न्यूज़

सिंगापुर में ख़ुद को साबित करना चाहते हैं अमीर खान

नवम्बर 20, 2019

अमीर खान को लगता है कि उनके पास शुक्रवार, 22 नवंबर को दुनिया के सामने कुछ साबित करने का मौका है।

युवा शेर सिंगापुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित ONE: EDGE OF GREATNESS पर मलेशियाई-कीवी सनसनी ईवी टिंग “ET” के खिलाफ एक बार फिर से एक्शन में वापसी करेंगे और हर किसी को बताना चाहते हैं कि वह अभी भी ONE Championship रोस्टर में शीर्ष लाइटवेट एथलीटों में से एक है।

खान के पास एक मोटा साल था, क्योंकि वह वन लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री में अपनी उम्मीदों से कम थे। हालांकि, वह अपनी आगामी सह-मुख्य प्रतियोगिता में टिंग को हराकर 2019 को शैली में बंद करने की उम्मीद कर रहे हैं।

शुक्रवार को रिंग में दोनों का मुकाबला होने से पहले 25 वर्षीय सिंगापुरी ने उस सबक के बारे में बात की, जो उन्होंने साल के दौरान सीखा है कि आखिर क्यों “ET” से उनका बेहतरीन परीक्षण होगा।

ONE Championship: ईवी टिंग के खिलाफ आपका आगामी मुकाबला काफी अनोखी परिस्थितियों में बना है – सोशल मीडिया पर एक चुनौती थी। इस मामले में आप हमें अपना पक्ष बताएं।

अमीर खान: यह वास्तव में कोई बड़ा मामला नहीं है। एक या दो साल पहले हम एक-दूसरे से लड़ना चाहते थे और हम एक-दूसरे से लड़ने वाले थे, लेकिन संयोग नहीं बैठ पाया। इसलिए हाल ही में मैंने सोचा कि यह हमारे लिए एक-दूसरे से लड़ने के लिए सही समय है।

डिवीजन में किसी अन्य के बीच मुझे लगता है कि हम दोनों एक अच्छा मैच बनाते हैं। उन्होंने [इंस्टाग्राम पर] टिप्पणी की कि वह मेरा सामना करना चाहते हैं और फिर मैंने बस जवाब दिया, “हाँ, क्यों नहीं?”। उसके बाद मैचमेकर्स ने अनुबंध भेज दिया।

ONE: आप दोनों ONE लाइटवेट वर्ल्ड ग्रां प्री में थे, लेकिन टूर्नामेंट के फाइनल में नहीं पहुंचे। इसे ध्यान में रखते हुए, आप इस बाउट में क्या साबित करना चाहते हैं?

अमीर खान: मैं यह साबित करना चाहता हूं कि मैं अभी हूं, क्योंकि मैं एक लकीर खींच रहा हूं, इसलिए बहुत सारे लोग मुझ पर शक कर रहे हैं। न केवल सभी के लिए, बल्कि मैं सिर्फ अपने आप को साबित करना चाहता हूं कि मैं एक शीर्ष स्तर का मिक्स्ड मार्शल हीरो हूं और मैं वापसी करते हुए फिर से शीर्ष पर पहुंच सकता हूं।

ONE: आपने उन हालिया पराजयों से क्या सीखा है?

अमीर खान: मैंने अभी और धैर्य रखना सीखा है। मुझे ऐसा लगता है कि मैं भाग रहा था और मैं लड़ाई के बजाय परिणाम पर अधिक केंद्रित था। मैं देख रहा हूं कि लड़ाई के बाद क्या होता है, जैसे मैं जश्न मनाने जा रहा हूं, मैं जीतना चाहता हूं, और लड़ाई के बाद मैं कैसा महसूस कर रहा हूं। मैं खुद लड़ाई के बजाय उस पर ध्यान केंद्रित कर रहा था।

अभी मैं इन सब चीजों पर नियंत्रण कर सकता हूं। मैं बस उसी पर ध्यान केंद्रित करने जा रहा हूं, जो कि मेरा प्रशिक्षण, मेरी तैयारी और मैं कैसे लड़ता हूं। उसके बाद जो कुछ भी होता है मैं उसके बारे में नहीं सोचता या नहीं करने की कोशिश करता हूं।

ONE: थोड़ा टिंग के बारे में बात करते हैं। आप उनकी ताकत के रूप में क्या देखते हैं?

अमीर खान: मुझे लगता है कि उन्हें जैब में लड़ना पसंद है। मुझे अपनी सीमा रखनी होगी। मेरे लिए एक रेंज फाइटर के रूप में पूरी लड़ाई में रेंज रखने की जरूरत है क्योंकि वह दूरी को खत्म करने में बेहतर है। ऐसी परिस्थितियों में लड़ाकू के खिलाफ खुद का अभ्यास और परीक्षण करना अच्छा है।

मुझे अपनी सीमा में पूरी तरह से महारत हासिल नहीं है, इसलिए मुझे लगता है कि ईवी टिंग जैसे किसी व्यक्ति के खिलाफ खुद को चुनौती देना मेरे लिए एक अच्छी परीक्षा होगी क्योंकि वह लाइटवेट डिवीजन के सबसे अच्छे एथलीटों में से एक है और दर्शकों के पसंदीदा भी हैं।

ONE: वहाँ कुछ भी हो, आप विशेष रूप से अपने प्रशिक्षण और विकास पर काम कर रहे हैं?

अमीर खान: मैं इस बाउट के लिए अपनी रणनीति पर बहुत काम कर रहा हूं, विशिष्ट रणनीतियों की तरह। मैं अपने खेल से लड़ने की कोशिश में इस लड़ाई में जा रहा हूँ। इसलिए मैं उसके नियमों के साथ नहीं खेलने जा रहा हूँ और मैं वहाँ नहीं जाऊँगा जहाँ वह सहज है।

मैंने आपको यह नहीं बताया कि मैं क्या काम कर रहा हूं, लेकिन मैं सिर्फ उन स्थितियों में जाने की सोच रहा हूं, जहां वो सहज नहीं है। मेरा गेम प्लान उन्हें असहज बनाने का है।

ONE: आप अपने मैच को लेकर शारीरिक और मानसिक रूप से कैसा महसूस कर रहे हैं?

अमीर खान: मुझे शारीरिक और मानसिक रूप से अच्छा लग रहा है। मुझे अपनी आखिरी लड़ाई के बाद से पांच या छह महीने मिले, इसलिए मेरे पास कुछ चीजों का विश्लेषण और काम करने के लिए बहुत समय था।

अभी, विशेषतौर पर मैं मानसिक रूप से सबसे अच्छा महसूस कर रहा हूं। मैं विचलित नहीं हूं और अपरे लक्ष्य पर केंद्रित हूं। मुझे पता है कि मुझे जीत हासिल करने के लिए क्या करना है।

ONE: आप इस मैच में खुद से क्या उम्मीद करते हैं?

अमीर खान: मैं एक विजेता के रूप में बाहर आने की उम्मीद करता हूं और मैं एक अच्छी जीत हासिल करना चाहता हूं। मैं केवल एक-पंच नॉकआउट नहीं करना चाहता हूं – मैं अपने कौशल सभी को दिखाना चाहता हूं। मैं उनके साथ एक या दो राउंड फाइट करते हुए अपने कौशल का प्रदर्शन करना चाहता हूं।

मुझे कोई अन्य काम करने की जगह बस धैर्य रखने की जरूरत है। सबसे अच्छे स्तर पर अपने कौशल को प्रदर्शित करने के अलावा किसी अन्य कारण से बहुत अधिक ऊर्जा का उपयोग नहीं करना चाहिए। मैं अभी भी फिनिश करने के लिए जाऊंगा, लेकिन मैं इसके बारे में नहीं सोच रहा हूं। मुझे यकीन है कि मैं इसे प्राप्त कर लूंगा, लेकिन मैं वास्तव में उस पर केंद्रित नहीं हूं। मैं सिर्फ अपने कौशल को प्रदर्शित करने पर केंद्रित हूं।

यह भी पढ़ें: ईवी टिंग के अनुसार अमीर खान से मुकाबले का यह है सही समय

सिंगापुर | 22 नवंबर | EDGE OF GREATNESS | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: bit.ly/ONEedgeofgreatnesstickets | आधिकारिक माल की खरीदारी करें: bit.ly/ONECShop