कुलबडम Vs. सांगमनी II: ONE Friday Fights 2 में जीत के 4 तरीके

Sangmanee lands a kick on Kulabdam

लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में “लेफ्ट मीटियोराइट” कुलबडम सोर. जोर. पिएक उथाई और “द मिलियन डॉलर बेबी” सांगमनी पीके.साइन्चाई के बीच होने वाला मेन इवेंट का रीमैच धमाल मचाने को तैयार है।

थाइलैंड की राजधानी बैंकॉक के बड़े मंच पर दोनों ही थाई सुपरस्टार्स कई बार मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल्स जीत चुके हैं। ऐसे में अब उनका लक्ष्य ONE Friday Fights 2 में जीत के साथ ONE Championship खिताब के करीब पहुंचना होगा।

उनके बीच 2020 में हुए मुकाबले में कुलबडम ने प्रभावशाली नॉकआउट के साथ जीत दर्ज की थी। हालांकि, “द मिलियन डॉलर बेबी” ने पिछले साल सितंबर में झांग चेंगलोंग के खिलाफ फतह के साथ सर्कल में वापसी की है और अब वो रीमैच में स्कोर बराबर करने के लिए उतावले होंगे।

आइए दोनों फाइटर्स के बीच होने वाली बेंटमवेट मॉय थाई भिड़ंत से पहले जान लेते हैं कि ये महत्वपूर्ण मुकाबला किस-किस तरह से जीता सकता है।

#1 ‘लेफ्ट मीटियोराइट’

कुलबडम का लेफ्ट हैंड इस गेम में सबसे खतरनाक हथियारों में से एक है और ये बात उनके उपनाम से भी जाहिर होती है।

हार्ड-हिटिंग स्ट्राइकर ने सिर पर ताकतवर प्रहार करके कई सारे प्रतिद्वंदियों को ढेर किया है और उनका इस तरह का एक हमला किसी भी मुकाबले को एक पल में खत्म करने के लिए काफी है।

इस ताकत को ध्यान में रखते हुए कुलबडम अमूमन अपने बाएं हाथ का इस्तेमाल जोरदार प्रहार करने के लिए करते हैं। फिर भी एक सही शॉट लगाने के लिए उन्हें कई सारी स्थितियों से होकर गुजरना पड़ता है।

24 साल के एथलीट विरोधी से दूरी कम करने के लिए जैब या लीड हुक इस्तेमाल कर सकते हैं। उन्होंने सांगमनी के साथ पहली बाउट में बाएं हाथ से हमला करने के लिए अपने लीड अपरकट का अच्छे तरीके से इस्तेमाल किया था।

इसके अतिरिक्त, वो अपने स्ट्रेट पंच को शरीर पर मारते हैं ताकि विरोधी असमंजस की स्थिति में रहे और फिर जब वो मिडसेक्शन को बचाने की कोशिश करते हैं तो उन पर लेफ्ट हैंड का जबरदस्त वार होता है।

#2 सांगमनी की लेफ्ट किक्स

वैसे तो उन्हें सभी क्षेत्रों में माहिर माना जाता है, लेकिन सांगमनी अपनी तेज लेफ्ट किक के लिए पहचाने जाते हैं, जो अक्सर उनके प्रतिद्वंदियों पर भारी पड़ सकती है।

ये स्ट्राइक बहुत ताकतवर होती है, जो बार-बार प्रतिद्वंदी के शरीर पर पड़ने पर उसे जमीन पर गिरा सकती है। भले ही कुलबडम उनमें से कुछ को डिफेंड करने में कामयाब हो जाएं, जिस तरह से केंटा यमाडा ने सांगमानी के खिलाफ 2020 में एक बाउट में किया था, लेकिन इससे उनकी हाथों और पंचिंग की ताकत कम हो जाएगी।

“द मिलियन डॉलर बेबी,” कुलबडम के आक्रामक हमलों को उनके शरीर और पैरों पर अपनी राउंड किक्स से रोकने की उम्मीद करेंगे। ऐसे में जब वो सिर पर किक्स जड़ते हैं तो हमेशा उनके पास फिनिश करने का मौका होता है।

उनके प्रतिद्वंदी जब पंचिंग कॉम्बिनेशन्स के साथ आगे बढ़ेंगे तो उनकी लय और टाइमिंग को बिगाड़ने के लिए वो अपनी राउंड किक के साथ पुश किक्स को भी जोड़ सकते हैं।

हालांकि, सांगमनी को सतर्क रहना होगा कि वो उन पर किस तरह हमले करते हैं। अगर बाउट के दौरान किक्स लगाते वक्त वो कुलबडम के जोरदार हमलों के साथ कई बार आगे बढ़े तो वो उनके लिए खतरनाक हो सकता है।

#3 कुलबडम की कैचिंग और जवाबी हमले करना

सांगमनी की किक्स से निपटने के लिए कुलबडम को जितना हो सके सुरक्षित तरीके से उन्हें पकड़ने के लिए तैयार रहना चाहिए। उसके बाद वो तय करें कि जोरदार काउंटर्स के साथ किस तरह से हिसाब बराबर करना है।

“लेफ्ट मीटियोराइट” के रिएक्शन टाइम और स्किल का मतलब है कि विरोधियों के किक्स के जरिए हमले करने के दौरान वो उनके पैरों को पकड़ने में माहिर हैं। फिर भी ये कह सकते हैं कि कई एथलीट्स के पास सांगमनी जैसी रफ्तार और ताकत नहीं है।

वैसे, प्रतिद्वंदी को पकड़ने और जवाबी हमले के लिए कुलबडम को कुछ प्रहार सहने को भी तैयार रहना चाहिए, लेकिन जब वो अपने हमवतन एथलीट के पैर को जकड़ लेंगे तो उनके पास शक्तिशाली पंच और एल्बोज़ से उन्हें निढाल करने का एक शानदार मौका होगा।

जिस फाइटर का पैर फंसा हुआ हो, उसके लिए काउंटर्स से बचना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इस दौरान कुलबडम को अपने सबसे आक्रामक शॉट्स लगाने और “द मिलियन डॉलर बेबी” के खिलाफ एक और नॉकआउट का स्कोर करने के लिए उन मौकों का भरपूर फायदा उठाने की जरूरत होगी।

#4 सांगमनी की एल्बोज़

आक्रामक पंच लगाने वाले फाइटर के पास एल्बो हमेशा एक उपयोगी हथियार होता है और कुलबडम के अपने शॉट्स के साथ आगे बढ़ने के दौरान सांगमनी इसका उपयोग कर सकते हैं।

“लेफ्ट मीटियोराइट” कुछ मौकों पर बेहद आक्रामक हो सकते हैं, जब उनके स्ट्राइक्स लैंड करना शुरू करते हैं और वो लूपिंग लेफ्ट व राइट्स के साथ आगे बढ़ते हैं। अगर सांगमनी की किक्स उन्हें रोक लेती है तो वो कुछ हमलों के साथ उस मौके का ज्यादा फायदा उठाने में कामयाब हो सकते हैं।

“द मिलियन डॉलर बेबी” के पास नीचे की ओर चलाने वाली एक खतरनाक एल्बो है, जो उनके प्रतिद्वंदी के चेहरे को निशाना बना सकती है। इससे कट लगने और नॉकडाउन की संभावना ज्यादा होती है।

इसके अलावा, अगर कुलबडम के हमलों के दौरान उनके करीब जाना खतरनाक हो सकता है तो ऐसे में सांगमनी क्लिंच का प्रयास कर सकते हैं। वहां उनके पास कंट्रोल हासिल करने के लिए ताकतवर एल्बोज़ और नीज़ हैं।

मॉय थाई में और

Nakrob Fairtex Tagir Khalilov ONE Friday Fights 67 40
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 22 scaled
Tagir Khalilov Yodlekpet Or Atchariya ONE Friday Fights 41 47 scaled
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 142
Nakrob Fairtex Muangthai PK Saenchai ONE Friday Fights 10
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 137
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 78
Tawanchai Beats SmokingJo 1920X1280
Mikey Musumeci Gabriel Sousa ONE 167 11
Akram Hamidi Kongchai Chanaidonmueang ONE Friday Fights 66 14
TawanchaiPKSaenchai SmokinJoNattawut 1920X1280
Kongchai AkramHamidi 1920X1280