेट डिविजन से ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन बनने और अब वेल्टरवेट टाइटल के लिए चैलेंज करने तक का सफर बहुत संघर्षपूर्ण रहा है।

जब उनका ONE डेब्यू हुआ, तब प्रोमोशन में मौजूदा हाइड्रेशन टेस्ट के नियम नहीं हुआ करते थे।

“द वॉरियर” ने अपने MMA करियर के शुरुआती दिनों को याद करते हुए बताया:

“मैंने 17 साल की उम्र में अपना करियर शुरू किया था। मैं अपने वजन को 145 पाउंड्स पर लाने की कोशिश कर रहा था और ये प्रक्रिया आसान भी रही। मगर जब हाइड्रेशन सिस्टम को शुरू किया गया तो मैं 155 पाउंड्स में फाइट करने लगा था। कुछ महीनों तक ट्रेनिंग करने के बाद मुझे लगा कि ये मेरा नेचुरल डिविजन है और यहां फाइट करना मुझे अच्छा लगता है।”

हालांकि, फेदरवेट डिविजन में उन्होंने 13 में से 11 फाइट्स जीतीं और चैंपियनशिप के लिए भी चैलेंज किया। मगर ली का शरीर बढ़ रहा था, जिसके कारण उनके लिए वजन को संतुलित रख पाना मुश्किल हो रहा था।

2019 तक वो लाइटवेट में आने के लिए तैयार थे, जहां अपने पहले मैच में उन्होंने जापानी MMA लैजेंड शिन्या एओकी को हराकर ONE लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल जीता।

इस शुरुआती सफलता के बाद भी “द वॉरियर” को स्थिति से सामंजस्य बैठाने में समय लगा:

“मैं जब लाइटवेट डिविजन में आया, तब मुझे लग रहा था कि मैं खुद-ब-खुद फेदरवेट से दूर होता जा रहा हूं। अपने वजन को संतुलित रख पाना बहुत मुश्किल था और मेरे शरीर को लाइटवेट डिविजन के अनुसार ढलने में भी काफी समय लगा था।

“मुझे शुरुआत में लगा कि मैं लाइटवेट फाइटर्स की तुलना में कमजोर हूं। मुझे 155 से 170 पाउंड्स में आना पड़ा था। अब मुझे लगता है कि मेरी बॉडी लाइटवेट डिविजन के हिसाब से एकदम फिट है, जो मुझे अपना नेचुरल डिविजन लगता है।”

क्रिश्चियन ली का बॉडी साइज़ बढ़ता रहा और मसल्स को भी तगड़ा बनाने पर जोर दिया, लेकिन ली अब वेल्टरवेट डिविजन के लिए अपनी बॉडी को तैयार कर रहे हैं।

वो असल में अपने वजन पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे, उनका फोकस केवल अपना सर्वश्रेष्ठ देते हुए अबासोव को हराने पर है।

“द वॉरियर” ने कहा:

“वेल्टरवेट डिविजन में आने के बाद भी मेरी रणनीति वैसी रहने वाली है, जैसे मैंने फेदरवेट से लाइटवेट डिविजन में आने के समय किया था। मेरा ध्यान बॉडी साइज़ या इस बात पर नहीं है कि मैं अबासोव की तुलना में कितना कमजोर नजर आने वाला हूं।

“मैं फाइट से पूर्व अपनी बेस्ट शेप में रहकर टाइटल के लिए चैलेंज करना चाहता हूं। वहीं मैं जब चैंपियन बन जाऊंगा, उसके बाद 185 पाउंड्स के डिविजन के हिसाब से अपनी बॉडी को पूरी तरह ढालने की कोशिश करूंगा।”

न्यूज़ में और

Ok Rae Yoon Lowen Tynanes ONE Fight Night 10 64
Reinier de Ridder Anatoly Malykhin ONE on Prime Video 5 1920X1280 56
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 115
JarredBrooks GustavoBalart 1200X800
Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 73 scaled
Danielle Kelly Jessa Khan ONE Fight Night 14 2 scaled
Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 47 scaled
Ritu Phogat
Tye Ruotolo Izaak Michell ONE Fight Night 21 64
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10