न्यूज़

मुझे सर्किल में अपना सब कुछ देना होगा- टाकासुके कुमे

अक्टूबर 11, 2019

टाकासुके कूमे “द हॉक” के लिए कोशी मात्सुमोतो “लक्सर” कोई अजनबी नहीं है। इसलिए वह जानते हैं कि ONE: CENTURY PART II में उन्हें हराने के लिए उन्हें कड़ा संघर्ष करना होगा।

इस रविवार, 13 अक्टूबर को पेंक्रेस लाइटवेट विश्व चैंपियन शूटऑउट के अपने समकक्ष के रूप में सर्कल के जापान के सबसे पुराने मिक्स्ड मार्शल आर्ट संगठनों के शीर्ष एथलीटों से होने वाले मुकाबलों के एक हिस्से के रूप में अपने विरोधी का सामना करेंगे।

यह प्रत्येक एथलीट का ONE Championship डेब्यू भी होगा, और यह जापान के टोक्यो के ऐतिहासिक रयोगोकू कोकुगिकन में उनके हमवतन लोगों के सामने होगा। ऐसे में कुमे को अपनी ट्रेडमार्क गतिशील और विस्फोटक शैली के साथ शो में लाने के लिए बुलाया गया है।

Koshi Matsumoto and Takasuke Kume face the media at the ONE: CENTURY press conference

हालाँकि, 34 वर्षीय जुडोका अपने रिकॉर्ड पर 31 पेशेवर मुकाबलों के साथ एक बेहतरीन अनुभवी हैं। उनके आगामी प्रतिद्वंद्वी के पास 30 मुकाबलों का अनुभव है और वह “द जैंटल वे” में भी माहिर हैं। ऐसे में कागज़ पर वो दोनों बहुत करीबी हैं।

दोनों के बीच का टकराव किसी भी पल पैरों या ग्राउंड पर आ सकता है। ऐसे में “हॉक” को हराने के लिए उन्हें सर्किल में अपना सब कुछ देना होगा। उन्होंने अनुमान लगाया है कि उन्हें “लक्सर” के कौशल व शैली की जानकारी दी है।

कुमे ने कहा कि मात्सुमोतो एक हरफनमौला एथलीट है। अपनी स्ट्राइकिंग के दम पर वह केओ हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा ग्राउंड गेम में भी उनके पास बेहतर कौशल है। कुल मिलाकर वह एक उच्च स्तरीय एथलीट है।

उन्होंने कहा कि वह खेल के सभी क्षेत्रों में मजबूत हैं और उनकी बाउटों को देखते हुए उनकी कुछ हद तक वापसी हुई है। इसलिए उन्हें लगता है कि उनका दिल मजबूत है। दरअसल, करीब पांच-छह साल हमने एक साथ प्रशिक्षण लिया था। उस अनुभव से उन्हें एहसास हुआ कि वह कतने मजबूत थे।



हालाँकि उनके 36 वर्षीय प्रतिद्वंद्वी के लिए उनके मन में बहुत सम्मान है। कुमे ने कहा कि उन्होंने अपनी बाउट से पहले अपने प्रशिक्षण में कोई विशेष बदलाव नहीं किया है। वह बस अपनी कंडीशनिंग को थोड़ा और मजबूत बना रहे हैं।

उन्होंने बताया कि एक एथलीट के रूप में उनका विकास हुआ है। जिम में नई चीजों की कोशिश करने और उन्हें अपने शस्त्रागार में शामिल करने की एक सतत प्रक्रिया है, चाहे वह किसी भी व्यक्ति का सामना करे।

इसका मतलब है कि उनकी रणनीति अधिक आत्मनिरीक्षण और उनकी गति और चालाक चाल के आसपास बनी है, जो ग्राउंड पर किसी भी एक्सचेंज के दौरान महत्वपूर्ण हो सकती है, जहां मात्सुमोतो सबसे खतरनाक है।

उन्होंने कहा कि उनके पास अपने विरोधी के लिए कोई विशेष योजना नहीं है, वह केवल अपनी ही ताकत पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भले ही यह मैदान में हो, लेकिन उन्हें अपने कौशल की जानकारी होनी चाहिए। उन्हें नहीं लगता कि उनका कोई कमजोर बिंदु हैं।

“हॉक” यकीनन इस अवसर के लिए सबसे अधिक उत्साहित है कि The Home Of Martial Arts ने जापान के कुलीन एथलीटों को वैश्विक मंच पर एक साथ लाकर खड़ा कर दिया है।

Pancrase Lightweight World Champion Takasuke Kume

अलाइव जिम के प्रतिनिधि ने अपने करियर के शुरुआती साल शूटो में बिताया और 2007 से 2011 तक 11-2 के रिकॉर्ड के साथ आगे बढ़े। पेंग्रेस के उनके कदम और उसके बाद की सफलता ने उन्हें प्रतिभा-समृद्ध दुनिया दोनों के लिए दुर्लभ अंतर्दृष्टि और सम्मान दिया है।

अब दोनों संगठनों और उनके सबसे अच्छे प्रतियोगियों के पास अपने खेल के इतिहास में सबसे बड़ी घटना को चमकाने का मौका है। कुमे की योजना है कि दुनिया भर के प्रशंसकों को जापानी मार्शल आर्ट कौशल को बेहतर तरीके से दिखाया जाए।

उन्होंने कहा कि वह वास्तव में ऐसा इवेंट करने वाले और शूटो के लिए बहुत आभारी हैं। लीड-अप में उनके लिए सब कुछ एक साथ आ रहा है। वह प्रशंसकों को एक उच्च-ऑक्टेन, तेज़-तर्रार मैच दिखाने जा रहे हैं।

भले ही वह अभी पेंक्रेस चैंपीयन हैं, लेकिन शूटो ने ही उन्हें आगे बढ़ाया था। मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स एक जीत-हार की दुनिया है। इसलिए यदि हम चैंपियन के रूप में ठोस प्रदर्शन देते हैं, तो यह प्रशंसकों के लिए बहुत अच्छा होगा, लेकिन, निश्चित रूप से वह पेंक्रेस प्रशंसकों को जीत देना चाहते हैं।

उनके पास कृतज्ञता है और एक महान शूटो चैंपियन का सामना करने के लिए ये दोनों उन्हें प्रेरणा देते हैं। अगर उन्हें भीड़ से थोड़ी सी भी ऊर्जा मिल जाती है तो वह अपना सब कुछ सर्कल में डाल देंगे।

यह भी पढ़ें:  ONE: CENTURY PART II के वो 3 मुकाबले जो चुरा सकते हैं सबकी नजरें

टोक्यो | CENTURY | ONE Championship का 100 वां लाइव इवेंट | टिकट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट शैलियों का प्रदर्शन करेंगे। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप इवेंट आयोजित नहीं किए हैं।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रोयोगोकू कोकूगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्रिक्स चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच लाने के साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन पर दस्तक देगा।