5 बड़ी बातें जो हमें ONE Fight Night 21: Eersel Vs. Nicolas से पता चलीं

Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 22

6 अप्रैल को हुए ONE Fight Night 21: Eersel vs. Nicolas से लाइटवेट किकबॉक्सिंग डिविजन के नए युग की शुरुआत हुई।

इस ब्लॉकबस्टर इवेंट में चार खेलों की 10 फाइट्स में टॉप मार्शल आर्ट्स स्टार्स ने अपना जलवा बिखेरा। कई सारे सुपरस्टार्स ने खुद के लिए भविष्य में बड़े मैच लगभग तय कर लिए हैं।

आइए नजर डालते हैं कि थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में हुए इस इवेंट से क्या खास बातें निकलकर सामने आई हैं।

अलेक्सिस निकोलस ने रेगिअन इरसल की बादशाहत का अंत किया

रेगिअन “द इम्मोर्टल” इरसल के लिए अलेक्सिस “बारबोज़ा” निकोलस सिर्फ एक अगले शिकार थे, लेकिन कम आंके जा रहे 25 वर्षीय स्टार ने अपने प्रदर्शन से सबको हैरान करते हुए लंबे समय से ONE लाइटवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन को हराया।

“द इम्मोर्टल” ने लगातार आगे बढ़कर उन्हें छकाने का प्रयास किया, जैसा उन्होंने अपने पुराने प्रतिद्वंदियों के खिलाफ किया था। लेकिन निकोलस ने वार के बदले पलटवार कर मैच का रुख अपनी ओर मोड़ लिया।

दूसरे राउंड में एक ओवरहैंड राइट से डिफेंडिंग चैंपियन नॉकडाउन हुए और ये मैच का इकलौता नॉकडाउन भी रहा। निर्णय के बाद निकोलस को विजेता घोषित किया गया, जिससे उनका रिकॉर्ड 24-0 हो गया।

इससे साबित हुआ कि आठ साल से अपराजित रहने वाले इरसल को भी हराया जा सकता है। इससे डिविजन के बाकी कंटेंडर्स को भरोसा मिलेगा और अब उनकी नजरें 25 वर्षीय वर्ल्ड चैंपियन के खिताब पर होंगी।

रुओटोलो भाइयों का नया सबमिशन मूव

रुओटोलो जुड़वा भाइयों की जोड़ी ने लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में अपने-अपने मैचों को एक ही मूव से जीतने में कामयाबी हासिल की।

पहले ONE लाइटवेट सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड चैंपियन केड रुओटोलो ने 180-पाउंड कैचवेट मैच में फ्रांसिस्को लो का सामना किया। 21 वर्षीय सनसनी ने 4:48 मिनट पर एक मॉडिफाइट आर्म-इन चोक “रुओटोलोटिन” लगाकर जीत हासिल की।

को-मेन इवेंट में टाय रुओटोलो ने अपने ONE वेल्टरवेट सबमिशन ग्रैपलिंग वर्ल्ड टाइटल मैच में इसी मूव का सहारा लेकर आइज़ैक मिशेल को मात दी।

जीत के अलावा टाय ने केड रुओटोलो से पांच सेकंड कम में अपनी बाउट को जीतने में सफलता पाई।

अब टाय का ध्यान अपने खिताब को भविष्य में दूसरे मशहूर ग्रैपलर्स के खिलाफ डिफेंड करने का होगा तो वहीं केड MMA करियर की शुरुआत करने जा रहे हैं। 8 जून को होने वाले ONE 167: Stamp vs. Zamboanga में उनकी टक्कर ब्लेक कूपर से होगी।

‘वनीला थंडर’ का जादू बरकरार

हेवीवेट MMA डिविजन को नया सुपरस्टार मिल गया है। बेन “वनीला थंडर” टायनन ने ड्यूक डिडिएर को पहले राउंड में तकनीकी नॉकआउट से हराने में सफलता पाई।

टायनन के पास बेहतरीन स्किल्स के अलावा करिश्माई व्यक्तित्व है, जिसकी वजह से वो इतने कम समय में दुनिया भर में अपनी छाप छोड़ पाए हैं और इसके जरिए ही वो फैंस को अपनी ओर आकर्षित करते हैं।

इसके अलावा “वनीला थंडर” ने ONE हेवीवेट, लाइट हेवीवेट और मिडलवेट MMA वर्ल्ड चैंपियन एनातोली मालिकिन का ध्यान भी अपनी ओर खींच लिया है, जिन्होंने onefc.com को बताया:

“मुझे खुशी है कि यहां ऐसे लोग है, जो ना सिर्फ रिंग में अच्छे हैं बल्कि रिंग के बाहर भी अपने खास स्टाइल को विकसित कर रहे हैं। ये कुछ अलग चीज लेकर आते हैं।”

6-0 के MMA रिकॉर्ड वाले टायनन अब इसी शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए अपनी लोकप्रियता को बढ़ाते रहना चाहेंगे।

पुरिच ने रोडटंग के साथ ड्रीम फाइट को लेकर सही दिशा में कदम बढ़ाया

डेनिस पुरिच ने फ्लाइवेट मॉय थाई मुकाबले में जैकब स्मिथ के खिलाफ अपनी स्किल्स के दम पर सर्वसम्मत निर्णय से जीत हासिल की। इसकी वजह से वो अपने ड्रीम मैच के काफी करीब पहुंच गए हैं।

हालांकि, स्मिथ ने काफी आक्रामकता दिखाई, लेकिन पुरिच ने काउंटर शॉट्स मारकर तीसरे राउंड में अपने ब्रिटिश प्रतिद्वंदी को दो बार नॉकडाउन किया।

इस दमदार जीत के बाद “द बोस्नियन मेनेस” की रैंकिंग्स में जरूर इजाफा होगा, जिससे उन्हें रोडटंग जित्मुआंगनोन के खिलाफ मैच मिलने में आसानी हो जाएगी।

Team CSK के एथलीट ग्लोबल स्टेज पर आने के बाद से ही इस मैच की इच्छा जताते आ रहे हैं। अभी भी ये उनके लिए सपना ही है, जिसे वो हकीकत में बदलना चाहते हैं।

वेल्टरवेट MMA ताज के लिए टेटसुका हैं नया खतरा

ONE Fight Night 19 में जीत के बाद हिरोयुकी टेटसुका ONE वेल्टरवेट MMA वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए एक बड़ा खतरा बन गए थे।

और ONE Fight Night 21 में जीत ने इस बात पर मुहर लगा दी है।

मौजूदा चैंपियन क्रिश्चियन ली के खिलाफ मैच हासिल करने के लिए बाकी एथलीट्स जानते हैं कि उन्हें बहुत ही दमदार प्रदर्शन करना होगा। “जापानीज़ बीस्ट” ने ना सिर्फ लगातार पांचवीं जीत हासिल की बल्कि वालमीर डा सिल्वा को दूसरे राउंड में सबमिशन से हराकर लगातार पांचवां फिनिश भी हासिल किया।

इस स्ट्रीक को वेल्टरवेट डिविजन में अभी कोई टक्कर नहीं दे सकता। उन्होंने खुद को डिविजन के टॉप कंटेंडर के रूप में मजबूत कर लिया है।

किकबॉक्सिंग में और

Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Marat Grigorian Sitthichai Sitsongpeenong ONE 165 1 scaled
Rodtang Jitmuangnon Edgar Tabares ONE Fight Night 10 28
Jacob Smith Denis Puric ONE Fight Night 21 24
Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 7 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
ET Wankhongohm MBK Mongkolkaew Sor Sommai ONE Friday Fights 62 10
Mongkolkaew ET 1920X1280
Alaverdi Ramazanov Alessandro Sara ONE Friday Fights 31 8
Hiroki Akimoto Wei Rui ONE Fight Night 22 30
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE Fight Night 15 58 scaled
Sinsamut Klinmee Dmitry Menshikov ONE Fight Night 22 43