न्यूज़

रयूटो “ड्रैगन बॉय” सवाडा अपने पहले बड़े प्रदर्शन में तहलका मचाने को तैयार

रियूटो “ड्रैगन बॉय” सवाडा रिच फ्रेंकलिन की ONE वारियर सीरीज़ (ओडब्ल्यूएस) के सितारों में से एक था। अब वो दुनिया को दिखाना चाहता है कि वह ONE: डि्रम्स ऑफ गोल्ड के वैश्विक मंच के लिए तैयार है।

अगले शुक्रवार 16 अगस्त को जापानी दांव-पेंच सनसनीखेज का सामना बैंकाक थाईलैंड में अजीज “द क्रूसर” कैलिम से होगा। उन्हें उम्मीद है कि दुनिया की सबसे बड़ी मार्शल आर्ट संगठन की आगे आने वाली प्रतिभाओं के लिए उन्होंने जो दिखाया उससे बेहतर होगा।

 

टोक्यो के मेगरो जिले के इस 23 वर्षीय व्यक्ति ने पिछले साल दो प्रथम-राउंड सबमिशन के साथ ओडब्ल्यूएस में धमाका किया था। हालांकि वह पहली बार अपनी मातृभूमि के बाहर प्रतिस्पर्धा करने के बारे में कुछ परेशानी का सामना कर रहा था, लेकिन उसकी सफलता ने उसे इम्प्रेस एरिना में आश्वस्त कर दिया है।

“जब मैं ONE वारियर सीरीज में शामिल हुआ तो यह मेरा विदेश में पहली बार मुकाबला था। इसलिए मुझे बहुत बेचैनी महसूस हुई, लेकिन अब मुझे ऐसा नहीं लगता।”

अब वह जापान में नहीं रहता और अभ्यास नहीं करता है। क्योंकि वह इस फरवरी को इवॉल्व द्वारा भर्ती किया गया था। इसका मतलब है कि उसे पहली बार अपने परिवार और दोस्तों से दूर सिंगापुर जाना था। लेकिन “द लैंड ऑफ द राइजिंग सन” से उनके जाने का मतलब है कि वह अपने ONE पदार्पण पर 100 फीसदी ध्यान केंद्रित कर सके। इसका मतलब यह भी है कि उन्होंने अपने नए जिम में उत्कृष्ट वर्ग के एथलीटों के बीच प्रशिक्षण के एक नए स्तर का अनुभव किया है।

उन्होंने बताया कि “मेरी पूरी जीवन शैली बदल गई है। मैं विश्व स्तर के मार्शल कलाकारों और कोचों के साथ प्रशिक्षण कर रहा हूं। यह बहुत अच्छा है। अगर मैं मय थाई का प्रशिक्षण ले रहा हूं तो वहां मय थाई वर्ल्ड चैंपियन हैं। अगर मैं जिऊ-जित्सु का प्रशिक्षण ले रहा हूं, तो वहां एक जिऊ-जित्सु विश्व चैंपियन है। इवॉल्व में शामिल होने के बाद से मेरा प्रशिक्षण पूरी तरह से बदल गया है। ”

इससे पहले कि वह अपने नए जिम में पहुंचे, “ड्रैगन बॉय” को पहले से ही मिक्स्ड मार्शल आर्ट में सबसे प्रतिभाशाली स्ट्रॉवेट संभावनाओं में से एक के रूप में मान्यता मिल गई थी।

उन्होंने अपनी 11 में से नौ जीत स्टॉपेज से हासिल की है। टैपआउट द्वारा छह जीत के लिए सबमिशन विशेषज्ञ के रूप में प्रतिष्ठा हासिल की। अब इवॉल्व में विश्व स्तरीय कोचों द्वारा उन्हें दी गई अंतर्दृष्टि से उन्होंने अपने खेल में कुछ कमियों को ठीक किया है। उन्होंने बताया कि “मैंने देखा है कि जब भी मैं हार था। वह इसलिए हुआ क्योंकि मैं अच्छी तरह से लड़ाई को आगे नहीं बढ़ सका। अब मैं इसी पर काम कर रहा हूं।”

उनकी मदद से उसने एक रणनीति भी विकसित की है कि उसे यकीन है कि वह उसे अपने आगामी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ जीत हासिल कर लेगा। वह जानता है कि इंडोनेशिया के 21 वर्षीय व्यक्ति के कुछ शारीरिक श्रेष्ठता है और वह जनवरी में ONE: इन्टर्नल ग्लोरी में पहले दौर में ही सबमिशन जीत दर्ज करके आया है। लेकिन उसका मानना ​​है कि वह खतरे से बाहर रह कर अपने गेम प्लान को अंजाम दे सकता है।

वे कहते हैं कि “मेरे कोच और टीम के साथी वीडियो के माध्यम से मुझे कैलिम की हरकतों को देखकर सलाह देकर मेरी मदद करते हैं। कैलिम लंबा है इसलिए मुझे अंदर की तरफ जाना होगा। एक टेकडाउन लेने के लिए मुझे प्रहार करने पड़ेंगे। उसने दिखाया है कि वह खेल खत्म कर सकता है। मुझे उसे अपने स्थान पर जाने से रोकना होगा। मैं ज्यादातर उन लोगों से लड़ता हूं जो मुझसे लंबे हैं और लंबी पहुंच रखते हैं। इसलिए यह मेरे लिए एक बड़ी समस्या नहीं है।”

Ryuto Sawada (blue) defeats Ismael Bandiwan via Submission at ONE Warrior Series 3

सावडा का कहना है कि कैलिम ने जो कुछ भी देखा है उसके विपरीत उनकी आक्रामकता और निरंतरता होगी। यदि सब कुछ योजना के अनुसार हो जाता है तो “ड्रैगन बॉय” एक ऐसा प्रदर्शन करने की उम्मीद करता है जो उसे ONE में बहुत जल्द ही सभी का पसंदीदा बना देगा।

उन्होंने कहा कि “मुझे लगता है कि मैंने कई मजबूत विरोधियों का सामना किया है। शायद कैलिम से अधिक मजबूत है। इसलिए मुझे लगता है कि मैं उसके खिलाफ कार्रवाई को नियंत्रित कर सकता हूं। मैं एक सबमिशन पाने की कोशिश करूंगा लेकिन अगर यह मुझे नहीं मिलता है, तो मैं फिर दूसरा रूख अपनाऊंगा। जब तक मुझे पता नहीं चलेगा कि मैं जो कर रहा हूं वो उसे नहीं समझ पाएगा।”

“या तो एक सबमिशन या एक नॉकआउट ठीक है लेकिन जो मैं चाहता हूं वह सबसे अच्छा है। मैं प्रशंसकों को जो दिखाना चाहता हूं वह मेरी आक्रामक शैली है। यह मेरा असली ONE चैम्पियनशिप डेब्यू है। इसलिए मैं अपने अच्छे अंक दिखाना चाहता हूं। मैं पहले दौर से खेल खत्म करने के लिए आ रहा हूं। ”

बैंकॉक  | 16 अगस्त | 5.30PM | ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय सूची का अवलोकन करें | टिकट: http://bit.ly/onegold19