टाय रुओटोलो ने ONE Fight Night 10 में रीनियर डी रिडर को हराने का प्लान बनाया – ‘मैं उन्हें डार्स चोक लगाकर फिनिश करूंगा’

Tye Ruotolo Marat Gafurov ONE on Prime Video 5 1920X1280 15

मशहूर BJJ ब्लैक बेल्ट होल्डर टाय रुओटोलो खुद से लंबे और तगड़े फाइटर को हराकर पूरी दुनिया को अपने मार्शल आर्ट्स गेम से वाकिफ कराना चाहते हैं।

6 मई को अमेरिकी धरती पर ONE Championship के पहले इवेंट ONE Fight Night 10: Johnson vs. Moraes III में अमेरिकी स्टार का सामना मिडलवेट MMA किंग रीनियर डी रिडर से सबमिशन ग्रैपलिंग मैच में होगा।

मई 2022 में रुओटोलो ने लाइटवेट डिविजन में अपना प्रोमोशनल डेब्यू किया था, लेकिन उन्होंने अपना वजन बढ़ाकर 180-पाउंड कैचवेट सबमिशन ग्रैपलिंग मैच में पूर्व फेदरवेट MMA किंग मरात गफूरोव को चुनौती दी थी।

बॉडी साइज़ में काफी अंतर होने के बाद भी उन्होंने रूसी एथलीट को केवल 5 मिनट में फिनिश कर दिया था।

अमेरिकी स्टार अब एक बार फिर अपना वजन बढ़ाकर डी रिडर से भिड़ेंगे, जो ONE लाइट हेवीवेट वर्ल्ड चैंपियन रहे हैं और मिडलवेट टाइटल अब भी उन्हीं के पास है।

केवल 20 साल की उम्र में रुओटोलो अपने गेम को बेहतर बनाते हुए मसल्स को भी तगड़ा बना रहे हैं।

वो जानते हैं कि “द डच नाइट” उनसे लंबे और तगड़े होंगे इसलिए उन्होंने अपना डाइट प्लान बदल कर काफी वजन बढ़ाया है, जिससे डी रिडर की बराबरी कर सकें।

मगर उनके सामने असली चुनौती ये होगी कि क्या वो बढ़ते वजन के बाद भी तेजी से अटैक कर पाएंगे:

“मैं उनके और अपने वजन में अंतर को कम करने की कोशिश कर रहा हूं। मेरा वजन अभी 180 पाउंड्स से थोड़ा ऊपर या 190 पाउंड्स से थोड़ा कम हो सकता है। मेरा वजन उनके करीब पहुंच गया है, लेकिन ये हर रोज घटता-बढ़ता रहता है। मैं कभी ज्यादा खा लेता हूं तो कभी खाने की हद ही पार कर देता हूं।

“मैं सब चीज़ों को व्यवस्थित रखने का प्लान बनाकर आगे बढ़ रहा हूं। इसलिए मैं खुद को भी स्थिर रखने की कोशिश कर रहा हूं। वजन बढ़ाना आसान नहीं है, लेकिन बढ़ते वजन के साथ मुझे लगता है कि मेरा फुर्तीलापन खो रहा है।”

ये गौर करने योग्य बात है कि रुओटोलो को किसी ने खुद से ज्यादा वजन के फाइटर के खिलाफ मैच नहीं दिया है, बल्कि उन्होंने खुद डी रिडर को ललकारा था।

Atos टीम के प्रतिनिधि आखिर बॉडी साइज़ में हल्के होने के बावजूद ऐसा क्यों कर रहे हैं? उनके अंदर मार्शल आर्ट्स का जुनून है और कहते हैं कि वो खुद को नए तरीकों से परखते रहना चाहते हैं:

“मुझे लगता कि मेरा उत्साह मुझसे ऐसा करवा रहा है। जब लोग कहते हैं कि मैं किसी लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाऊंगा, तब मुझे उन्हें गलत साबित करना पसंद है। मैं असंभव चीज़ों को नहीं, लेकिन बहुत कठिन लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश करता हूं। मुझे अपने डिविजन में वही जोश नहीं मिलता। लंबे और तगड़े फाइटर्स की तुलना में मेरे डिविजन के फाइटर्स मुझे कड़ी चुनौती नहीं दे पाते। इसलिए मुझे खुद से ज्यादा ताकतवर एथलीट्स से भिड़ना पसंद है।”

रीनियर डी रिडर को डार्स चोक लगाकर फिनिश करना चाहते हैं टाय रुओटोलो

एक कठिन चुनौती का सामना करना अच्छी बात है, लेकिन टाय रुओटोलो जानते हैं कि रीनियर डी रिडर को हराने के लिए उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा, तभी वो ONE में अपने 100 प्रतिशत फिनिशिंग रेट को कायम रख पाएंगे।

अपने प्रतिद्वंदी से साइज में छोटे होने के बावजूद अमेरिकी एथलीट को अपने जिउ-जित्सु गेम पर भरोसा है। वो मानते हैं कि सबमिशन मूव लगाने के लिए उन्हें ताकत की नहीं बल्कि अच्छी तकनीक की जरूरत होगी।

उन्होंने फाइट में निरंतर आक्रामक रुख अपनाए रखने का प्लान बनाया है:

“ये एक धमाकेदार मैच होने वाला है और शायद ऐसा प्रतीत हो जैसे ये 2 फाइटर्स अलग-अलग दुनिया से संबंध रखते हैं। इसलिए मैं उन्हें हराकर जिउ-जित्सु की ताकत से सबको वाकिफ कराना चाहता हूं। मैं अपने विरोधी के बॉडी साइज़ को नजरंदाज करते हुए फिनिश हासिल करने का प्रयास करूंगा।”

20 वर्षीय स्टार अपने विरोधी डी रिडर की स्किल्स का सम्मान करते हैं।

मौजूदा मिडलवेट किंग BJJ और जूडो में ब्लैक बेल्ट होल्डर हैं और उनकी MMA के बेस्ट ग्रैपलर्स में गिनती की जाती है। वो अभी तक सर्कल में 4 बार सबमिशन से जीत दर्ज कर चुके हैं, जिनमें ONE का 2022 सबमिशन ऑफ द ईयर भी शामिल रहा।

“द डच नाइट” के पास खतरनाक डार्स चोक भी है, जो रुओटोलो का ट्रेडमार्क सबमिशन मूव है। इसलिए युवा ग्रैपलर ने डी रिडर को इसी सबमिशन मूव से हराकर ONE में लगातार तीसरा फिनिश हासिल करने का प्लान बनाया है:

“मैं उन्हें डार्स चोक लगाकर फिनिश करना चाहूंगा। मैं जानता हूं कि उनके पास भी डार्स चोक है, लेकिन मैं उन्हें दिखाना चाहता हूं कि इसे ढंग से कैसे लगाया जाता है। मुझे मूव लगाने में कुछ मिनट का समय लग सकता है, लेकिन मैं उन्हें डार्स लगाकर फिनिश करना चाहता हूं।

“मैं किसी भी परिस्थिति से गुजरने को तैयार हूं, मेरे अंदर सबमिशन लगाने का जुनून है। मेरी राह में जो भी आएगा, उसे मुंह की खानी पड़ेगी। मैं कोई ढील नहीं देना चाहता। वो एक कठिन प्रतिद्वंदी हैं इसलिए मैं उस स्थिति में नहीं फंसना चाहता, जहां मुझे चुनना पड़े।”

न्यूज़ में और

Panrit and Alexey Balyko face off at ONE Friday Fights 57 weighins
John Ghazali X Nguyen Tran Duy Nhat
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 39
Duke Didier Jasur Mirzamukhamedov ONE158 1920X1280 25
Xiong Stamp JH Superlek
Izaak Michell ONE Championship
Jin Tae Ho Valmir Da Silva ONE159 1920X1280 54
Tawanchai PK Saenchai Superbon Singha Mawynn ONE Friday Fights 46 61 scaled
Seksan Or Kwanmuang River Daz ONE Friday Fights 46 98 scaled
Alexis Nicolas Magomed Magomedov ONE Friday Fights 47 6
Jacob Smith Walter Goncalves ONE Fight Night 17 22 scaled
Panrit Lukjaomaesaiwaree Kongklai Annymuaythai ONE Friday Fights 24 scaled