ONE Fight Night 14 में डेनियल केली को सबमिशन से हराना चाहती हैं जेसा खान – ‘मैं पहले भी उन्हें हरा चुकी हूं’

JessaKhan 1200X800

ONE Fight Night 14: Stamp vs. Ham में 21 वर्षीय ब्राजीलियन जिउ-जित्सु (BJJ) स्टार जेसा खान सबसे पहले ONE विमेंस एटमवेट सबमिशन ग्रैपलिंग मैच में डेनियल केली से भिड़ेंगी।

30 सितंबर को होने वाले ग्रैपलिंग मैच में तकनीकी आधार पर 2 सबसे बेस्ट ग्राउंड फाइटर्स आमने-सामने होंगी, जिसमें खान अपना प्रोमोशनल डेब्यू कर रही होंगी।

मगर ये ऐसा पहला मौका नहीं होगा, जब दोनों BJJ ब्लैक बेल्ट होल्डर्स आमने-सामने आ रही होंगी।

2021 में अमेरिका में हुए एक ग्रैपलिंग इवेंट में खान और केली के बीच 15 मिनट तक जबरदस्त टक्कर देखने को मिली थी, जहां खान विजयी रहीं।

उन्होंने onefc.com से कहा कि वही पिछली जीत आगामी मुकाबले में उन्हें केली पर मानसिक बढ़त प्रदान कर रही होगी:

“इससे मुझे ये जानने में मदद मिली है कि मैं उन्हें पहले भी हरा चुकी हूं। इस बार मेरे ऊपर नहीं बल्कि उनपर खुद को साबित करने का दबाव होगा।”

जब उनकी पहली भिड़ंत हुई, तब खान की उम्र केवल 19 साल थी। वो ब्लैक बेल्ट होल्डर के रूप में अपना डेब्यू कर रही थीं और उससे पूर्व भी खूब सफलता प्राप्त कर चुकी थीं।

दूसरी ओर केली को चाहे ज्यादा प्रचार ना मिला हो, लेकिन उनके पास अनुभव था और एक खतरनाक सबमिशन स्पेशलिस्ट के रूप में पहचानी जाती थीं। अनुभव के मामले में पिछड़ने के बावजूद युवा स्टार ने केली पर खतरनाक सबमिशन मूव्स लगाते हुए पोजिशंस की लड़ाई में लगभग हर बार विजय पाई।

उस मैच को याद करते हुए खान ने बताया कि कैसे वो अपनी प्रतिद्वंदी से एक कदम आगे रही थीं:

“मैं उन्हें सबमिशन से नहीं हरा पाई, लेकिन मैच पर अच्छी बढ़त हासिल कर चुकी थी। मैंने करीब 10 अलग तरह के सबमिशन मूव्स का प्रयास किया और ये प्रयास मेरी जीत का कारण बने थे। वो ज्यादातर मौकों पर डिफेंड कर रही थीं।”

उसके बाद कंबोडिया-अमेरिकी एथलीट ने खुद में सुधार करना जारी रखा और इस साल IBJJF वर्ल्ड चैंपियनशिप भी जीती। इस खास प्रदर्शन ने उन्हें दुनिया की बेस्ट एटमवेट एथलीट्स में से एक बना दिया है।

इसके बावजूद वो पिछली बार केली को फिनिश ना कर पाने से असंतुष्ट हैं और 30 सितंबर को अपनी इच्छा जरूर पूरी करना चाहेंगी:

“मेरा लक्ष्य सबमिशन फिनिश का है और पहले मुकाबले में ऐसा ना करने से मुझे असंतुष्ट महसूस हुआ। वो मैच 15 मिनट तक चला, मेरे पास काफी समय था लेकिन इसके बावजूद उन्हें फिनिश नहीं कर पाई। कई प्रयासों के बाद भी मेरी इच्छा पूरी नहीं हुई थी।

“इसलिए इस बार मैं पिछले मैच की गलतियों को ठीक करने की कोशिश करूंगी। इस तरीके से मैं उन्हें सबमिशन से हरा सकती हूं और यही बात मुझे परेशान करती रही है।”

केली के गेम से प्रभावित नहीं हैं खान: ‘मुझे उनमें कुछ खास नजर नहीं आता’

काफी फैंस ONE Fight Night 14 में पहली बार जेसा खान के जबरदस्त ग्रैपलिंग गेम को देख रहे होंगे और उन लोगों के लिए ये मुकाबला यादगार बनने वाला है।

Art of Jiu-Jitsu टीम की प्रतिनिधि ने अपने ग्राउंड फाइटिंग स्टाइल के बारे में बताते हुए कहा:

“मेरा गेम खासतौर पर नो-गी कॉम्पिटिशन में आक्रामक और एक्टिव रहता है। अन्य फाइटर्स के लिए मुझे मैट पर रख पाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए ये स्टाइल मुझे अच्छा करने में मदद करता है क्योंकि मैं अच्छी पोजिशन में आने या सबमिशन मूव ना लगाने तक लगातार मूवमेंट करती रहती हूं।

“मैं दूसरों के गेम को परखने पर ध्यान नहीं देती। ऐसा करना मेरे गेम का हिस्सा नहीं है।”

2023 IBJJF वर्ल्ड चैंपियनशिप्स में शानदार प्रदर्शन के बाद खान का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है और इसी आक्रामक और अटैकिंग रणनीति पर आधारित स्टाइल की मदद से डेनियल केली को हराना चाहेंगी।

इस बढ़े हुए आत्मविश्वास का एक कारण ये भी है कि वो पिछले मैच में अपनी विरोधी से अधिक प्रभावित नहीं हुई थीं।

हालांकि ONE में 3 सबमिशन ग्रैपलिंग मैचों में केली ने शानदार जीत दर्ज की हैं, लेकिन खान को उनसे ज्यादा डर महसूस नहीं हो रहा:

“मैं सच कहूं तो मुझे केली के गेम में कुछ खास नजर नहीं आता। शायद उनके टेकडाउन अच्छे हैं क्योंकि पिछले मैच में वो मुझे टेकडाउन करने में सफल रही थीं। इसलिए मैं कह सकती हूं कि उनकी रेसलिंग अच्छी है। उनके शरीर में लचीलापन है, डिफेंस अच्छा है। मगर मैं इतना ही कहना चाहूंगी कि मुझे उनके गेम में ज्यादा कुछ दिखाई नहीं देता।

“मेरा ध्यान उनके नहीं बल्कि अपने गेम पर अधिक है। वो जो भी रणनीति अपनाएंगी, मेरे पास उसका जवाब पहले से मौजूद होगा।”

खान ONE में केली को हराने वाली पहली एथलीट बनकर वर्ल्ड चैंपियन बनना चाहती हैं।

उनकी जीत चाहे उनके ट्रेडमार्क आर्मबार, चोक या किसी अन्य सबमिशन मूव से आए। उनका लक्ष्य अपनी विरोधी को फिनिश करने का होगा।

उन्होंने कहा:

“मैं हर बार एक ही तरीके के मूव्स का इस्तेमाल करती आई हूं, फिर चाहे वो बॉटम पोजिशन से लगा हो या टॉप पोजिशन से। मुझे आमतौर पर आर्मबार के लिए जाना जाता है, जिसे मैं किसी भी पोजिशन में रहकर लगा सकती हूं।

“मैं चाहे टॉप पोजिशन में रहूं या बॉटम में या खुद को किसी खराब पोजिशन में ही क्यों ना फंसी पाऊं। मुझे लगता है कि मैं हर तरह की पोजिशन में रहकर सबमिशन मूव लगाने की काबिलियत रखती हूं।”

न्यूज़ में और

Nong O Hama Nico Carrillo ONE Friday Fights 46 24 scaled
Josue Cruz Walter Goncalves ONE157 1920X1280 31
WeiRui 1200X800
Halil Amir Maurice Abevi ONE Fight Night 9 45
Jaosuayai Sor Dechapan Petsukumvit Boi Bangna ONE Friday Fights 46 96 scaled
AnissaMeksen JackieBuntan 1200X800
Suriyanlek Por Yenying Rittidet Sor Sommai ONE Friday Fights 60 14
Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800