विशेष कहानियाँ

कॉलबी नॉर्थकट ने मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बनने के लिए किया कड़ा संघर्ष

नवम्बर 21, 2019

कॉलबी नॉर्थकट इस शुक्रवार, 22 नवंबर को अपने भाई सागा नॉर्थकट “सुपर” के साथ द होम ऑफ़ मार्शल आर्ट्स से जुड़ जाएँगी।

लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन क्रिश्चियन ली “द वॉरीयर” और उनकी बहन ONE एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन एंजेला ली “अनस्टॉपेबल” के समान सफलता पाने की उम्मीद करते हैं, और इस लक्ष्य की ओर उनका अगला कदम उस समय आएगा, जब वह सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में ONE: EDGE OF GREATNESS पर इंडोनेशिया की पुत्री पद्मी “अमी” से फ्लाइवेट मुकाबले में भिड़ेगी।

36 बार की कराटे विश्व चैंपियन के रूप में कॉलबी में वैश्विक मंच पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए सभी हड़ताली कौशल मौजूद हैं, और वैश्विक मंच पर उसे वर्ल्ड चैंपियन बनाने के लिए उनके पीछे एक एलीट टीम है।

सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में अपने अभियान की शुरुआत से पहले, 26 वर्षीय ने अपनी मार्शल आर्ट की उत्पत्ति का खुलासा किया और बताया कि कैसे उन्होंने इस कौशल को खुद एक दिग्गज प्रतियोगी के रूप में ढालने में काम लिया। वर्तमान में उनके पास ONE Championship में सफल होने के लिए सभी आवश्यक कौशल मौजूद है।

बचपन से प्रतियोगी

मार्शल आर्ट्स नॉर्थकट के खून में है। उसके पिता मार्क शुरी-आरयू कराटे में ब्लैक बेल्ट धारी हैं और उन्होंने अपने बच्चों को भी प्रशिक्षण शुरू करने के काबिल होते ही पारिवारिक व्यवसाय कौशल में शामिल कर लिया।

कॉलबी ने 7 साल की उम्र में अपने पिता से मार्शल आर्ट्स के गुर सीखना शुरू कर दिया था, जबकि उनके भाई सागा 4 साल के थे।

कॉलबी ने जल्दी से कराटे और किकबॉक्सिंग में अपनी रैंक बढ़ा ली, क्योंकि उन्होंने अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ मार्शल कलाकारों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने की मांग की।

नॉर्थकट ने बताया कि “हम बहुत भाग्यशाली थे और माता-पिता को धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने अपना सारा समय और पैसा हम पर खर्च किया और पूरी दुनिया में यात्रा कराई।

“हमने रूस से लेकर आयरलैंड, क्रोएशिया, इटली तक हर जगह टूर्नामेंटों में भाग लिया – हर जगह वो हमें लेने के लिए सोच सकते थे। हमारे पास एक सामान्य बचपन नहीं था जहां हमें सप्ताहांत पर अपने दोस्तों के साथ घूमने और पार्टियों करने के लिए जाना पड़ता था।

“हम प्रशिक्षण लेते थे और सप्ताहांत पर प्रतिस्पर्धा करते थे। इन सब के बाद बड़ी बात यह थी कि हम एक-दूसरे के साथ थे”

मार्शल आर्टिस्ट की कुर्बानियां

अपना अधिकतर समय प्रशिक्षण और प्रतिस्पर्धा में गुजारने के कारण नॉर्थकट में किशोरावस्था से व्यस्कता तक पारंपरिक परिपक्वता नहीं थी।

उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में हाई स्कूल की एक छात्रा के विशिष्ट कारनामों का आनंद नहीं किया – जिसमें उनका प्रोम भी शामिल था – क्योंकि वह हमेशा मार्शल आर्ट के साथ अपनी पढ़ाई पर केंद्रित रही थी।

टेक्सास मूल निवासी ने बताया कि “मैं कभी-कभी पीछे देखती हूं तो लगता है कि ऐसा भी कुछ होता है। मैं मैक्सिको में थी और एक टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा कर रही थी। मैं उन सभी चीजों को नहीं बदलूंगी और मैं ईश्वर की बहुत अधिक शुक्रगुजार हूं कि हमारा बचपन सामान्य नहीं था, जैसा आमतौर पर हर किसी का होता है।”

एक बार जब उन्होंने हाई स्कूल में स्नातक किया तो नॉर्थकट को एक कठिन निर्णय का सामना करना पड़ा। उस समय महिलाओं के पास पुरुषों के मुकाबले खेलों में समान अवसर नहीं थे, इसलिए उन्होंने कॉलेज पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया – हालांकि मार्शल आर्ट उनके जीवन का एक बड़ा हिस्सा रहा।

उन्होंने बताया कि “जब मैं 18 साल की थी, तो मैंने सिर्फ हाई स्कूल में स्नातक किया था, मैं कॉलेज जाने या पेशेवर रूप से लड़ने पर विचार कर रही थी।”

“उस समय महिलाएं बहुत पैसा नहीं कमा रही थीं, इसलिए मुझे नहीं पता था कि क्या मैं इसमें अपना कैरियर बना सकती हूं या फिर मुझे स्कूल जाना चाहिए। मैंने अगले कुछ साल कुछ शौकिया फाइटें की और अपनी पढ़ाई पूरी की। मैंने कुछ वर्षों के लिए स्कूल वापस जाना समाप्त कर दिया और मैंने अपनी डिग्री प्राप्त की।”

“मैं हमेशा एक पेशेवर एथलीट बनना चाहती थी, लेकिन शुरुआत में मुझे यह अनिश्चितता थी कि मैं इसमें पर्याप्त धन कमा सकती हूं। इसके बाद भी मैं तेजी से आगे बढ़ी और उसके बाद जो हुआ वह आश्चर्यजनक है।”

जबकि उसके भाई ने पेशेवर रैंक में प्रवेश किया और खेल के उच्चतम स्तरों पर उसी समय से प्रतिस्पर्धा करना शुरू कर दिया जब उसने अध्ययन किया, कोल्बी ने एक अलग रास्ता अपना लिया, लेकिन अंततः वह एक ही सपने को जीने में सक्षम हो गई, जब उन्होंने अपना पूरा ध्यान मिक्स्ड मार्शल आर्ट पर लगा दिया।

चरित्र की परीक्षा

View this post on Instagram

Fight news coming soon ???? #staytuned

A post shared by Colbey Northcutt Daniels (@colbeynorthcutt) on

खेल कराटे में एक सफल कैरियर के साथ-साथ शौकिया मिक्स्ड मार्शल आर्ट में एक सफल रन के बाद, नॉर्थकट ने 2017 में स्पोर्टस पेशेवर रैंक में प्रवेश किया।

उनका करियर उस तरह से शुरू नहीं हुआ जैसा वह चाहती थी, क्योंकि उन्हें दूसरे राउंड के TKO के माध्यम से एक दुर्लभ हार का सामना करना पड़ा। यह एक परिणाम था जिसने खेल में उसके भविष्य पर सवाल खड़ा किया, लेकिन अंत में उस हार से उनका संकल्प और मजबूत हो गया।

नॉर्थकट ने कहा कि “मेरी पहली पेशेवर हार निश्चित रूप से मेरे लिए [मार्शल आर्ट्स में] सबसे मुश्किल क्षण था। इस तरह से मुझे वापस बैठना पड़ा और फिर मैने देखा कि कहां गलती की और उसमें सुधार कैसे किया जाए।

उन्होंने कहा, “मैं कभी भी ऐसा महसूस नहीं करना चाहती थी। इसलिए मैं एक बदलाव करने जा रही थी। मैं वास्तव में बहुत खुश हूं कि यह हुआ। मैं उस समय खुश नहीं थी, लेकिन अब मैं इसके लिए बहुत आभारी हूं। ”

उसने जो बदलाव किए, उनमें टेक्सास से लेकर कैलिफ़ोर्निया तक का एक कदम शामिल था, जहां उन्होंने कोचों के एक नए सेट के तहत प्रशिक्षण शुरू किया। वह 22 नवंबर को परिणाम दिखाने की उम्मीद करती है।

उन्होंने कहा कि “मैं इस पूरे नए कैंप, ट्रेनिग लैब, कोच मार्क मुनोज, सैम कालविटा के साथ हूं। वहां टी.जे. डिलशॉ कार, जुआन आर्चुलेटा -मेरे पति रेमंड [डेनियल] भी वहां होंगे।”

गोल्ड के लिए जाना

जैसा कि वह अपने पदार्पण की तैयारी कर रही है तो नार्थकट ने पहले से ही अपना लक्ष्य निर्धारित कर रखा है। ली परिवार की सफलता को देखने के बाद, उनका दीर्घकालिक लक्ष्य अपने भाई के साथ विश्व खिताब जीतना है।

क्योंकि उसके पास बहुत बेहतरीन स्ट्राइकिंग पृष्ठभूमि है और वह भी ONE Super Series किकबॉक्सिंग रैंक को पार करना चाहेगी, लेकिन अभी उसका एकमात्र ध्यान मिक्स्ड मार्शल आर्ट पर है।

उन्होंने कहा कि, “ONE Championship में फ्लाइवेट क्लास के मिक्स्ड मार्शल आर्ट में एक मौजूदा टाइटलहोल्डर नहीं होता है, इसलिए मुझे अगले कुछ वर्षों में और कई बाउट – पहली महिला फ्लाइवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट चैंपियन बनना पसंद होगा।”

इसके अलावा, 26 साल के बच्चे को सागे नॉर्थकट “सुपर” के साथ वैश्विक मंच साझा करने का मौका भी पसंद आएगा क्योंकि उन्होंने इतने साल एक दूसरे के साथ बच्चों की तरह प्रतिस्पर्धा में बिताए है।

सिंगापुर | 22 नवंबर | EDGE OF GREATNESS | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: bit.ly/ONEedgeofgreatnesstickets | आधिकारिक माल की खरीदारी करें: bit.ly/ONECShop