Kickboxing

अलावेर्दी रामज़ानोव जानते हैं झांग चेंगलोंग को हराने का रास्ता

नवम्बर 28, 2019

अलावेर्दी रामज़ानोव “बेबीफेस किलर” के पास शुक्रवार 6 दिसंबर को अपने विश्व खिताब के सपने को पूरा करने का मौका है।

डैगस्टेन में जन्मे एथलीट का सामना मलेशिया के कुलालालंपुर में ONE: MARK OF GREATNESS पर होने वाली पहली ONE बेंटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप में चीनी स्ट्राइकर झांग चेंगलोंग “मय थाई बॉय” से होगा।

इन दोनों युवा एथलीटों ने पहले कभी एक दूसरे का मुकाबला नहीं किया, लेकिन वो एक-दूसरे से परिचित हैं। यह जोड़ी पिछले कुछ वर्षों से बैंकॉक के सुस्थापित स्टेडियम सर्किट में विभिन्न मॉय थाई ग्रुपों के साथ चल रही है, लेकिन अब वो अखिरकार ONE वर्ल्ड टाइटल गोल्ड के लिए रिंग में एक दूसरे का सामना करेंगे।

मलेशियाई राजधानी के आइजेटा एरिना में को-मेन इवेंट में होने वाली उनकी बाउट से पहले 25 वर्षीय डागेस्टानी ने अपने प्रतिद्वंद्वी व अपने करियर की सबसे बड़ी बाउट के लिए अपनी तैयारी का खुलासा किया है।

ONE Championship: आप एक बेहतरीन हुए एथलीट हैं, जिन्होंने कई शीर्ष इवेंटों में हिस्सा लिया है। अब आप ONE Super Series में एक साल से अधिक के एक्शन को कैसे महसूस करते हैं?

अलावेर्दी रामज़ानोव: मुझे विश्वास है कि ONE अब दुनिया में सर्वश्रेष्ठ किकबॉक्सिंग मुकाबलों के साथ ऊंचे पायदान पर पहुंच गई है। वो अपेक्षाकृत कम समय में एक लंबा सफर तय कर चुके हैं।

सुपर सीरीज़ कार्ड में बड़े और तकनीकी दोनों तरह के झगड़े होते हैं। मुझे लगता है कि दर्शक इस नए प्रारूप – मिक्स्ड मार्शल आर्ट, किकबॉक्सिंग और मॉय थाई मुकाबलों को पसंद करते हैं। इस प्रक्रिया ने ONE ने नए दर्शकों को आकर्षित किया है और इनके इवेंट हमेशा रोमांचक होते हैं।

ONE: जब आपको पता चला कि आप ONE बैंटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल के लिए ONE: MARK OF GREATNESS के सह-मुख्य कार्यक्रम में मुकाबला करेंगे, तो आपकी क्या प्रतिक्रिया थीं?

अलावेर्दी रामज़ानोव: मैं सह-मुख्य कार्यक्रम में बाउट को लेकर बेहद रोमांचित हूं, और मैं इस लड़ाई को जिम्मेदारी का भार महसूस कर रहा हूं। जब मुझे पता चला कि बाउट शीर्ष लाइन में है तो मैं बहुत उत्साहित हो गया। मैं बहुत लंबे समय से इस लक्ष्य की ओर काम कर रहा हूं।

मैं यह नहीं कह सकता कि खबर अप्रत्याशित थी। मैंने सुना है कि ONE प्रबंधन ओग्जेन टॉपिक और फास्ट कोओ के खिलाफ मेरी पिछली लड़ाई से बहुत प्रभावित था – मैंने सुना है कि यह ONE Super Series इतिहास में सबसे तेज था। मुझे बताया गया था कि प्रमोशन मुझे एक शीर्ष बाउट देने के लिए तैयार किया गया था।

ONE: यह विश्व टाइटल बाउट आपके लिए कितती महत्वपूर्ण है और क्या दर्शाती है?

अलावेर्दी रामज़ानोव: यह अभी मेरे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण बात है। चूंकि मैं छोटा था, इसलिए मैं दुनिया का सर्वश्रेष्ठ फाइटर बनने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं।

मैं विश्व चैंपियन बनने का सपना देख रहा था, और अब मेरे पास यह अवसर है। मैं 6 दिसंबर को बेल्ट को अपनी कमर में लपेटकर रिंग से बाहर निकलने की हर संभव कोशिश करूंगा। यह जीत मेरे करियर में बड़े बदलाव ला सकती है।

ONE: झांग अपने दादा, पिता, और उनके बड़े भाई के साथ एक मार्शल आर्ट परिवार से आते हैं, जो सभी पेशेवर प्रतियोगी हैं। क्या इससे आपको डर रहा है?

अलावेर्दी रामज़ानोव: मैं परेशान नहीं हूं कि वह एक फाइटिंग परिवार से सम्बन्ध रखते हैं। मैं दागेस्तान से हूं, और हमारे यहां भी कई फाइटिंग परिवार हैं।

सैकड़ों वर्षों से, दागेस्तानी युवा लड़ाई और प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं। वो मेरे पूर्वज हैं। मैं हमारे दागेस्तानी नायकों का एक बच्चा हूं, जिन्हें लड़ाई में निडर होने के लिए जाना जाता है।

ONE: आपने झांग के करियर का कितनी बारीकी से अध्ययन किया है?

अलावेर्दी रामज़ानोव: मैंने उनके बारे में सबसे पहले 2017 में सुना था। एक बार हमने एक ही कार्ड पर फाइट भी की थी। वह एक शीर्ष किंग मॉय थाई विश्व चैंपियन है – वह बहुत खतरनाक है। मैंने हमेशा उनमें बहुत संभावनाएं देखी हैं।

मुझे यकीन था कि वह बहुत दूर तक जाएगी क्योंकि उसके पास अच्छी, ठोस जीत की श्रृंखला थी। वह अमेरिका, थाईलैंड और चीन में फाइट के लिए गए और फिर उन्होंने सफलतापूर्वक ONE में डेब्यू किया। जब से वह ONE में आए हैं, मैं देख सकता था कि हम एक दिन आपस में जरूर टकराएंगे।

ONE: आपने झांग की शैली के बारे में क्या देखा है और वह आपके लिए एक अच्छे प्रतिद्वंद्वी क्यों है?

अलावेर्दी रामज़ानोव: उनके पास एक बेहतरीन शैली है, लेकिन दिन के अंत में, वह एक विशिष्ट साउथपॉ है, जो मेरे लिए आरामदायक है। हाल ही में हुए पांच बाउटों में से तीन में मुझे साउथपॉ विरोशी ही मिले हैं। मुझे ऐसा लगता है कि मुझे पता है कि वे कैसे आगे बढ़ते हैं और उनके साथ कैसे फाइट की जानी चाहिए।

वह मेरे लिए एक अच्छे प्रतिद्वंद्वी है, निश्चित रूप से वह एक योग्य एथलीट है। वह अभी चीन के सबसे होनहार मार्शल कलाकारों में से एक हैं, और ONE में उनकी तीन ठोस जीत हैं। वह निश्चित रूप से ONE Super Series में गोल्ड हासिल करने के हकदार हैं।

ONE: क्या आप अपने प्रशिक्षण शिविर के बारे में बता सकते हैं? आप किस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं?

अलावेर्दी रामज़ानोव: मैने थाईलैंड के वेनम प्रशिक्षण शिविर में एक महीने का शिविर किया था। मैं उनके प्रति वफादार रहता हूं। अब, मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। शिविर का प्रशिक्षण भाग समाप्त हो गया है, इसलिए अब मैं इसे थोड़ा आसान बना रहा हूं। मैं सिर्फ स्वस्थ और मजबूत रहने की कोशिश कर रहा हूँ इस शिविर के दौरान, हमने कार्डियो प्रशिक्षण, मुक्केबाजी तकनीक पर और मेरी गति में सुधार पर विशेष जोर दिया है।

ONE: अंतिम प्रश्न – आप इस विश्व शीर्षक बाउट को कैसे देखते हैं?

अलावेर्दी रामज़ानोव: लड़ाई वैसी ही होगी जैसी होनी चाहिए। मैं खुद को पांच राउंडों की फाइट के लिए तैयार कर रहा हूं। बाउट के दौरान, कुछ भी हो सकता है। यह पांच पूरे पांच राउंड भी चल सकती है और नॉकआउट भी आ सकता है।

कुआलालंपुर | 6 दिसंबर | ONE: MARK OF GREATNESS | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: http://bit.ly/onemarkgreatness19 | आधिकारिक माल की खरीदारी करें: bit.ly/ONECShop