लाइफ स्टाइल

अपने आसपास मार्शल आर्ट्स जिम का चुनाव कैसे करें

जुलाई 2, 2021

एक मार्शल आर्ट्स जिम का चुनाव करना उतना ही मुश्किल हो सकता है, जितना आपको एक कॉलेज या अपना फ्यूचर पार्टनर ढूंढ पाना मुश्किल होता है।

ट्रेनिंग का पहला बुरा अनुभव आपको हमेशा से इस खेल से दूर कर सकता है। लेकिन एक पहला अच्छा अनुभव आपको मार्शल आर्ट्स में सफलता भी दिला सकता है और इसी राह पर आगे बढ़कर आप ONE Championship में भी जगह बना सकते हैं।

यहां जानिए कि आपको किन पहलुओं को ध्यान में रख कर अपने निवास स्थान के पास मार्शल आर्ट्स जिम की तलाश करनी चाहिए।

अपने लिए लक्ष्य तैयार करें

Elliot Compton kicks the pads

मार्शल आर्ट्स जिम ढूंढते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि आप किस तरह के मार्शल आर्ट से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

इनमें ब्राजीलियन जिउ-जित्सु, मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स या मॉय थाई का विकल्प भी आपके सामने खुला होगा।

मार्शल आर्ट का चुनाव करने के बाद अपना लक्ष्य तैयार करें, जिससे आपको उस कला में सबसे अच्छी ट्रेनिंग मिल सके।

अच्छे जिम और कोचों की तलाश करें

Australian Muay Thai fighter Josh Tonna stands in the corner

कुछ जिम्स का चुनाव करने के बाद उनकी वेबसाइट को चेक करें, उन्हें मिलने वाले रिव्यूज़ को पढ़ें और जिम में ट्रेनिंग करने वाला अन्य लोगों से बात करें।

अन्य लोगों का अच्छा रिस्पांस आपको जिम का चुनाव करने में मदद कर सकता है। वहीं अंत में आपको जिम में दाखिला लेते समय ये पता करना होता है कि क्या वहां उस स्टाइल को सिखाया जा रहा है, जिसमें आप ट्रेनिंग लेना चाहते हैं।

थोड़े इंतज़ार के बाद आप खुद को #1 रैंक के स्ट्रॉवेट मॉय थाई कंटेंडर जोश “टाइमबॉम्ब” टोना जैसे एथलीट के साथ ट्रेनिंग करता हुआ पा सकते हैं।

आपको केवल जिम और कोचों पर ही ध्यान नहीं देना चाहिए, आपको फ्री ट्रायल लेकर अन्य शिष्यों से उनके अनुभव के बारे में भी जानना चाहिए।



वहां के माहौल के बारे में पता करें

BJJ practitioners at a Singapore gym wear mouthguards

सच्चाई यही है कि आपको पहली ही नजर में मार्शल आर्ट्स से लगाव हो सकता है और जिम में आपको ट्रेनिंग के लिए अच्छे संसाधन मिल रहे होंगे। लेकिन आप ट्रेनिंग के प्रति समर्पित तभी हो पाएंगे जब आप वहां लोगों और कोचों को अपने परिवार की तरह समझेंगे।

फ्री ट्रायल लेकर आप वहां के माहौल के बारे में जान सकते हैं। क्लास लेते समय जानिए कि किस तरह लोग एक-दूसरे से बात कर रहे हैं, वहीं कोच और उनके शिष्यों का तालमेल कैसा है।

क्या वो एक परिवार की तरह मिलजुल कर एक-दूसरे का साथ देते हैं? क्या वो एक-दूसरे को पसंद नहीं करते? आपको थोड़े ही समय में वहां का माहौल पता चल जाएगा और आपको एक ऐसा माहौल चाहिए होगा, जहां आपको ट्रेनिंग करने में अच्छा महसूस हो।

अपने हिसाब से जगह का चुनाव करें

ONE Featherweight Muay Thai World Champion Petchmorakot Petchyindee Academy punches the pad in his Muay Thai shorts

अब आपको कुछ ही जिम्स में से चुनाव करना है। उनमें से उस जिम को ज्यादा तवज्जो दीजिए जहां आपको सफर करने में आसानी हो, जिससे आपकी क्लास मिस ना हो।

आप ONE फेदरवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन पेटमोराकोट पेटयिंडी एकेडमी जैसे नहीं बन सकते, जो जिम में रहते और ट्रेनिंग भी वहीं करते हैं।

अगर आप भीड़भाड़ वाले इलाके में रहते हैं और काम के बाद जिम आते हैं। उस स्थिति में इस बात पर गौर कीजिए कि ट्रैफिक के कारण आप लेट तो नहीं हो रहे? क्या जिम पहुंचने में आपको बहुत ज्यादा समय लग रहा है?

जिम का चुनाव करने से पहले आप इन सवालों का जवाब जरूर ढूंढें, तभी आप अपने लिए लॉन्ग-टर्म प्लान तैयार कर पाएंगे।

क्या आप ट्रेनिंग के प्रति समर्पित रहेंगे

How to be a great Muay Thai training partner

अगर जिम में कुछ महीने की ट्रेनिंग के बाद आप उसे छोड़ देते हैं, इसके बावजूद आपको उसके पैसे अदा करने पड़ रहे हों। ऐसी जगह शायद कोई भी मेंबरशिप नहीं लेना चाहेगा।

अगर जिम केवल एक साल का कॉन्ट्रैक्ट ही साइन करता है, आपको खुद से सवाल पूछना होगा कि क्या आप इतने लंबे समय तक इस खेल के प्रति समर्पित रहने को तैयार हैं। अगर नहीं तो आपको ऐसे जिम का चुनाव करना चाहिए जहां पैसे महीने के हिसाब से लिए जाते हों।

कॉन्ट्रैक्ट चाहे कैसा भी हो, लेकिन आपको अपनी ट्रेनिंग के प्रति समर्पित रहने की सबसे ज्यादा जरूरत होगी। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर आपको जिम की तलाश करनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: कम लंबाई के बावजूद मॉय थाई में सफलता कैसे प्राप्त करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.