समाचार

वियतनामी प्रशंसकों की चाह ने माइकल फाम डेब्यू जीत की ताकत दी

सितम्बर 11, 2019

वियतनामी मार्शल आर्ट में झंड़ा गाढ़ने वाली रात पिछले शुक्रवार 6 सितंबर से शुरू हुई जब माइकल “द बीस्ट फ्रॉम द ईस्ट” फाम ने ONE: इम्मार्टल ट्राइअम्फ के पहले मुकाबले में एक करीब त्रुटीरहित जीत हासिल की।

फु थो इंडोर स्टेडियम में भारी भीड़ के सामने लंदन, इंग्लैंड के फाइटर ने हो ची मिन सिटी में “एंट मैन” मोहम्मद फाकरी बिन यूसुफ के खिलाफ प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ कार्ड की शुरुआत की।

हालांकि वह ब्रिटेन में पैदा हुआ था। टीम टीयू के प्रतिनिधि की धमनियों में भी वियतनामी खून दौड़ रहा है। इसलिए इस फेदरवेट मय थाई प्रतियोगिता के प्रत्येक किक, पंच, घुटने और कोहनी के प्रहार ने स्थानीय दर्शकों को खुश किया। इसने उसे सर्वसम्मत निर्णय से जीत के लिए प्रेरित किया।

फाम कहते हैं कि अच्छे वाइब्स जिन्होंने उन्हें जीत के लिए प्रेरित किया था। जैसे ही वह सप्ताह की शुरुआत में “द लैंड ऑफ द ब्लू ड्रैगन” में उतरे। अपने प्रशिक्षक फिलिप टियू और टीम के साथी कार्लटन लियु के साथ स्थानीय जिम में खुली कसरत से लेकर लगातार साक्षात्कार और मिलने-जुलने के सत्रों तक देश में “द बीस्ट फ्रॉम द ईस्ट” को The Home Of Martial Arts डेब्यू से पहले अतिविशिष्ट व्यक्ति सा बरताव किया गया।

यह सब उस समय सामने आया जब उन्होंने आयोजन की रात रैंप पर कदम रखा और शोर के साथ उनका अभिवादन हुआ, जिससे उन्हें और भी अच्छा प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिली।

वे बताते हैं कि “मैंने कभी खुला अभ्यास नहीं किया। यह एक ऐसा अनुभव था जो मैंने पहले कभी नहीं किया था। वियतनाम में पहली बार होने के कारण इसे बहुत बेहतर बना दिया। पूरा अनुभव काल्पनिक था। जिस चाह के लिए मैं पागल हुआ था। वे आपको एक उचित हस्ती की तरह मानते हैं और वास्तव में मेरे लिए निहित हैं। क्योंकि मैं वियतनामी था। मैं उनकी ऊर्जा महसूस कर सकता था।”

उन्होंने कहा कि “इससे मुझमें और अधिक आत्मविश्वास पैदा हुआ। मैंने और भी बेहतर प्रदर्शन करना चाहा। जिस स्नेह ने मुझे उर्जा दी मैं उन्हें गौरवान्वित करना चाहता था। जैसे ही मैं (अखाड़े में) बाहर आया, वे सब चिल्ला रहे थे। यह एक शानदार अनुभव था।”

दुनिया के सभी आत्मविश्वासियों में फाम की कोई गिनती नहीं होती अगर वह एक खतरनाक प्रतिद्वंद्वी का मुकाबला करने के लिए सुनियोजित रणनीति के साथ काम करने के लिए तैयार नहीं थे।

सौभाग्य से उसने अपना होमवर्क किया था और सीमा से बाहर रहने के लिए तैयार किया। जहां वह फाकरी के सबसे खतरनाक हमलों को कमजोर करने के लिए लंबी दूरी प्रहारों के साथ हमला कर सकता था।

30-वर्षीय फाइटर ने अच्छी शुरुआत की और जब तक वह पहली पारी के अंत में वह अपने कोने में वापस चला गया। वह जानता था कि जीत लिए उसे वहां ले जाना है।

फाम कहते हैं कि “मुझे पता था कि वह जीत की कोशिश करने के लिए अंदर आ गया। वह क्लिंच और घुटने के प्रहारों लिए जाना जाता है। इसलिए मुझे पता था कि मुझे उसके घुटनों के प्रहार को रोकरने के लिए दूरी बनाए रखनी होगी।

“मैं उसके किसी भी वार के लिए तैयार हूं। वह जो भी करेगा मेरे पास उसका जवाब होगा। हमने सभी चीजों का प्रशिक्षण लिया है, इसलिए मैं सभी तरफ से तैयार हूं चाहे वो पंच, घुटना, किक या फिर क्लिंच। पहले राउंड को क्रॉस करते हुए जब मैंने उसे बाएं हुक के साथ पकड़ा तो उसका गेम प्लान विंडो से बाहर चला गया और कमजोर पड़ गया।”

“द बीस्ट फ्रॉम द ईस्ट” को इसका फायदा हुआ था लेकिन उनका कहना है कि वह अपने मलेशियाई प्रतिद्वंद्वी को अपने जीवन की सबसे बड़ी लड़ाई में नॉकआउट का पीछा करते हुए पकड़ना नहीं चाहते थे।”

हालांकि उन्होंने प्रशिक्षण के दौरान हर सावधानी बरती थी लेकिन उन्हें पता था कि 4-औंस वाले दस्ताने में एक गलत चाल से परेशानी आ सकती है। इसलिए वह गेम प्लान में फंस गया।

वो बताते हैं कि “मुझे लगता है कि एक नॉकआउट अच्छा रहा होगा, लेकिन मुझे सिर्फ अपनी पहली लड़ाई के लिए इसे सुरक्षित खेलना था। मैं अपने डेब्यू में कुछ भी मूर्खतापूर्ण नहीं करना चाहता था। क्योंकि यह मिश्रित मार्शल आर्ट दस्ताने में था। पूरे छह सप्ताह के लड़ाई शिविर मैंने सिर्फ बचाव और सटीकता पर काम किया है- तंग बचाव, पैरीइंग, अधिक फुटवर्क।”

हालांकि वह आत्मसंतुष्ट नहीं थे। फाम रिंग में अपने बाकी समय में जोश लाने को लेकर खुश थे। उनकी टीम और उनके वियतनामी वफादारों के निरंतर समर्थन से उत्साहित होकर उन्होंने अपने हमलों के लिए एक जगह तलाशना जारी रखा। कोई संदेह नहीं है कि जजों के स्कोरकार्ड किसके पक्ष में होंगे।

वो कहते हैं कि “मेरे कोने के लोगों ने मुझे बताया कि मैं जो कर रहा था वह करता रहूं लेकिन इसमें छोटी चीजें भी जोडूं। दाहिने ओवरहैंड के बाद बाएं हुक के साथ इसे खत्म करूं। हर बार कुछ करने पर मुझे शोर सुनाई देता था। इससे मुझे उन्हें प्रभावित करने और उनके मनोरंजन के लिए कुछ और करना चाहिए। लड़ाई के अंत में मुझे पता था कि यह जीत की राह पर जा रही है।”