न्यूज़

ONE Championship में डेब्यू के लिए तैयार रोशन मैनम पर खॉन सिचान उन्हें चौकाने की फिराक में

नवम्बर 8, 2019

भारत के रोशन मैनम “द इंडीयन नोटॉरीयस” का मानना है कि वह अपना ONE Championship डेब्यू जीतने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। वहीं, खॉन सिचान का कहना है कि अपने देश कम्बोडिया की जिताने के लिए उनके पास कुछ बेहद कारगर तकनीकें हैं।

दोनों एथलीट शुक्रवार 8 नवंबर को मॉल ऑफ एशिया एरेना में ONE: MASTERS OF FATE में एक फ्लाइटवेट प्रतियोगिता में भिड़ेंगे। शाम को होने वाली इस फाइट के कड़ी टक्कर की संभावना है क्योंकि दोनों ही प्रतिद्वंद्वी बराबर के हैं।

मैनम भारत के सबसे होनहार एथलीटों में से एक हैं। वह एक सम्मानित कुश्ती बैकग्राउंड से आते हैं। उन्होंने अपने कई साल खुद में स्ट्राइक की कला पैदा करने और ब्राजील के जिऊ-जित्सू के यहां प्रशिक्षण में गुजारे हैं।

India’s Roshan Mainam

सिंगापुर में Evolve टीम के सदस्य के रूप में वह अपने युद्ध कौशल को इस वर्ष नए स्तर पर ले गए हैं। 23 साल का यह खिलाड़ी कॉन्फिडेंट है कि वह द होम ऑफ मार्शल आर्ट्स में अपने युद्ध कौशल की बड़ी छाप छोड़ सकता है।

वह कहते हैं कि मैं फाइट को लेकर उत्साहित हूं। मैं मिक्स्ड मार्शल आर्ट की चैंपियनशिप में मौका मिलने के लिए आभारी भी हूं। मैं इसमें खुद को साबित करना चाहता हूं। Evolve में मेरे कोच और टीममेट्स ने मुझे खॉन सिचान के खिलाफ अच्छी तरह से तैयार किया है। मैं अपनी तैयारी को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हूं। मैं खॉन सिचान के हरेक मूव का सावधानीपूर्वक अध्ययन कर रहा हूं। मुझे यह अच्छी तरह से मालूम पड़ गया है कि वह किस तरह से लड़ते हैं। वह अच्छे स्ट्राइकर हैं।

यह सच है कि सिचान एक कुन खमर बैकग्राउंड से आते हैं। उन्हें अपने देश के राष्ट्रीय खेल में बहुत अनुभव है। वह दिखाना चाहते हैं कि उन्होंने खुद को मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स के योद्धा के रूप में विकसित किया है।

32 साल के योद्धा ने अपने कौशल स्तर को बढ़ाने के लिए नोम पेन्ह एमएमए और प्रोडल फाइट जिम के साथ दुनियाभर के कोचों से कठिन प्रशिक्षण लिया है। वह अपने आगामी प्रतिद्वंद्वी जैसे खतरनाक योद्धा का मुकाबला करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।



सिचान कहते हैं कि मैंने पूर्व में अमेरिकी थर्ड-डिग्री बीजेजे ब्लैक बेल्ट फर्नांडो सल्वाडोर, मिश्रित मार्शल आर्ट कोच ऐलन मैक्यून और यूएस के बीजेजे कोट क्रिस कैनेडी से प्रशिक्षण लिया है। अगर मैं रोशन मैनम की कुश्ती और टेकडाउन को रोक सकता हूं तो मुझे यकीन है कि उसे हराकर विजेता भी बन सकता हूं। इससे पहले, मैंने अपने विपक्षियों को हराने के लिए केवल कुन खमेर का इस्तेमाल किया था। हालांकि, अब मैं मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की सारी तकनीकों का उपयोग करता हूं।

चार बार के दिल्ली स्टेट रेसलिंग चैंपियन रोशन मैनम को भी भरोसा है कि वह मॉल ऑफ एशिया एरिना में कदम रखते ही अपने खेल को नए मुकाम पर पहुंचा सकते हैं।

वह कहते हैं कि मैं अपनी ताकत पर गौर करता हूं और उसी के मुताबिक विपक्षी पर वार करता हूं। मैं हर तरह की स्थिति के लिए पहले से तैयार रहता हूं। मैं दिमागी तौर पर इस बात के लिए तैयार हूं। मुझे लगता है कि मेरे पास एक बेहतर गेम प्लान है। मैं अपने प्रतिद्वंद्वी पर लगातार दबाव बनाऊंगा।

वहीं, सिचान को उम्मीद है कि वह खुद को साबित करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी को बराबर से जवाब देंगे। उन्होंने मैच के लिए हरसंभव सावधानियों पर ध्यान दिया है, ताकि वह अपने सबसे बेहतरीन हिट्स का इस्तेमाल कर सकें। आखिरी मैच में रिस्की उमर को धूल चटा चुके सिचान अपना विजय अभियान जारी रखना चाहते हैं।

Cambodia’s Khon Sichan

उन्होंने कहा कि मैंने रोशम मैनम के कुछ वीडियो देखे हैं। मुझे लगता है कि उनकी ग्रैपलिंग, रियर-नॉक चोक और टेकडाउन बहुत बढ़िया हैं। इसकी वजह यह है कि उनको कुश्ती आती है। मैंने अब उन तकनीकों का बचाव करना सीख लिया है। उम्मीद करता हूं कि मैं अच्छा करूं क्योंकि मैंने अपने पिछले मुकाबलों से काफी कुछ सीखा है। मैं अपने भारतीय प्रतिद्वंद्वी पर जीत हासिल करने के लिए उत्साहित हूं। मैं अपने कंबोडिया प्रशंसकों को मैच में एक कंबोडिया फाइटर को जीतते हुए दिखाना चाहता हूं।

भारत के मणिपुर राज्य के थोबल के योद्धा का पंच बेहद जोरदार है। हालांकि, अब उन्हें मुआए थाई वर्ल्ड चैंपियंस के साथ काम करने के लिए पहले से ज्यादा खतरनाक होना पड़ेगा।

वह कहते हैं कि जमीन से प्रतिद्वंद्वी को अच्छी स्ट्राइकिंग के जरिए परेशान करने की कोशिश करूंगा। मुझे अपने शानदार प्रदर्शन की पूरी उम्मीद है। मैं इसे पहले दौर में टीकेओ या सबमिशन के साथ खत्म करने का लक्ष्य बना रहा हूं। मेरा लक्ष्य बेल्ट हासिल करना है। मैं इसके लिए मेहनत कर रहा हूं। मैं यह साबित करना चाहता हूं कि भारतीय लड़ाकू एथलीट किसी से कम नहीं है। हमने युद्ध स्तर वाले खेलों में महत्वपूर्ण प्रगति और बड़े पैमाने पर सुधार किए हैं।

यह भी पढ़ें: ONE: MASTERS OF FATE के तीन मुकाबले जो शो पर जमा सकते हैं कब्जा

मनीला | 8 नवंबर | MASTERS OF FATE | TV: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय सूची का अवलोकन करें  | Tickets: http://bit.ly/onefate19