न्यूज़

एलेक्स सिल्वा ने स्टीफ़र रहार्डियन के हाइलाइट-रील सबमिशन को तोड़ा

Aug 23, 2019

पूर्व ONE स्ट्रॉवेट विश्व चैंपियन एलेक्स “लिटिल रॉक” सिल्वा ने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड पर वापसी की है।

ब्राजील के सबमिशन विशेषज्ञ ने थाइलैंड के बैंकॉक में स्टीफर “द लायन” रहार्डियन के खिलाफ अपने उसी फॉर्म में वापसी की, जिसके चलते पिछले साल वह अपने डिवीजन के शीर्ष पर पहुंचे थे।

बीजेजे वर्ल्ड चैंपियन का पिछले शुक्रवार, 16 अगस्त को एक ट्रेडमार्क प्रदर्शन था, क्योंकि उन्होंने ग्रेपलिंग दांव पेचों को नियंत्रित किया और तब तक लगातार हमले किए जब तक कि उन्होंने दूसरे दौर में अपने इंडोनेशियाई प्रतिद्वंद्वी से टैप हासिल नहीं कर लिया

अब जब वह सिंगापुर लौट आए हैं और अपने भार वर्ग में शीर्ष एथलीटों में से एक के रूप में खुद को फिर से स्थापित किया है। उन्होंने बताया कि बाउट में उन्होंने कैसे अपनी जीत हासिल की और इसका उनके लिए क्या महत्व है। इसके अलावा उन्होंने आने वाली चुनौतियों पर भी चर्चा की।

ONE Championship: ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड में जीत के कॉलम में वापसी करना कैसा लगा?

एलेक्स सिल्वा: यह जीत मेरे लिए बहुत मायने रखती है क्योंकि मेरे पिछले कुछ मुकाबलों में मैंने बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था और मुझे जीत नहीं मिली थी। रिंग में उतरने और सबमिशन जीत हासिल करने से बेहतर एहसास कुछ हो ही नहीं सकता है। मैं अगले मैच के लिए बहुत खुश और प्रेरित हूं।

Alex Silva defeats Stefer Rahardian by armbar submission at ONE: DREAMS OF GOLD

ONE: बैंकॉक में प्रतिस्पर्धा का अनुभव कैसा रहा?

एलेक्स: मैं यह नहीं समझा सकता कि कैसे और क्यों, लेकिन निश्चित रूप से थाईलैंड मेरे लिए एक बहुत ही विशेष स्थान है। जैसा कि आप जानते हैं है कि पहली बार जब मैंने प्रतिस्पर्धा की थी कि मैंने बेल्ट जीता और विश्व चैंपियन बन गया था।

मैं पिछले कुछ मुकाबलों की असफल रहा था और मेरे लिए कुछ भी अच्छा नहीं जा रहा था। अब ऐसा लगता है कि भगवान ने मेरे लिए वहाँ वापस जाने और जीतने की योजना बनाई थी।

मुझे थाईलैंड व थाई लोगों से प्यार है। यहां मेरे कई अच्छे दोस्त हैं। ऐसे में निश्चित रूप से यह एक विशेष स्थान है।

ONE: आप पहले दौर में अपने सबमिशन के प्रयास के बचाव से कितना आश्चर्यचकित थे?

एलेक्स: मैं हैरान नहीं था क्योंकि मुझे पता है कि वह एक अच्छा फाइटर है और उसने इसके लिए कड़ी मेहनत की होगी।

वह इस जगह मेरे समान स्तर पर खड़े थे। उन्होंने अपने अंतिम कुछ मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था और इसलिए मुझे पता था कि वह बहुत तैयारी करके आने वाले हैं। इसके अलावा, मुझे पता है कि वह फाइट में अच्छे एथलीट हैं। ऐसे में उनसे मुकाबला कठिन होगा।

जब मैंने चोक की कोशिश की तो उन्होंने अच्छी तरह से बचाव किया। इसलिए मैंने आर्मबार के लिए जाने की कोशिश की और सफल हो गया।

Alex Silva defeats Stefer Rahardian by armbar submission at ONE: DREAMS OF GOLD

ONE: आपने अंत में आर्मबार के लिए क्या किया, जिसने उन्हें फिनिश कर दिया?

एलेक्स: पहले दौर में जब मैंने उनकी पीठ पकड़ी तो मैं पूरे समय अपने कोने में आर्मबार के बारे में ही सोच रहा था और राउंड के अंतिम मिनट में मैने चोक की कोशिश की।

मैंने गर्दन तक पहुंचने की कोशिश की, लेकिन उसने बहुत अच्छा काम किया। इसलिए अंतिम 30 सेकंड में मैंने आर्मबार के लिए जाने का फैसला किया, लेकिन मैं पहले दौर में उसे पाने में सक्षम नहीं था।

राउंडों के बीच मैंने फैसला किया कि अगर मैं फिर से उसकी पीठ पर समाप्त हो गया, तो मुझे पता था कि मुझे अधिक जोखिम उठाना होगा और शायद आर्मबार के लिए जाना होगा। दूसरे राउंड में मैं उसकी पीठ पर हमला करने में सफल रहा। मैं आर्मबार के लिए थोड़ा अधिक आक्रामक था, लेकिन उसने फिर से अच्छा बचाव किया।

लेकिन जब मैंने अपने कोने से अंतिम 30 सैकंड के बारे में सुना तो मैने खुद से कहा कि अब मुझे कोशिश करनी होगी – भले ही मैं आर्मबार से स्थिति खो देता हूं, मुझे कुछ कोशिश करनी होगी। तो मैंने उस पल के लिए जाने का फैसला किया और यह काम कर गया।

ONE: आप स्टैंडअप में उसके साथ कांटे का मुकाबला करने के लिए तैयार थे, लेकिन क्या यह सिर्फ आपकी पकड़ बनाने के लिए था?

एलेक्स: मुझे पता था कि मैं इस मैच में कांटे का मुकाबला करने जा रहा हूं। मुझे लगता है कि मुझे अपनी पृष्ठभूमि में वापस जाने और अपने हाथापाई का उपयोग करने की आवश्यकता है, लेकिन मुझे आक्रमण करना पसंद है।

हालांकि मेरे मन में यह था कि मैं कोशिश कर रहा था और उसे लागू कर रहा था। मैं इसे अपने आक्रामक अंदाज के साथ मिलाना चाह रहा था। पहले राउंड में, मुझे ज्यादा आक्रामण करने की जरूरत नहीं थी। मैं उसे नीचे ले जाने में सक्षम था, इसलिए दूसरे दौर में मैंने कुछ आक्रामक हमले करने की कोशिश की।

Alex Silva defeats Stefer Rahardian by armbar submission at ONE: DREAMS OF GOLD

ONE: आप अपने प्रदर्शन को कुल मिलाकर कैसा आंकेंगे?

एलेक्स: वैसे तो मैं जीत के लिए बहुत खुश हूं, लेकिन मेरे दिल में और मेरे दिमाग से मुझे नहीं लगता कि मैंने जैसा भी प्रदर्शन किया वह अच्छा था।

यह कहना मुश्किल है क्योंकि मैं अभी भी जीत के साथ समाप्त हुआ हूं, इसलिए मैंने यह नहीं कहा कि यह अच्छा नहीं है। मुझे लगता है कि क्योंकि मेरे पिछले कुछ मुकाबलों में मैंने ऐसा नहीं किया था, इसलिए मेरे लिए थोड़ा दबाव और घबराहट थी। मुझे पता था कि मुझे जीत हासिल करने की जरूरत है, और कभी-कभी मुझे लगता है कि जब चीजें अच्छी नहीं होती हैं, तो आप जिम में हर दिन सिर्फ वही करते हैं जो आप करते हैं।

ONE: आप आगे क्या देख रहे हैं, और आप फिर से कब प्रतिस्पर्धा करना चाहेंगे?

एलेक्स: निश्चित रूप से जितनी जल्दी हो सके। मैं यहां नवंबर में सिंगापुर में प्रतिस्पर्धा करना पसंद करूंगा। मैं ONE Championship से कहना चाहता हूं कि कृपया मुझे अपने गृहनगर में प्रतिस्पर्धा करने का मौका दें। वह जिससे भी चाहें उसके खिलाफ मौका दें। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करूंगा।

मैंने डिवीजन में सभी दावेदारों और सभी शीर्ष फाइटरों के साथ-साथ पहले विश्व चैंपियन की लड़ाई लड़ी है, इसलिए मैं कुछ नई चुनौती की उम्मीद कर रहा हूं। शायद वो एथलीट जिनसे मैने अभी मुकाबला नहीं किया, लेकिन वह जिसे भी प्रस्तुत करेंगे वह उससे मुकाबला करने को तैयार हैं।