लाइफ स्टाइल

10 बड़ी बातें जो मॉय थाई इंस्ट्रक्टर चाहते हैं कि आप हमेशा ध्यान रखें

क्रू बेंज़ के नाम से मशहूर क्रू पेटबूंचू के पास 14 टाइटल हैं जिससे वो इतिहास के सबसे शानदार मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन बन जाते हैं।

उन्हें “8 अंगों की कला” सिखाने का शौक है और वो उम्मीद करते हैं कि एक दिन खुद का मॉय थाई कैम्प बैंकॉक या अपने होमटाउन थाईलैंड के नार्थईस्टर्न इलाके में खोलेंगे।

वो चाहते हैं कि उनके विद्यार्थी ट्रेनिंग को गंभीरता से लें लेकिन इस दौरान वो चाहते हैं कि विद्यार्थी आनंद भी उठाएं और उसी समय मनोरंजन भी करें। हम उनके साथ बैठे और जानने की कोशिश की कि वो छात्रों को क्या बताना चाहते हैं।

#1 एक जगह ध्यान बनाए रखें

ट्रेनिंग को अपना महत्वपूर्ण समय मानकर चलें। ये दिन का एक ऐसा समय है जब आप सारी परेशानियों को अलग रखकर और ध्यान लगाकर खुद में सुधार कर सकते हो, इसलिए इसका ज्यादा फायदा उठाएं!

muay-thai-Instructor-1620x1080

#2 सीखने की इच्छा रखें

क्लास में खुले दिमाग के साथ आएं और बताई गई हर चीज़ को सीखने के लिये तैयार रहें। मार्शल आर्ट्स सीखना बोलने में जितना आसान नहीं है और इसमें अच्छा बनने के लिए कम से कम सालों मेहनत करनी पड़ती है। ये सफर मुश्किल जरूर होगा लेकिन ये आपको उसी समय फायदे देते जाएगा।

#3 सुरक्षा सबसे पहले

स्ट्रेचिंग और वॉर्मिंग दोनों ही आवश्यक है और यही कारण है जिससे आपको क्लास में समयनिष्ठ रहना आएगा। पूरी क्लास कठिन रहेगी और आप अगर सही तरह से वॉर्म-अप नहीं करेंगे तो चोटिल होने के चांस बढ़ जाएंगे।

muay-thai-practice-1620x1080

#4 आधार महत्वपूर्ण है

अपनी मूवमेंट (पंच और किक) पर नियंत्रण होने के बावजूद आपको स्पारिंग के पहले पता होना चाहिए कि खुद का बचाव किस प्रकार से होगा। पंच और किक को रोकना आना उतना ही जरूरी है जितना एक कॉम्बिनेशन का उपयोग करना।

#5 कभी भी खेल भावना को नहीं भूलना

इसका अर्थ है कि दूसरों को उस प्रकार से ध्यान रखना जैसा आप खुद का ध्यान रखना चाहते हैं। अगर अपने पार्टनर को ज्यादा गुस्सा नहीं दिलाना चाहते हैं? तो उनके साथ स्पारिंग के समय खुद की ताकत पर नियंत्रण रखना सीखे।

muay-thai-1620x1080

#6 दौड़ना अहम है

न सिर्फ दौड़ने से अपनी फिटनेस में सुधार होगा बल्कि ये आपके पैरों की ताकत और धैर्य को भी बढ़ाएगा। अगर समय रहता है तो आपकी मॉय थाई क्लास के पहले हर हफ्ते 2 से 3 बार थोड़ी देर के लिए दौड़ने जरूर जाएं।

#7 बिना सोच समझ के शैडो बॉक्स न करें

पैड और बैग पर प्रैक्टिस के पहले इसे वॉर्म-अप की तरह देखने के बजाय शैडो बॉक्सिंग को टाइम देने की कोशिश करें, जहां आप मूवमेंट और अपनी टेक्निक को अच्छा करने पर ध्यान दे सकते हैं।

इससे आप फाइट को आगे बढ़ते हुए कल्पना कर सकते हैं। प्रतिद्वंदी को एक अटैकिंग सीक्वेंस के साथ अपनी ओर आने के बारे में सोचें और फिर उस पर अपने हिसाब से प्रतिक्रिया देने का विचार करें।

muay-thai-sparring-1620x1080

#8 पैड पकड़ना सीखें

इस तरीके से आप अच्छी पोजिशन में आकर दूसरे लोगों को टेक्निक का उपयोग करते हुए देखने के साथ, तरीका भी देख सकते हैं।

#9 सही तरह से सांस लें

मॉय थाई इंस्ट्रक्टर हमेशा सांस पर नियंत्रण करने के बारे में कहते हैं क्योंकि ये आपके शरीर को आराम देने में मदद करता है जो आपको ज्यादा अच्छे से आगे बढ़ने में मदद करेगा।

muay-thai-training-1620x1080

#10 तकनीक पर ध्यान दें, तेजी और ताकत पर नहीं

शुरुआत करने वाले कई सारे लोग स्ट्राइकिंग में अपनी कम ताकत को लेकर परेशान होते हैं। हालांकि, ये सोचने का गलत तरीका है। सबसे पहले मूल तकनीकों को सीखें जिसमें किक मारते समय हिप को मोड़ने की कोशिश करना और ताकत अपने आप लगेगी।

फोटो: Mark Teo

जगह: Evolve MMA