Mixed Martial Arts

डैनी किंगड फ़्लाइवेट वर्ल्ड टाइटल शॉट हासिल करने के लिए लगातार खुद को कर रहे हैं प्रेरित

Dec 23, 2019

फिलीपींस के डैनी “द किंग” किंगड को साल 2019 में अधिकतर मैचों में जीत मिली हो लेकिन अभी उन्हें लंबा सफर तय करना है।

जनवरी में तत्सुमित्सु “द स्वीपर” वाडा के खिलाफ सर्वसम्मत निर्णय से मिली जबरदस्त जीत के साथ उनके लिए 2019 की शुरुआत हुई थी। इससे 24 वर्षीय एथलीट को ONE फ़्लाइवेट ग्रां प्री में खुद को साबित करने का मौका मिला और इस दौरान उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन भी किया।

मार्च में Team Lakay के मेंबर डैनी ने क्वार्टरफाइनल में पैंक्रेश फ़्लाइवेट वर्ल्ड चैंपियन सेन्जो अकीडा को सर्वसम्मत निर्णय से हराया। उसके बाद सेमीफाइनल में उन्हें पूर्व ONE वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर रीस मैकलेरन पर विभाजित निर्णय से जीत मिली थी।

इसके साथ ही अक्टूबर में उनका डिमिट्रियस जॉनसन “माइटी माउस” के साथ फाइनल मुकाबला तय हो चुका था, जॉनसन जिन्हें इतिहास के सबसे बेस्ट पाउंड-फोर-पाउंड मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट्स में से एक माना जाता है।

डैनी के पास अपने प्रतिद्वंदी जितना अनुभव नहीं था और ना ही उन्हें लैजेंड एथलीट होने का दर्जा प्राप्त था, इसके बावजूद उन्होंने जॉनसन को कड़ी टक्कर दी। आखिर में जजों ने सर्वसम्मत निर्णय से जॉनसन को विजेता घोषित किया और इसी के साथ डैनी सिल्वर बेल्ट हासिल करने से चूक गए।

अब उस मुकाबले के 2 महीने बाद किंगड ने जॉनसन की तारीफ की और बताया कि साल 2019 में उन्हें क्या नई चीज सीखने को मिली और साथ ही 2020 के लिए वो क्या प्लान तैयार कर रहे हैं।

ONE Championship: 2019 में आपने ONE फ़्लाइवेट वर्ल्ड ग्रां प्री में हिस्सा लिया। टूर्नामेंट में कई बेहतर एथलीट हिस्सा ले रहे थे, इसके बावजूद आपने फाइनल में जगह बनाई। टूर्नामेंट का अनुभव कैसा रहा?

डैनी किंगड: मेरे लिए काफी अच्छा अनुभव रहा और इसका हिस्सा बनने से ही काफी खुश था। फाइनल तक के सफ़र ने इस टूर्नामेंट को मेरे लिए और भी खास बना दिया था। दुर्भाग्यवश, मैं फाइनल में जीत हासिल नहीं कर पाया।

ONE: वर्ल्ड ग्रां प्री का आपका सबसे यादगार मुकाबला कौन सा रहा?

डैनी: डिमिट्रियस जॉनसन के साथ मैच ही सबसे यादगार लम्हा रहा। बहुत से लोग सर्कल में उनके खिलाफ मैच का सपना देखते हैं और मैं काफी सौभाग्यशाली हूँ कि मुझे ये मौका मिला। उनके साथ मुकाबले से मुझे काफी चीजें सीखने को भी मिली हैं।

कुछ साल पहले उनके साथ मेरा सबसे करीबी मुकाबला एक वीडियो गेम के दौरान रहा। मैं वीडियो गेम में उनके कैरेक्टर के खिलाफ लड़ रहा था लेकिन अब असल में मैंने उनका सामना सर्कल में किया।

“Mighty Mouse” and “The King” will compete in the ONE Flyweight World Grand Prox Championship Final

ONE: मैच के बाद आपने जॉनसन से बात की। क्या आप बता सकते हैं कि आपके और उनके बीच क्या बात हुई थी?

डैनी: हम दोनों ने एक दूसरे को बधाई दी और उन्होंने मुझे इस बात के लिए भी धन्यवाद कहा कि मैंने फाइनल में उन्हें उनका बेस्ट प्रदर्शन करने के लिए पुश किया। उन्होंने कहा कि भविष्य में मुझे वर्ल्ड चैंपियन बनने का मौका मिलेगा और मेरी तारीफ में उन्होंने यह भी कहा कि मैं उनके करियर के सबसे कठिन प्रतिद्वंदियों में से एक रहा।

ONE: असल जिंदगी और वीडियो गेम में जॉनसन के खिलाफ मुकाबलों में क्या अंतर था?

डैनी: वीडियो गेम में केवल उंगलियों का इस्तेमाल होता है इससे मुझे जॉनसन के मूव्स को समझने का समय मिल पा रहा था। वहीँ असल जिंदगी में जॉनसन एक बीस्ट हैं और सर्कल में जब भी वो उतरते तो साफ़ पता चलता है कि उनके पास कितना अनुभव है और असल मुकाबले में उनकी मूवमेंट भी तेज होती है।

ONE: क्या आप वर्ल्ड ग्रां प्री के अपने प्रदर्शन से संतुष्ट थे?

डैनी: मैं अपने प्रदर्शन से काफी हद तक संतुष्ट हूँ और मुझे खुशी है कि इतने गज़ब के एथलीट्स के साथ मैच लड़ने का मौका मिला। जैसा कि मैं पहले भी कह चुका हूँ कि फिलहाल डिमिट्रियस जॉनसन अपने करियर के चरम पर हैं और हर किसी को उनके साथ मैच नहीं मिल सकता। किसी तरह मुझे यह सौभाग्य प्राप्त हुआ और मैंने उन्हें 3 राउंड्स तक अपना बेस्ट देने के लिए बाध्य रखा।

Danny Kingad lands a clean shot on Demetrious Johnson

ONE: इस साल मिले अनुभव ने आपको एक एथलीट के रूप में परिपक्व होने में किस तरह मदद की?

डैनी: मैंने इस साल कई चीजें सीखी हैं और कई टॉप एथलीट्स से लड़ने का मौका भी मिला और इससे मुझे मेरी कमजोरियों का भी पता चला है और इन कमजोरियों को अपनी ताकत बनाने के लिए लगातार खुद में सुधार कर रहा हूँ।

हर मैच अलग होता है और हर एथलीट किसी ना किसी चीज में महारथ रखता है। इसलिए मुझे अपनी सभी स्किल्स को एक साथ लेकर चलना होगा जिससे किसी का भी सामना कर सकूं।

ONE: व्यक्तिगत जिंदगी में साल 2019 का आपका सबसे यादगार लम्हा कौन सा रहा?

डैनी: मेरे लिए साल का सबसे यादगार लम्हा ONE में सभी के बीच भाईचारा देखना रहा। ONE Elite Retreat के जरिए मुझे एहसास हुआ कि यहाँ हर एक एथलीट दूसरे एथलीट को सम्मान की नजर से देखता है।

ऐसा लग रहा था मानों हम सभी एथलीट एक-दूसरे के क्लासमेट हैं और छाट्री सिटयोडटोंग (ONE Championship के चेयरमैन और CEO) हमारे टीचर। उनसे हमें कई चीजें सीखने को मिलीं और इस रीट्रीट ने हमें अपने साथी प्रतिद्वंदियों से मिलने का भी मौका दिया जिससे पता चल सके कि वो निजी जिंदगी में कैसे व्यक्ति हैं।

Filipino martial arts prodigy Danny Kingad gets ready for action

ONE: अब साल 2020 ज्यादा दूर नहीं है, तो हम “द किंग” से क्या अगले साल के लिए क्या उम्मीद करें?

डैनी: हर किसी को नए साल में मुझमें कई बदलाव देखने को मिलेंगे।

2019 में मैंने जितना भी अपने बारे में जाना है, अगला साल ज़रूर ही उस बात को दर्शाएगा कि पिछले साल में मैंने कितना कुछ सीखा है। मेरा लक्ष्य तो यही है कि मैं प्रत्येक मैच में जीत दर्ज करूं जिससे मुझे वर्ल्ड टाइटल शॉट मिल सके।

ये भी पढ़ें: डिमिट्रियस जॉनसन ने ONE में अपने पहले साल के सफ़र के बारे में बात की

ONE Championship के साल 2020 के पहले लाइव इवेंट ONE: A NEW TOMORROW के लिए हो जाइए तैयार!

बैंकॉक | 10 जनवरी | टिकेट्सClick here  |  TV: भारत में दोपहर 3:30 बजे से देखें