5 बड़ी बातें जो हमें ONE Fight Night 20: Todd Vs. Phetjeeja से पता चलीं

Jackie Buntan Martine Michieletto ONE Fight Night 20 6

9 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर ऑल-विमेंस इवेंट ONE Fight Night 20: Todd vs. Phetjeeja का आयोजन किया गया था।

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में हुए नौ मुकाबलों में दो वर्ल्ड टाइटल मैच शामिल थे। इसके अतिरिक्त एक से बढ़कर एक स्टार्स शो का हिस्सा रहे।

आइए नजर डालते हैं कि ONE Fight Night 20 से क्या-क्या खास बातें निकलकर सामने आईं।

फेटजीजा नई ऊंचाइयों पर पहुंचीं

“द क्वीन” फेटजीजा ने 2023 का अंत महान पाउंड-फोर-पाउंड सुपरस्टार अनीसा मेक्सेन को हराकर किया और वो ONE अंतरिम विमेंस एटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन बनने में कामयाब हुई थीं। पिछले शनिवार जेनेट “JT” टॉड को हराने के बाद उन्होंने बेल्ट्स को यूनिफाई कर दिया। इस तरह उन्होंने अपने लिए 2024 की शानदार शुरुआत की।

उभरती हुई स्ट्राइकर को टॉड के खिलाफ आसानी नहीं हुई, लेकिन उन्होंने अपनी स्पीड और लगातार आगे बढ़ने की वजह से सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की और वो अनडिस्प्यूटेड ONE विमेंस एटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन बनीं।

टॉड और मेक्सेन पर जीत के बाद 22 वर्षीय फाइटर ने खुद को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ किकबॉक्सर और पाउंड-फोर-पाउंड लिस्ट में शामिल करवा लिया है। अब उनके पास मॉय थाई में भी इतिहास रचने का मौका होगा।

ONE Championship में अभी तक अपराजित फेटजीजा ने खुद को ऐसी सुपरस्टार बना लिया है, जिन्हें हराना नामुमकिन लग रहा है।

जेनेट टॉड ने अपने यादगार करियर का अंत किया

फेटजीजा के खिलाफ हार के बाद भले ही जेनेट टॉड के यादगार करियर का अंत हो गया, लेकिन उन्होंने किसी को भी निराश नहीं किया।

38 वर्षीय अमेरिकी सुपरस्टार ने मॉय थाई और किकबॉक्सिंग में लगभग हर कामयाबी हासिल की। शनिवार को Boxing Works टीम की प्रतिनिधि ने दिखाया कि उनका खेल अभी भी शानदार है और वो एटमवेट स्ट्राइकर्स में टॉप पर शामिल हैं।

मैचों में भाग लेने के “JT” के दिन भले ही खत्म हो गए हों, लेकिन उनका योगदान अगली कई पीढ़ियां याद रखेंगी। अमेरिका की सबसे मशहूर स्ट्राइकर्स में से एक के रूप में उन्होंने कई विमेंस स्ट्राइकर्स को आगे बढ़ने का रास्ता दिया है।

टॉड हमेशा शानदार प्रदर्शन करने में कामयाब रही हैं। अब चाहे उनके पास बेल्ट रहे या नहीं, वो हमेशा एक सच्ची चैंपियन रहेंगी।

रोड्रीगेज़ का शानदार प्रदर्शन जारी

ONE विमेंस एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन एलिसिया हेलन रोड्रीगेज़ ने पांच राउंड के जोरदार मुकाबले में क्रिस्टीना मोरालेस के खिलाफ अपने खिताब को कामयाबी के साथ डिफेंड किया।

ब्राजीलियाई स्ट्राइकर ने “द आर्ट ऑफ 8 लिम्ब्स” में शानदार खेल दिखाते हुए मोरालेस के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। ONE वर्ल्ड टाइटल मैच में उतरी दोनों माताओं ने धमाकेदार खेल दिखाया, लेकिन रोड्रीगेज़ अपनी चैलेंजर पर भारी पड़ीं।

25 वर्षीय स्टार अपने प्रदर्शन से दुनिया भर की महिलाओं को प्रेरित करना चाहती थीं खासकर नई माताओं को, जिसमें वो पूरी तरह से कामयाब रही हैं।

अपने बच्चे के जन्म के बाद रोड्रीगेज़ ने वापसी कर एटमवेट मॉय थाई खिताब को यूनिफाई किया और उसे डिफेंड करने में कामयाब रहीं। वापसी के बाद से खेल के शिखर पर पहुंचकर उन्होंने खुद को दूसरी महिलाओं के लिए एक रोल मॉडल साबित कर दिया है।

वर्ल्ड टाइटल रीमैच के लिए तैयार लग रही हैं जैकी बुंटान

जैकी बुंटान का एक ही लक्ष्य रहा है और वो है ONE विमेंस स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन स्मिला संडेल के खिलाफ रीमैच हासिल करना। शायद उन्होंने ONE Fight Night 20 में अच्छे प्रदर्शन के बाद रीमैच में हासिल कर लिया है।

मार्तीन “द इटालियन क्वीन” मिकीलेतो ने उन्हें आसानी से ये हासिल करने नहीं दिया, लेकिन बुंटान ने सही दूरी को भांपकर पूरे मैच के दौरान अपने लेफ्ट हुक लगाए। ये Boxing Works टीम की प्रतिनिधि के लिए सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल करने के लिए काफी था।

इस मैच से पहले इवेंट के दौरान संडेल का रिंग में इंटरव्यू किया गया, जिसमें उन्होंने बताया था कि वो इस मैच पर करीब से नजर बनाकर रखेंगी। अब युवा सुपरस्टार को लगता है कि अमेरिकी स्ट्राइकर के साथ दूसरे मुकाबले की घड़ी नजदीक आ गई है।

ONE में अपनी पहली हार के बाद बुंटान का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। एक और लाजवाब जीत के बाद 26 वर्षीय स्टार की नजरें विमेंस स्ट्रॉवेट डिविजन के वर्ल्ड टाइटल पर लग गई हैं।

नई कंटेंडर्स उभरकर सामने आईं

कुछ नए चेहरों ने खुद को मिले मौके का फायदा उठाकर अपने-अपने डिविजन में उथल-पुथल मचाई।

शिर कोहेन ने एटमवेट मॉय थाई मैच में टियोडोरा किरिलोवा को दूसरे राउंड में तकनीकी नॉकआउट से हराकर शो की शानदार शुरुआत की थी। कोहेन ने इस मैच में अपनी ताकत दिखाई और साबित किया कि वो डिविजन में किसी के लिए भी बड़ा खतरा बन सकती हैं।

ONE Friday Fights के पांच मैचों में लाजवाब प्रदर्शन करने वाली हांग कांग की सनसनी यू यौ पुई ने अपने यूएस प्राइमटाइम डेब्यू इवेंट में साबित किया कि क्यों वो दुनिया की सबसे तेजी से उभरती हुई स्टार्स में से एक हैं। यू की आक्रामकता ने उन्हें लारा “पिज़्ज़ा पावर” फर्नांडीज़ पर सर्वसम्मत निर्णय से जीत दिलाने में मदद की।

वहीं चिहीरो सवाडा ने #5 रैंक की एटमवेट MMA कंटेंडर जिहिन “शैडो कैट” राडज़ुआन को उलटफेर का शिकार बनाया। अपराजित जापानी एथलीट ने शुरुआत में सबमिशन से बचते हुए अपने ग्रैपलिंग गेम और ग्राउंड-एंड-पाउंड अटैक का सहारा लिया।

इन उभरती हुई स्टार्स ने ना सिर्फ अपना टैलेंट दिखाया बल्कि साबित किया कि वो मौका मिलने पर दमदार खेल दिखा सकती हैं और दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट्स संगठन की शीर्ष सुपरस्टार्स बन सकती हैं।

विशेष कहानियाँ में और

Luke Lessei Eddie Abasolo ONE Fight Night 19 29 scaled
Bampara Kouyate Shakir Al Tekreeti ONE Fight Night 15 45 scaled
Nong O Hama Nico Carrillo ONE Friday Fights 46 2 scaled
Jozef_Chen hero 1200x1165 1
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 142
Rodtang Jitmuangnon Denis Puric ONE 167 137
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE 167 78
Rodtang Jitmuangnon Edgar Tabares ONE Fight Night 10 36
Johan Ghazali Edgar Tabares ONE Fight Night 17 21 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 80
Tawanchai PK Saenchai Superbon Singha Mawynn ONE Friday Fights 46 48 scaled
Jacob Smith Denis Puric ONE Fight Night 21 24