Mixed Martial Arts

रिच फ्रैंकलिन के ONE Warrior Series से सबसे प्यारे CSR मोमेंट्स

हम नए एथलीट्स तैयार करने काम जारी रखे हुए हैं और सोसाइटी के लिए कुछ करने का ONE WARRIOR SERIES (OWS) की जैसे थीम ही बन गई है।

उनके समुदायों से जुड़ना, नई संस्कृतियों और रीति-रिवाजों से मुझे नए अनुभव प्राप्त होते आए हैं।

इस वजह से सोसाइटी-लोगों के लिए कुछ करना OWS में हम सब लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।

2020 में अपने पांचवे सीजन में प्रवेश करते हुए हमें ये एहसास हुआ है कि क्या चीज हमें केवल अनुभव के बजाय एक बड़ी ब्रांड बनाती है। बदले में एक ऐसा रास्ता जहाँ से OWS भी इसमें अहम योगदान निभा सकता है।

क्योंकि दूसरे खेलों में मानवता ऐसी नहीं होती जैसी मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में होती है।

स्वीकृति के संघर्ष, वित्तीय समस्या, मुश्किल दौर पर काबू पाना जैसे कठिनाइयों को पार करते हुए दृढ़ता, दया और सम्मान जैसी भावनाओं की वजह से एथलीट्स आगे बढ़ पाते हैं और वो अपनी सोसाइटी की भी मदद करते हैं।

एलन अलबिंदो की ही बात करें, जो अन्य किसानों के साथ फिलीपींस में मक्का और चावल की खेती करते हुए बड़े हुए हैं।

फिलीपींस की Yaw-Yan कला में प्रशिक्षित एलन ने वादा पूरा किया। उन्होंने लगातार अपने धैर्य को व्यक्त किया है जो ना केवल सफलता के लिए जरूरी है बल्कि दबाव की स्थिति और कठिनाइयों का सामना करने में भी मदद करता है।

अपने शहर या फिर देश से दूर कभी भी आसान नहीं होता है और वहाँ ना ही आसानी से वो लोग मिलते हैं जिनके साथ आप ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं। हमारा मानना है कि इन्हीं परिस्थितियों की वजह से एलन को महान एथलीट बनने में मदद मिली थी, बजाय के उन्हें अपने शहर या देश में रहकर इतनी सफलता नहीं मिल सकती थी।

निश्चित रूप से हमें उम्मीद है कि ये वादा OWS में आगे चलकर सफलता में बदल सकता है। कुछ ऐसी ही उम्मीद हमारे सभी एथलीट और कम्यूनिटी करती हैं जिससे उन्हें सफलता मिल सकती है।

दिन में होने वाली गतिविधियों से हमने एलन को कवासान फॉल्स में कैन्यनियरिंग के लिए गए, जो जंगल के बीच से निकलकर सुंदर झरनों की एक श्रृंखला के साथ समाप्त होता है।

ये हमारे पास मौका था कि हम प्रकृति और वहाँ रह रहे लोगों के साथ कैसे तालमेल बैठा सकते हैं। ये असल में अपनी सभ्यता से दूर सादगी की सुंदरता में डुबकी मारने जैसा लम्हा था।

15 मीटर ऊंची चट्टानों से साफ पानी में जंप लगाने के बाद ये चीज तो साफ हो चुकी थी कि जोनाथन फोंग (OWS के डायरेक्टर) ने ऊंचाइयों से लगने वाले डर को अब पीछे छोड़ दिया है।

एलन और उनकी जिम के कुछ स्टूडेंट्स कभी भी मूवी थिएटर में नहीं गए थे। इसलिए हमने कुछ बच्चों को इकठ्ठा किया और उन्हें सरप्राइज़ देने के लिए थिएटर में कैप्टन मार्वल दिखाने ले गए। मजे के लिए मेरे साथियों ने वहाँ पहुंचने के लिए मुझसे जीपनी चलाने को कहा।

मैं वहाँ बच्चों के साथ था और जब मैं फिलीपींस के स्ट्रीट ट्रैफिक से आगे बढ़ रहा था। सभी बच्चों को देखकर काफी अच्छा अनुभव हो रहा था और इस दौरान हमने कई नए दोस्त भी बनाए।

ONE Warrior Series CEO Rich Franklin interacts with stray dogs in Cebu

इस दौरान हमने Island Rescue Organization में एक अन्य एथलीट और OWS 3 का हिस्सा रहे मार्क कुइजोन के साथ दोस्ती भी की। ISR डनाओ शहर में स्थिति एक डॉग शेल्टर है।

मार्क को जानवरों से बहुत लगाव है। हमने कुछ समय गली में रहने वाले कुत्तों के साथ भी बिताया। इनमें से अधिकतर डॉग बेहद आक्रामक हैं, उन्हें या तो प्रताड़ित किया गया है, बुरा व्यवहार किया गया या फिर वो भाग कर यहाँ आए हैं।

ये आश्रित भवन इन जानवरों को वातावरण के अनुकूल बनाने में मदद करते हैं और इन्हें स्पेशल ट्रेनिंग की जरूरत है जिससे वो मनुष्यों के साथ तालमेल बैठाने में संकोच ना करें।

हालांकि, मैं इस तरह के काम में हाथ बंटाने के योग्य नहीं था लेकिन मैंने ट्रेनर्स से कुछ सुझाव जरूर लिए कि किस तरह इन जानवरों से बात की जा सकती है जो संभव ही एक एक अच्छा एहसास था।

मैंने आश्रय के लिए हर कुत्ते के भोजन के लिए 25 किलोग्राम डॉग-फ़ूड शेल्टर को दान किया। अगर मुझे पता होता कि इस सफर में मुझे पहाड़ पर भी चढ़ना होगा तो मैं शायद दूसरी यात्राएं कर खुद को पसीने और दर्द करते कंधों से बचा सकता था।

खैर ये जानकार कि उन कुत्तों को अच्छा खाना मिलता है और उनका अच्छे से ध्यान रखा जाता है, ये ही मेरे लिए किसी सुखद एहसास से कम नहीं था।

The ONE Warrior Series Team participates in a CSR activity in Cebu, Philippines

हमेशा हर अच्छा काम एक अच्छी याद बनकर हमारे साथ रह जाती है और यही चीज OWS में भी हमारे साथ होती है।

सीजन 4 को याद करें तो Bali MMA ट्राइआउट्स के दौरान जब हम इंडोनेशियाई एथलीट टोरिक़ से मिले तो हमें पता चला कि वो एक सॉकर खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने बाद में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स का रुख किया था।

सालों पहले टोरिक़ ने दुखद रूप से अपनी छोटी बहन को खो दिया था। उनकी बहन आज भी उनके लिए प्रेरणा हैं और हमने सोचा कि टोरिक़ की बहन को श्रद्धांजलि देने के लिए Matahari Terbit Center में बच्चों के साथ योग सत्र का हिस्सा बनने से बेहतर कुछ नहीं होगा। Matahari Terbit Center शारीरिक रूप से अयोग्य बच्चों के लिए एक स्कूल है।

हम वहाँ के एक लोकल स्कूल से एक योग प्रशिक्षक का साथ पाने में सफल रहे और दुकान से योग करने की चीजें खरीद कर लेकर आए और बच्चों के लिए कुछ अन्य चीजें भी खरीदीं। बच्चों के साथ रहना ही एक सुखद एहसास था, उनमें से कुछ जिज्ञासा से लबालब, कुछ अपने ही काम में मगन रहते हैं और कुछ अपनी-अपनी चीजों में श्रेष्ठ।

बच्चों के साथ बातचीत करना ही एक मजेदार लम्हा रहा और उस योग सत्र ने जाहिर तौर पर परेशानियों को दूर करने में मदद की।

योग प्रशिक्षक भी काफी अच्छे थे और बच्चों के साथ बिताए समय ने उन्हें भी अच्छा महसूस कराया। इस एहसास ने उन्हें बच्चों को सिखाने के लिए और भी अधिक प्रेरित किया।

इस एक काम से जितनी हमने उम्मीद भी नहीं की थी, उससे ज्यादा ही हमें सीखने को मिला।

दूसरी यादों की तरह पिछले 4 सीजन भी मेरे लिए किसी यादगार लम्हे से कम नहीं है। सच में इसका असर मुझपर पड़ा है और एशिया में मेरा जीवन इन यादों से भरा रहा है।

अब जब 2020 शुरू हो चुका है तो मुझे लग रहा है कि मैं इससे पहले कई अच्छी यादों का हिस्सा रह चुका हूँ।

जब पहले मैंने उम्मीद के बारे में कहा था, उसका मतलब उम्मीद से कहीं ज्यादा है लेकिन सही फैसले जो सकारात्मक चीजों से हमारा मिलन करवाती है। इस बात को ध्यान में रखते हुए मैं उम्मीद करता हूँ कि टीम और एथलीट्स की मदद से हमें आने वाले अगले कई सीजन में हमें सफलता मिलती रहेगी।

अब जब हमारी कंपनी अपने पार्टनर्स के साथ आगे बढ़ने के लिए आतुर है, तो जाहिर तौर पर ये बेहतरीन मौका है जब हम बता सकते हैं कि हम क्या करने में सक्षम हैं।

रिच फ्रैंकलिन ONE Championship के वाइस प्रेसिडेंट और ONE Warrior Series के CEO हैं। वो खुद कई बार मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन रह चुके हैं। आप ONE Super App पर देख सकते हैं कि ONE Warrior Series के लेटेस्ट एपिसोड्स आपके शहर या देश में कब प्रसारित होंगे।

ये भी पढ़ें: ONE: A NEW TOMORROW के स्टार्स के टॉप-5 नॉकआउट

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में शाम 4:00 बजे से देखें