विशेष कहानियाँ

ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड के बीजेजे विशेषज्ञों के शीर्ष 5 सबमिशन

Aug 9, 2019

जैसा कि आप मुवा थाई के घर में एक इवेंट की से उम्मीद करते हैं, तो ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड में हमलों की बौछार होन की दावत होगी।

हालांकि, जब ONE Championship अगले शुक्रवार, 16 अगस्त को थाईलैंड के बैंकॉक के इम्पैक्ट एरीना में मिक्सड मार्शल कलाकारों की एक मजबूत टुकड़ी होगी जो लोगों को बेहतरीन फाइट के आनंद की अनुभूति कराएगी।

कार्ड पर विशेषज्ञ ग्रैपलरों की कोई कमी नहीं है, जिसमें उच्च रैंकिंग वाले ब्राज़ीलियाई जीयू-जित्सु विशेषज्ञ भी शामिल हैं, जो पलक झपकते ही अपने विरोधियों को धराशाही कर सकते हैं।

इससे पहले कि ये प्रतियोगी प्रतिस्पर्धा करने के लिए रिंग में कदम रखें। उससे पहले उन एक्शन पर नजर डाल लें जो प्रशंसकों के लिए उनके पांच सबसे अच्छे सबमिशन के रूप में दिखाए दे सकते हैं।

# 1 सिल्वा का स्लीक आर्मबार

एलेक्स “लिटिल रॉक” सिल्वा और हयातो सुज़ुकी को The Home Of Martial Arts के ONE: लीजेंड्स ऑफ द वर्ल्ड पर दो सर्वश्रेष्ठ ग्रेपलर के रूप में कुछ सनसनीखेज स्क्रैम्बल लाने की उम्मीद थी।

हालांकि, बीजेजे विश्व चैंपियन ने जापानी योद्घा के लगातार 19 जीतों के क्रम को तोड़ने के लिए महज 82 सेकंड के बाद एक शानदार आर्मबार से हमला कर दिया।

सुज़ुकी ने अपने दांव पेचों का उपयोग ग्राउंड पर प्रतियोगिता को छकाने में किया, लेकिन “लिटिल रॉक” तत्काल हमले पर आ गया। उन्होंने एक बटरफ्लाई गार्ड की स्थिति के लिए काम किया और सुजुकी को अपने बाएं हाथ से हमला करने के लिए उठा दिया।

हालांकि इसका कोई फायदा नहीं मिला और सिल्वा अपने हमलों के साथ सख्त बने रहे। उन्होंने आगे बढ़ रहे अपने विरोधी पर माउंट से हमला कर दिया, जहां उन्होंने सुजुकी पर दबाव बनाने के लिए अपनी पिंडली का इस्तेमाल किया। इस बार वह बच नहीं पाया क्योंकि लिटिल रॉक ने जल्दी से हाथ बढ़ाकर उन्हें टैप करने के लिए मजबूर कर दिया।

# 2 “द लॉयन” का रैपिड रियर-नेक्ड

स्टीफ़र “द लॉयन” रहार्डियन ने ONE: ग्रिट एंड ग्लोरी में हिमांशु कौशिक के साथ अपने मुकाबले में आए थे और उन्होंने जकार्ता में घर में पहले दौर में रियर नैक्ड चोक के जरिए अपना परफेक्ट रिकॉर्ड बनाए रखा।

इंडोनेशियाई BJJ विशेषज्ञ ने शुरुआती मिनट में अपने भारतीय प्रतिद्वंद्वी को नीचे ले लिया और तब तक अपने प्रतिद्वंद्वी की पीठ पर हमला करना नहीं छोड़ा जब तक की उन्होंने एक फिनिश को सुरक्षित नहीं कर लिया।

कौशिक ने लिए “द लॉयन” के हाथों को पकड़ना और उन्हें नियंत्रित करना कठिन काम था। यह अंत तक एक अपरिहार्य जैसा लग रहा था।

जैसा कि वुशु विशेषज्ञ ने बाएं हाथ से घुटनों पर हमले को केंद्रित किया। रहार्डियन ने अपने दाहिने हाथ को अपने सिर के पीछे थ्रेड किया। एक बार जब उसने बीस्प की पकड़ हासिल कर ली, तो उसने फिनिश के लिए पूरा दम लगा दिया।

“द लायन” के सामने इम्पैक्ट एरीना में एक कठिन परीक्षा होगी। इसका कारण है कि उन्हें वहां पर पूर्व ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन सिल्वा के खिलाफ गंभीर हमलों का सामना करना होगा।

# 3 सादुलेव का घातक “मेस्ट्रो चोक”

जब यूसुप “मेस्ट्रो” सादुलोव ने ONE: स्टेट ऑफ वारियर्स में अपना “मेस्ट्रो चोक” काम में लिया तो उन्होंने The Home Of Martial Arts के इतिहास के सबसे शानदार फिनिश में से एक प्रस्तुत किया।

BJJ ब्लैक बेल्ट धारी मैट पर जॉर्डन “शो टाइम” लुकास पर हावी हो गए और एक सीटबेल्ट पकड़ हासिल कर ली। इस दौरान उनके ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वी ने घुटनों के बल पेट झुकाकर अपने बचाव का प्रयास किया।

रूसी ने फिर लुकास की पीठ पर चतुराई से हमला किया व अपनी दायीं भुजा को अपने विरोधी की गर्दन के नीचे कस लिया और उसकी बायीं भुजा नीचे चली गई।

जैसे ही उन्होंने लुकास के सिर के पीछे अपना कंधा लगाया और दबाव डाल दिया। इसके बाद उन्होंने लुकास की गर्दन को विंस-इंडेंटिंग कोण पर आगे बढ़ाया और विरोधी को पूरी तरह से नतमस्त कर दिया। इस दौरान उनके विरोधी के पास सफेद झंडा लहराने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। सादुलोव बैंकॉक में जापान के शुआ “स्टील्थ” कामिकुबो के एक साथी बैंटमवेट ग्राउंड विशेषज्ञ के रूप में मुकाबला करेंगे।

# 4 गिलोटिन से फाइट समाप्त करते हैं झाओ

ONE: बैटल फॉर द हैवंस पर सभी चीनी फाइटों में झाओ ज़ी कांग ने आखिरकार “द टैंक” मा जू डोंग को उस समय फिनिश कर दिया जब नॉकआउट की जगह सबमिशन की तलाश में आगे बढ़े थे।

जब मा एक सिंगल-लेग टेकडाउन के लिए गया, तो चीनी सांडा चैंपियन ने अच्छी तरह से बचाव किया और आगे की फाइट में वह गिलोटिन चोक के लिए चले गए।

झाओ ने अपने दाहिने हाथ से जोरदार पंच मारा और विरोधी को बचने से रोकने के लिए अपनी बाईं कोहनी को उसके कॉलरबोन के पास ऊंचा कर लिया। वहाँ से वह अपने नियंत्रण को मजबूत करने के लिए आगे बढ़ गए। इसके बाद “द टैंक” धराशाही होते हुए बेहोश हो गए।

झाओ अब ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड में इंडोनेशिया के पॉल लुमिही से एक बैंटमवेट मुकाबले में भिड़ेंगे।

# 5 गोंजालेस दिखाते हैं कि वह स्ट्राइक व सबमिट कर सकते हैं

रामोन “द बीकोलानो” गोंजालेस अपने स्टैंड-अप कौशल के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, लेकिन उन्होंने The Home Of Martial Arts में अपनी पहली फाइट में ही पहली जीतह हासिल कर ली थी। उस दौरान उनका मुकाबला “द लिटिल स्क्विरल” लियू डेलिगरिहु से हुआ था।

ONE: टोटल विक्ट्री में लियू ने फिलिपिनो कराटेका के उच्च किक को पकड़ा और एक सही हुक के साथ चार्ज किया, लेकिन “द बीकोलोनो” ने डक किया और एक शानदार टेकडाउन कर दिया।

“द लिटिल स्क्विरेल” ने अपने प्रतिद्वंद्वी के सिर को पकड़ लिया और गोंजालेस ने थोड़े समय के लिए वॉन फ्ले चोक के साथ उनका परीक्षण किया, लेकिन अपने प्रतिद्वंद्वी के दाहिने बगल में मजबूत सिर के साथ मनीला के योद्घा को चीजों को बदलने के लिए पूरी तरह से रखा गया था।

वह माउंट-एंड-आर्म कंट्रोल को माउंट करने में सफल हो गए। इससे पहले की वह साइड कंट्रोल से नियंत्रण खोते उन्होंने आर्म-ट्राइंगल चोक से लॉक कर दिया और दबाव बनाते हुए विरोधी को टैप करने के लिए मजबूर कर दिया। गोंजालेस इम्पैक्ट एरिना में चीन के हेक्सिगेटू के खिलाफ स्ट्रगलवेट फाइट में मुकाबला करेंगे।

बैंकॉक | 16 अगस्त | 5.30PM | ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: http://bit.ly/onegold19