मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स

नायरीन क्राओली दिखाना चाहती हैं कि जकार्ता में कुछ भी संभव है

काफी कम मार्शल आर्टिस्ट्स एक शॉर्ट नोटिस पर भी इत्सुकी “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” हिराटा के खिलाफ मैच को स्वीकार कर लेंगे लेकिन नायरीन क्राओली इसे एक ऐसे मौके के रूप में देख रही हैं जहाँ वो फैंस को ये दिखा सकती हैं कि कुछ भी संभव है।

अनुभवी ONE Warrior Series (OWS) स्टार को शुक्रवार, 7 फरवरी को होने वाले ONE: WARRIOR’S CODE के इस मुकाबले की तैयारी के लिए 2 हफ़्तों से कुछ ज्यादा का ही समय मिल पाया है।

हालांकि, अभी तक उन्हें ONE डेवलपमेंट लीग से मेन रोस्टर का 6 फिगर वाला कॉन्ट्रैक्ट हासिल नहीं हुआ है, वो हमेशा कड़े और दिलचस्प मुकाबलों का हिस्सा रही हैं और किसी भी चुनौती से पीछे नहीं हटी हैं। इसलिए वो इंडोनेशिया की राजधानी में होने वाले इस इवेंट के लिए सबसे परफेक्ट एथलीट साबित हुई हैं।

New Zealandmixe martial artist Nyrene Crowley in battle

खास बात ये रही कि उन्हें इस कड़े मुकाबले को स्वीकार करने से कोई हिचक महसूस नहीं हो रही है।

उन्होंने कहा, “मैं अपने पार्टनर के साथ डिनर पर गई थी। वो मुझसे दूर बैठे हुए थे और उन्होंने कहा, ‘तो…’ तुरंत मेरे दिमाग में बात आई कि ये कुछ बुरा भी हो सकता है और कुछ अच्छा भी और सच्चाई ये है कि मुझे उम्मीद नहीं थी कि वो ऐसा कुछ कहने वाले हैं।”

“इस मौके की मुझे दूर-दूर तक उम्मीद नहीं थी इसी कारण मैं चौंक उठी थी। मेरे पार्टनर और कोच दोनों ने कहा कि क्या तुम इसे स्वीकार करना चाहती हो। मैंने बिना कोई बात सोचे हाँ में जवाब दिया।

“जब से मैंने न्यूज़ीलैंड छोड़ा है, मैं इसी पल के लिए तो कड़ी मेहनत कर रही थी। इसलिए जिस पल उन्होंने मुझे ये बात बताई, मेरा दिमाग अगले ही पल तैयारियों के बारे में सोचने लगा था, ये सोच रही थी कि मुझे क्या करना चाहिए।”

हिराटा बहुत कठिन प्रतिद्वंदी हैं। जापानी स्टार ने अभी तक अपने सभी मुकाबलों में सबमिशन से जीत दर्ज की है जिनमें ONE के भी 2 मुकाबले शामिल हैं।

कई हफ़्तों की तैयारी के बिना वो बहुत कठिन प्रतिद्वंदी साबित हो सकती हैं। सौभाग्य से क्राओली ने अपने पिछले मैच से खुद को आराम नहीं दिया है इसलिए वो अभी भी एक्टिव और अच्छी स्थिति में प्रतीत हो रही हैं।



30 वर्षीय कीवी स्टार ने कहा, “दिसंबर में मुकाबले के बाद से ही मैं जिम में समय व्यतीत कर रही हूँ। मैं आगे बढ़ने का ही इंतज़ार कर रही थी और मेरी मेहनत अब रंग लाई है।”

क्राओली के कोच को उनकी स्किल्स को समझने के लिए ज्यादा समय नहीं मिल पाया है। इसके बावजूद Bali MMA टीम में उन्हें अपने कोचों पर भी पूरा भरोसा है कि वो उनके लिए अच्छा गेम प्लान तैयार करने में सक्षम हैं।

क्राओली ने आगे कहा, “इस 2 हफ़्तों की ट्रेनिंग और सलाह पर मैंने अपने कोचों पर पूरा भरोसा जताया है। उन्होंने हिराटा के पिछले मैचों को भी स्टडी किया है।”

“मैं जानती हूँ कि उन्हें हरा पाना आसान नहीं होगा, सभी विमेंस फाइटर टफ़ होती हैं लेकिन मुझे अपने कोचों पर भी पूरा भरोसा है। सब कुछ उन्हीं के हाथों में है और वो ही मुझे सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, इसलिए वो जो भी कहते हैं वो मैं करती हूँ।

“मैंने मॉय थाई से शुरुआत की थी इसलिए ये स्टैंड-अप और ग्रैपलिंग स्किल्स के बीच एक क्लासिक मैच होने वाला है लेकिन ये भी देखना होगा कि मैच किस दिशा में आगे बढ़ता है। मैं वाकई में इसे लेकर बेहद उत्साहित हूँ। ये मेरे लिए बड़ा चैलेंज है, मुझे जीत मिले या हार, ये मुकाबला मुझे बेहतर मार्शल आर्टिस्ट बनने में जरूर मदद करेगा।

“मैं जापान की टॉप एथलीट्स में से एक के खिलाफ मिले इस मैच को लेकर सभी का आभार व्यक्त करना चाहती हूँ और मेरा ध्यान फिलहाल पूरी तरह अपने गेम प्लान को अमल में लाने पर है।”

अब जब उन्हें ONE मेन रोस्टर में मुकाबला मिला है तो क्राओली का लक्ष्य खुद को टॉप लेवल एथलीट्स की लिस्ट में शामिल कराने का है।

ONE में पहली महिला कीवी एथलीट होने के चलते उन्हें उम्मीद है कि वो दूसरों को भी अपने नक्शेकदम पर चलने के लिए प्रेरित कर सकती हैं, फिर चाहे उन्हें कितना ही कठिन मैच क्यों ना मिले।

उन्होंने कहा, “इवेंट की ओर आगे बढ़ने से पहले मैं अपनी काबिलियत से अपना बेस्ट प्रदर्शन करने के बारे में सोच रही हूँ।”

“भले ही परिणाम कुछ भी हो आप कभी भी किसी मैच में हार की मानसिकता के साथ नहीं जाते और मैं भी जीत के लिए खुद को तैयार कर रही हूँ। इस सफर से मुझे दूसरे लोगों को प्रोत्साहन देना है जिससे वो अपने सपनों को पूरा कर सकें, कभी हार ना मानें और जो चीज आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है उसी के साथ आगे बढ़ते रहें।

“बाकी सभी चीजों से अलग ये मैच कुछ बड़ा होने का संकेत दे रहा है और मैं न्यूज़ीलैंड के लोगों को ये बताना चाहती हूँ कि जिंदगी में कुछ भी संभव है।”

जकार्ता | 7 फरवरी | ONE: WARRIOR’S CODE | टिकेट्सयहां क्लिक करें  

*ONE Championship की ऑफिशियल मर्चेंडाइज़ के लिए यहां हमारी शॉप पर आएं