विशेष कहानियाँ

मुवा थाई शैली ने किया लेरदसीला के शानदार व्यक्तित्व का विस्तार

अगस्त 16, 2019

इस शुक्रवार 16 अगस्त को लेरदसीला फुकेत टॉप टीम ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड पर मुवा थाई की सबसे अद्वितीय और रोमांचक शैलियों में से एक को वैश्विक मंच पर वापस लाएंगे।

“द आर्ट ऑफ एट लिम्ब्स” के आइकन 2014 के बाद पहली बार अपनी घरेलू जमीन थाईलैंड के बैंकॉक में ONE सुपर सीरीज़ फ्लाईवेट प्रतियोगिता में सव्वास “द बेबी फेस किलर” माइकल के साथ मुकाबला करेंगे और यह फाइट प्रशंसकों को कुर्सियों पर खड़ा होने पर मजबूर कर देगी।

लेरदसीला अपने साइप्रस निवासी प्रतिद्वंद्वी से भले ही 18 साल बड़े हैं, लेकिन उसके पास अभी भी गति, चपलता, मारक क्षमता और रचनात्मकता की कोई कमी नहीं है। वह इम्पैक्ट एरीना में अपने प्रतिद्वंद्व से मुकाबला करने को तैयार हैं।

पिछले 30 वर्षों में उनकी चपलता, तेजी, हाई-फ़्लाइंग स्ट्राइकिंग के साथ इसान के योद्घा के मि. लाइटनिंग व द ईईएल रोलरस्ट्राइकर्स जैसे उपनाम भी पड़े हैं। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि उनकी इन्हीं विशेषताओं ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ और सबसे खतरनाक विरोधियों में से कुछ को धराशाही करने, आठ विश्व चैंपियनशिप जीतने और सफल मार्शल आर्ट दिग्गज बनने की क्षमता दी है।

रिंग में लेरदसीला का दृष्टिकोण स्वाभाविक रूप से उनके चुटीले और जीवंत व्यक्तित्व के विस्तार के रूप में दिखाई देता है। उन्होंने कहा कि “मेरी शैली एक तकनीकी मुवा फीमर शैली की तरह है जिसमें एक तत्व है। मैं अपने विरोधियों को परेशान करना और उनकी एकाग्रता को भंग करना पसंद करता हूं। मेरा व्यक्तित्व भी ऐसा ही है, मुझे खेलना और मज़े करना पसंद है।”

चियाफुम निवासी की विलक्षण तकनीक अपने विरोधियों के लिए उतनी ही निराशाजनक है जितनी कि प्रशंसकों के लिए ऊर्जावान है। जब उनकी किक विरोधी के शरीर या सिर पर उड़ती है, तो उसके पास हमलों को आगे बढ़ाने के लिए कैनवस के समांतर लगभग झुक जाने की अलौकिक क्षमता होती है और फिर अपने ही प्रहार के साथ आग बुझाने के लिए पॉप अप भी होता है।

हालांकि संजीदा मुवा थाई स्टार ने कभी भी उस कौशल को सामान्य से ज्यादा नहीं माना है। उन्होंने कहा कि कोई फर्क नहीं पड़ता है कि कौन किक मार रहा है। वह हमेशा इसे आते हुए देखते हैं और फिर उसे वापस करने का प्रयास करते हैं।

यह उनके लिए आम बात है और इसी ने उन्हें प्रसिद्घ किया है, लेकिन उन्होंने कभी भी इसके लिए विशेष प्रयास नहीं किए। यह कला स्वाभाविक रूप से उनके पास आई है। अपने गृह क्षेत्र में खुद का नाम बनाने के बाद लेरदसीला को बैंकॉक में प्रसिद्ध जॉकी जिम द्वारा स्काउट किया गया था।

जब वह वहां थे तो उनकी शैली को और मजबूत बनाया गया, लेकिन उन्होंने इसके लिए मिले निर्देशों का सख्ती से पालन किया था। वहां के एथलीटों – जिसमें उनकी मूर्तियां, राजदामर्नर्न स्टेडियम मुवा थाई विश्व चैंपियन सिलापाथाई जॉकी जिम और ओलंपिक मुक्केबाजी स्वर्ण पदक विजेता सोमरस कामसिंग को प्रवाह के साथ जाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था।

उन्होंने कहा कि जोकी जिम के अधिकांश फाइटरों की शैली समान थी। हम तेज, निडर और जटिल थे। हमने वहां बहुत कुछ सीखा और बहुत मजेदार था।हम प्रशिक्षण में कभी भी गंभीर नहीं थे और जिम मालिक हमेशा बहुत दयालु थे। जिम में पुराने, अधिक निपुण सेनानियों के साथ खिलवाड़ ने मुझे बेहतर बना दिया। मैंने उन्हें बहुत देखा और उनसे बहुत कुछ सीखा।

थाई मीडिया ने उन्हें अपने यादगार मोनीकर्स दिए क्योंकि उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वियों को रिंग में चारों और घुमाया तथा जीत हासिल की थी। स्टेडियम प्रशंसकों से भरे हुए थे जो कि उनकी एक झलक पाने के लिए उत्सुक रहते थे।

प्रतिस्पर्धा के लिए उनके दृष्टिकोण ने उन्हें आज तक मजबूत और चरम स्थिति में रहने में मदद की है। उन्होंने अपने तीन दशक के करियर में 225 मुकाबलों लड़े हैं।

उन्होंने कहा कि इस खेल में उकने कुछ साथियों का शरीर जीवन भर की फाइट के बाद टूट जाते हैं, लेकिन लेरदसीला जिंदगी के आधे पड़ाव में आने के बाद भी उनका दिल आज भी जवान है। उन्होंने अपने शरीर को ऊर्जावान बनाया है और The Home Of Martial Arts में अपने रिकॉर्ड को 3-0 कर रखा है।

वह कहते हैं कि “मेरी शैली दीर्घायु के लिए अच्छी है। मैं अपने करियर के दौरान बहुत सारे कठिन शॉट नहीं ले पाया, और मैं अभी भी बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूँ।”

यद्यपि लेरदसीला सबसे रोमांचक और मनोरंजक कलाकारों में से एक है, लेकिन वह जोर देकर कहते हैं कि जिस तरह से उसने अपनी शैली विकसित की है, उसके बारे में कुछ खास नहीं है।

हालांकि हर कोई इसका अनुकरण नहीं कर सकता है, लेकिन वह कहते है कि कोई भी व्यक्ति कड़ी मेहनत करके सफलता पा सकता है। हर किसी की अपनी प्रतिभा होती है। आपको अपनी स्वाभाविक योग्यता का पालन करने की आवश्यकता है। यदि आपको वास्तव में कठिन, भारी पंच मिले हैं, तो आपको उस पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। यदि आप तेज़ और फुर्तीले हैं तो इसका उपयोग अपने लाभ के लिए करें।

बैंकॉक | 16 अगस्त | 5PM | ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: http://bit.ly/onegold19

Special Banner For ONE Championship Merchandise