विशेष कहानियाँ

ONE इतिहास के शीर्ष 100 क्षण- भाग 3 #60-41

सितम्बर 20, 2019

ONE Championship के ब्लॉकबस्टर 100वें इवेंट, ONE: CENTURY PART II की अगुवाई में दुनिया का सबसे बड़ा मार्शल आर्ट संगठन अपने इतिहास के सबसे अच्छे क्षणों को याद कर रहा है।

नवंबर 2011 में पहले इवेंट के बाद से हर इवेंट में ग्रह के सबसे प्रतिभाशाली योद्धाओं में से कुछ ने वैश्विक मंच पर अविस्मरणीय मार्शल आर्ट एक्शन की चमक बिखेरी है। ऐसे में हाइलाइट्स की लंबी सूची को तैयार करना एक बड़ी चुनौती थी।

हालाँकि, बहुत विचार-विमर्श के बाद The Home Of Martial Arts की पहली 99 घटनाओं में से सबसे अच्छी बाउट्स की एक सूची तैयार की गई है, और अब 13 अक्टूबर, रविवार को जापान के टोक्यो में इसकी वापसी के बीच खुलासा किया जाएगा।

यदि आप शीर्ष 100 क्षणों की उलटी गिनती के पहले भाग को याद करते हैं, तो आप इसे 20 अन्य अविस्मरणीय मुकाबलों, फिनिश और ऐतिहासिक इवेंटों की सूची के साथ यहां देख सकते हैं।

# 60 सैम-ए ने हासिल किया पहला ONE सुपर सीरीज गोल्ड

आप ONE सुपर सीरीज वर्ल्ड टाइटल मैच के लिए इससे अधिक बेहतर शूरुआत नहीं कर सकते हैं। दिग्गज सैम-ए ग्यांगडाओ ने सिंगापुर में पिछले मई में सर्जियो विलेन को अलग करने के लिए एक बेहतरीन बाउट लड़ी थी और फिर चौथे दौर में बेहतरीन जीत हासिल की।

# 59 “डॉक्टर” का आगमन

जियोर्जियो “डॉक्टर” पेट्रोसियन ने अप्रैल 2018 में The Home Of Martial Arts के किकबॉक्सिंग डिवीजनों को एक शानदार प्रदर्शन के साथ किक करने में मदद की। “स्मोकिन” जो नटावट जैसे प्रतिद्वंद्वी से आपका सामना हो तो इससे बड़ा मुकाबला कुछ नहीं हो सकता, लेकिन इतालवी की उत्कृष्टता का वहां कोई जवाब नहीं था।

# 58 “टार्ज़न” ने अद्वितीय अंदाज में हासिल किया टैप

केवल एरियल “टार्ज़न” सेक्स्टन दो बार अपने रिवर्स-त्रिकोण कीलॉक की तरह उच्चतम स्तर पर एक सबमिशन खींच सकते है। कोटा शिमोशी के खिलाफ भी उन्होंने दूसरे प्रयास में इस नवीन तकनीक का उपयोग किया और शानदार टैप हासिल किया।

# 57 “द बैंडिट” ने चुराई एक नाटकीय जीत

टायलर मैकगुएर के साथ अपनी ONE वेल्टरवेट वर्ल्ड टाइटल बाउट में जाने के लिए एक मिनट के साथ जेबेस्टियन “द बैंडिट” कैडेस्टाम की तरह लग रहा था, जो 100 प्रतिशत परिष्करण दर को खोने वाला था। हालांकि कुछ ही सेकंड के साथ उन्होंने थोड़ी देर से शो में अपनी शानदार शैली में जीत हासिल करते हुए स्वर्ण पर कब्जा जमाया, क्योंकि उन्होंने ओवरहेड राइट और मैट पर अपने ट्रेडमार्क सीजर घुटने के साथ स्कोर किया थाी।

# 56 युवा मुवा थाई क्वींस युद्ध के लिए गई

स्टाम्प फेयरटेक्स का वैश्विक मंच पर बहुत बार परीक्षण किया गया है, लेकिन शायद उतना कभी नहीं जितना किशोर सनसनी अल्मा जुन्नू के खिलाफ किया गया। ऑस्ट्रेलियाई सुपरस्टार ने थाई हीरो को पांच राउंड के लिए हर तरह से पीछे धकेल दिया, लेकिन अंत में वह उससे एक एटमवेट मुवा थाई वर्ल्ड टाइटल नहीं ले सकी।

# 55 इंडोनेशिया में ए न्यू ऐरा

ONE ने फरवरी 2012 में जकार्ता में ब्रिटमा एरिना को अपने दूसरे इवेंट की मेजबानी के लिए चुना और इंडोनेशियाई प्रशंसकों के साथ एक लंबा और खुशहाल रिश्ता शुरू किया। यह भविष्य के ONE वर्ल्ड चैंपियंस जीजेई “ग्रेविटी” यूस्ताक्वियो और एलेक्स “लिटिल रॉक” सिल्वा की शुरुआत की साइट थी, जिन्होंने प्रीलिम्स पर एक-दूसरे का सामना किया।

# 54 “द रॉक” का हुआ नाम रोशन

2 फरवरी, 2013 की तारीख को हमेशा के लिए फिलिपिनो मिक्स्ड मार्शल आर्ट इतिहास में शामिल किया जाएगा, क्योंकि देश के दो सबसे पसंदीदा मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए जूझ रहे थे। टीम लाकी के होनोरियो “द रॉक” बनारियो ने एरिक “द नेचुरल” केली के
खिलाफ चौथे दौर TKO के साथ बड़ी उपलब्धि हासिल की थी।

# 53 “द फ्लैश” बनाम “लाइटनिंग”

केविन से पहले “द साइलेंसर” बेलिंगन अपने रीमैच के लिए आया था, निकटतम बीबियानो “द फ्लैश” फर्नांडिस अपना ONE बैंटमवेट वर्ल्ड टाइटल हारने गए थे। रीस “लाइटनिंग” मैकलेरन के साथ 25 मिनट की फाइट में दोनों एथलिटों ने शेरों जैसा जिगर दिखाया, लेकिन ब्राजील के कौशल ने उसे मार्जिन के सबसे संकीर्ण रेखा के ऊपर पीछे छोड़ दिया।

# 52 यांगून में टाइटन्स क्लैश

जब नवंबर 2017 में आंग ला “द बर्मीज़ पायथन” एन सांग एक नई चुनौती की तलाश में गए, तो उन्होंने हेवीवेट स्ट्राइकर एलेन “द पैंथर” नगालानी को ONE के पहले खुले वेट सुपर-बाउट के रूप में पाया। इसका नतीजा यह हुआ कि म्यांमार के यांगून में भीड़ अनियंत्रित हो गई।

# 51 10-दूसरा स्टनर

“द अंडरडॉग” ली कै वेन ने फेदरवेट इतिहास में सबसे तेज़ KO को मारा जब उन्होंने रोडियन मेन्कवेज़ को इस शानदार हमलों के साथ धराशाही कर दिया।

# 50 सिंगापुरी हीरो हुआ ओवरलोड

वह एकमात्र एक चीज क्या है जो सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में प्रशंसकों को “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली की सैर के लिए पागल बना सकती है? ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट जोसेफ को स्कूल में भर्ती होने की तहर शामिल करें जैसे ONE: डेस्टीनी ऑफ हीरोज है।

# 49 “द पैशन” का ट्रेडमार्क सबमिशन

टीम लाकी ने हमेशा मिक्स्ड मार्शल आर्ट में वुशू के मिक्स्ड मार्शल आर्ट प्रीमियर विशेषज्ञों के रूप में नए एथलीट दिए है, लेकिन जोशुआ “द पैशन” ने अपने अद्वितीय “पैशन लॉक” के साथ पोंगिसिरी मित्सातित से एक टैप को मजबूर करने के लिए अपनी सूची में एक अग्रणी सबमिशन हासिल किया।

# 48 ब्राजीलियन बॉम्ब

किसी का मिडिलवेट डिवीजन कभी भी सुस्त नहीं होता है, और लिएंड्रो एटाएड्स ने अपनी हमेशा बढ्ती रील के साथ एक और हाइलाइट किया, जो लोहे की झंकार वाली विटाली बिगडाश के चौंकाने वाले KO के साथ था।

# 47 थाई स्ट्रीट फाइटर्स

रिका “टाइनीडॉल” इशिगे वॉकआउट कभी सुस्त नहीं होती है और उसके दाहिने हाथ वाले शैनन “वनशिन” विराटचाई के आसपास होने पर भी बेहतर होने की गारंटी है। मई 2017 में इस स्ट्रीट फाइटर ने चुन ली और रयु के रूप में अपना शानदार खेल दिखाया।

# 46 “माइटी माउस” ने अपना धनुष बनाया

दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन में डेमेट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन का पदार्पण तब हुआ जब उन्होंने यूया वाकामत्सु के साथ शानदार गिलोटिन चोक के साथ एक शानदार प्रतियोगिता पूरी की।

# 45 “द लैंड ऑफ द ब्लू ड्रैगन” में दस्तक

The Home Of Martial Arts ने पिछले सप्ताह आखिरकार वियतनाम की हो ची मिन्ह सिटी में ONE: IMMORTAL TRIUMPH तहत अपनी दस्तक दे दी। जहां नए ग्राउंड को पहले ही बाउट कार्ड ने पूरी तरह से ब्रेक कर दिया। जिसमें विशेष रूप से ONE सुपर सीरीज मुवा थाई और किकबॉक्सिंग बाउट शामिल थी।

# 44 स्टाम्प स्ट्राइक गोल्ड

महिलाओं के स्टैंड-अप मार्शल आर्ट की निर्विवादित एथलीट रूप से नंबर एक स्टार ने अपने दो विश्व खिताब में पहली जीत उस समय हासिल की जब उन्होंने पांच राउंड के रफ्तार भरे और आक्रामक किकबॉक्सिंग एक्शन के जरिए थाईलैंड में काई टिंग चुआंग को हराया था।

# 43 कैडेस्टाम की अविश्वसनीय वापसी

जेबेस्टियन कैडेस्टाम ने मई 2017 में लुइस सैंटोस के साथ अपनी मुक्केबाज़ी के पहले दो राउंड में बड़ी करीबी जीत हासिल की थी, लेकिन वह इससे बाहर नहीं थे। पलक झपकते ही एक घुटनों के विनाशकारी हमलों ने उनकी वन इतिहास में सबसे अविश्वसनीय वापसी कराई।

# 42 नगालानी की सिग्नेचर स्ट्राइक

यदि आपने महमूद हसन के खिलाफ अलैन “द पैंथर” नगालानी की नॉकआउट के लिए मारी गई स्पिनिंग-किक को नहीं देखा है, तो वह अब आपके पास सबसे अधिक जो ड्रॉपिंग वाले हेवीवेट फिनिश में से एक है जिसे आप कभी भी भूल पाएंगे।

# 41 “द साइलेंसर” स्ट्रीक डाउन

बेंटमवेट गोल्ड के साथ बिबियानो फर्नांडिस का राज मई 2013 से नवंबर 2018 तक चला था जब तक वह दूसरी बार केविन “द साइलेंसर” बेलिंगन से नहीं भिड़े थे। टीम लाकी सुपरस्टार ने इसमें पांच राउंड से अधिक अपनी ऊर्जा खर्च की और जब उनके नाम को विजेता के रूप में घोषणा की तो वो अपनी भावनाओं पर काबू नहीं पा सके।

टोक्यो | 13 अक्टूबर | ONE: CENTURY | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: http://bit.ly/onecentury19

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।