सलाह

अपने बॉक्सिंग ग्लव्स को साफ कैसे रखें

अगस्त 9, 2021
ONE Featherweight Muay Thai World Champion Petchmorakot Petchyindee Academy

अपने बॉक्सिंग ग्लव्स को साफ रखने से ना केवल आप उनका ज्यादा समय तक इस्तेमाल कर पाएंगे, बल्कि इससे आप एक बेहतर स्पारिंग पार्टनर भी बन पाएंगे। कोई भी पसीने से भीगे हुए और बदबू वाले ग्लव्स को अपने चेहरे के पास नहीं लाना चाहेगा।

आप उन बदबू वाले ग्लव्स पहनकर ट्रेनिंग करने वाले फाइटर्स में से एक बिल्कुल नहीं बनना चाहेंगे। ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप अपने ग्लव्स को अच्छी स्थिति में रख सकते हैं।

तो आइए जानते हैं कि आप किन तरीकों से अपने बॉक्सिंग ग्लव्स को साफ और महकता रख सकते हैं।

गंध सोखने वाले पदार्थों का उपयोग

Giorgio Petrosyan fights Davit Kiria at ONE: FISTS OF FURY

आपने सुना होगा कि लोग तेल का इस्तेमाल कर ग्लव्स को साफ रखते हैं, लेकिन ये तेल बदबू को कुछ समय के लिए दूर रख पाते हैं। इसके बजाय गंध को सोखने वाले पदार्थ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऑनलाइन आपको बॉक्सिंग ग्लव्स के लिए कई अलग-अलग चीजें मिल जाएंगी, यहां तक कि आपको जूतों के लिए भी सोखने वाली चीजें मिल जाएंगी। लेकिन बेकिंग सोडा, चारकोल पैक्स और देवदार के पेड़ की लकड़ी इसके लिए ज्यादा लाभकारी सिद्ध हो सकती है।

2 जुराब में बेकिंग सोडा, चारकोल पैक और देवदार के पेड़ की लकड़ी को डालिए और कसकर गांठ बांध दीजिए। जब आप ट्रेनिंग नहीं कर रहे होते तो दोनों जुराबो को 2 बॉक्सिंग ग्लव्स में डाल कर रखिए।

ये भी ध्यान रखिए कि हर महीने आप जुराबों को जरूर बदलें।

अपने बॉक्सिंग ग्लव्स को खुली जगह पर रखें

Eduard Folayang spars with a teammate

आप सुनिश्चित करें कि आपके ग्लव्स हमेशा जिम बैग में ही ना रखे रहें। पसीने से भीगे ग्लव्स को बैग में रखने से बैक्टीरिया जरूर बढ़ेगा।

इसलिए जब आप सफर नहीं कर रहे होते हैं, तब ग्लव्स को खुली जगह पर रखें।

अगर आप थाईलैंड कभी छुट्टियां मनाने आए हैं तो आपने जरूर देखा होगा कि ट्रेनर्स हर हफ्ते कुछ बार मॉय थाई ट्रेनिंग की चीजों को धूप लगने के लिए बाहर रख देते हैं। इससे बैक्टीरिया नहीं पनपेगा और बदबू भी दूर रहेगी।



बॉक्सिंग ग्लव्स को बार-बार साफ करते रहें

Janet Todd Shares A Prayer With Her Cornerman Before Her Match Against Stamp Fairtex

हम ग्लव्स को वॉशिंग मशीन में धोने के लिए नहीं कह रहे। अगर आप ऐसा करेंगे तो वो पहले से भी ज्यादा बदबूदार हो जाएंगे।

इसके बजाय आप ट्रेनिंग सेशन के बाद उन्हें बदबू से दूर रखने के लिए पोंछें।

आप अपने ट्रेनिंग के समान के साथ बेबी वाइप्स या एल्कोहॉल वाइप्स भी रख सकते हैं और उससे आपको अपने ग्लव्स को अंदर और बाहर से भी साफ करना चाहिए।

ये तरीका ग्लव्स को अंदर तक साफ नहीं करेगा, लेकिन बैक्टीरिया से बचाने में जरूर कारगर रहेगा।

ग्लव्स को सूखा रखें

Rodtang Jitmuangnon fights Tagir Khalilov at ONE: FISTS OF FURY

जैसे बैग में अन्य चीजों के साथ घिरे रहने से आपके ग्लव्स बदबूदार बन सकते हैं, उसी तरह नमी भी आपने ग्लव्स को बदबूदार बना सकती है।

ट्रेनिंग के बाद उन्हें प्लास्टिक बैग में मत रखिए। इसके बजाय उन्हें सूखने के लिए कहीं टांग दीजिए। अगर सर्दियों का सीजन है तो उसे हीटर या किसी गर्म चीज के पास रख दीजिए। वहीं गर्मियों में उन्हें बाहर धूप में रख दीजिए।

ग्लव्स सूखे रहेंगे तो गंध भी दूर रहेगी। इससे बैक्टीरिया को दूर रखने में मदद मिलेगी और साथ ही आप उनका ज्यादा समय तक इस्तेमाल कर पाएंगे। आपके ऐसा नहीं करने से नमी का एक कण भी ग्लव्स में दोबारा बदबू बना सकता है।

ये भी पढ़ें: अच्छा मॉय थाई स्टांस कैसे तैयार करें

Stay in the know

Take ONE Championship wherever you go! Sign up now to gain access to latest news, unlock special offers and get first access to the best seats to our live events.
By submitting this form, you are agreeing to our collection, use and disclosure of your information under our Privacy Policy. You may unsubscribe from these communications at any time.