विशेष कहानियाँ

मार्शल आर्ट्स में 30 साल गुजारने के बाद भी लगातार निखार ला रहे हैं युसिन ओकामी

सितम्बर 22, 2019

युसिन “थंडर” ओकामी मिक्स्ड मार्शल आर्ट में करीब 50 पेशेवर मुकाबले करने के बाद भी लगातार मजबूत होते जा रहे हैं। बुडो के सिद्धांतों से प्यार के लिए उन्हें बहुत-बहुत धन्यवाद। यह शब्द “मार्शल तरीके” के रूप में अनुवादित है जो आधुनिक जापानी मार्शल आर्ट की प्रथाओं का वर्णन करता है।

उनका अनुसरण करते हुए 38 वर्षीय 13 अक्टूबर को ONE: CENTURY PART I पर अगिलन “एलिगेटर” थानी का सामना करेंगे। ओकामी जीत और हार के जरिए एक एथलीट के रूप में स्थापित हुए हैं और अपने खेल के शीर्ष स्तर तक पहुंचे हैं।

उन्होंने कहा कि बूडो दर्द, जीतने से मिलने वाली खुशी, हार से मिलने वाली हताशा व दुखों के बारे में है। जो लोग जीतते हैं और प्रगति करते हैं उन्हें दयालु होना होता है। हारने वाले लोगों को वापसी और विजेता बनने के लिए फिर से प्रयास करने की आवश्यकता होती है और बूडो उन्हीं विशेषताओं से संदर्भित है।

कनागावा मूल निवासी ने इन विचारों को बचपन में अपने कौशल को सुधारने के लिए दौरान से ही अपने साथ शामिल कर लिया था। इन विचारों ने उन्हें जापान में अपनी शुरुआती सफलताओं से आगे बढ़ने में मदद की ताकि वो दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ एथलीटों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर सकें।

जब भी उन्होंने कोई बाउट जीती, तो EXFight प्रतिनिधि ने अपने अनुभव को प्रतिबिंबित करने के लिए समय लिया ताकि वह अगली बार चकाचौंध रोशनी के नीचे कदम रखने से पहले स्तर ऊपर कर सके।

उन्होंने यह भी बताया कि उन्होंने हमेशा मदद मांगने पर दूसरों की सहायता भी की है। यदि आप जीतते हैं तो आप उग्र और अहंकारी नहीं हो सकते। आपको दयालु होने और अपने से कमजोर लोगों की मदद करनी चाहिए।

उन्हें लगता है कि इस तरह की भावनाएं आपको आगे बढ़ने का ज्ञान देती है। चाहे वह जूडो, केडो, मिक्स्ड मार्शल आर्ट या कराटे हो। उन्हें लगता है कि बच्चों को इस तरह का रवैया सिखाना महत्वपूर्ण है। बेशक, यही वयस्कों के लिए भी महत्वपूर्ण है।



हालांकि, “थंडर” को केवल उनकी विनम्र रहने और जीत से आगे बढ़ने की क्षमता ही दो दशकों से देश और विदेश में हजारों प्रशंसकों के सामने मुख्य इवेंट की बाउट तक नहीं ले गई है।

अनुभवी प्रतियोगी ने अपने प्रतिद्वंद्वी का हाथ कई बार उठते हुए देखा है, लेकिन उनके गौरव को कभी भी नुकसान नहीं हुआ है। वह जानते हैं कि मिक्स्ड मार्शल आर्ट जैसे खेल में हार अपरिहार्य है जहां कोई भी रिकॉर्ड सुरक्षित नहीं हैं। एथलीटों को हर बार जब वो प्रतिस्पर्धा में उतरते हैं तो उन्हें उन असफलताओं को कुंजी की तरह स्वीकार करना और उनका सीखते हुए आगे बढ़ने के लिए उपयोग करना चाहिए।

ओकामी ने बताया कि यह आपकी दैनिक महत्वाकांक्षा को बनाए रखने से सम्बन्धित है।इस खेल में आपको कुछ में जीत तो कुछ में हार अवश्य मिलेगी। बेशक, हारने से आपकी महत्वाकांक्षा में दरार आती है, लेकिन आप हार कर भी बहुत कुछ हासिल करते हैं। उन्होंने खुद भी हार कर बहुत कुछ सीखा है। महज एक हार के साथ ही आपका अंत नहीं हो सकता है।

हार के बाद आपके लिए एक पूरी नई दुनिया इंतजार कर रही होती है। आप उन नुकसानों को देखते हैं और बदले में आपको जो मिलता है वह एक उपहार के रूप में अनुभव होता है। इसी को समझकर वह अपनी महत्वाकांक्षा को बनाए रखने और मार्शल आर्ट जारी रखने में सक्षम हैं।

Yushin Okami attacks Kiamrian Abbasov at ONE: FOR HONOR

ओकामी की मानसिकता उन्हें आश्वस्त करती है और वह जापान के टोक्यो में रिंग में प्रवेश करेगी। यह जानकर कि उसके पास अपने युवा, भूखे प्रतिद्वंद्वी को हराने के लिए वह सब कुछ है जो उन्होंने अपने पिछले 49 मैच-अप से सीखा है।

उनका यह भी मानना ​​है कि रयोगोकू कोकुगिकन में जो कुछ भी होगा वह उन्हें अपने अगले मुकाबले के लिए बेहतर बना देगा। यदि नहीं, तो उसके लिए अपने दस्ताने को अच्छे से लटकाने का समय होगा, लेकिन वह विश्वास नहीं करते हैं जल्द ही कोई भी ऐसा समय होगा।

उन्हें लगता है कि एक बार जब आप उन भावनाओं को खोने लगते हैं तो उन्हें छोड़ने का समय होता है। चाहे आप जीतें या हारें, खुद को और बेहतर बनाने के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। उन्हें 38 साल की उम्र में अभी भी ऐसा लगता है कि जब तक उनके पास वह मानसिकता है, वह आगे बढ़ते रहेंगे।

टोक्यो | 13 अक्टूबर | ONE: CENTURY | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: https://onechampionship.zaiko.io/e/onecentury

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।