ओपिनियन

रिच फ्रैंकलिन ने किया जापान में होने वाले ONE लाइट हेवीवेट विश्व खिताब मुकाबले का विश्लेषण

अक्टूबर 10, 2019

ONE: CENTURY एक अलग-अलग तरह के मुकाबलों से भरा हुआ कार्ड है। 13 अक्टूबर को टोक्यो, जापान में प्रतिस्पर्धा करने के लिए निर्धारित प्रतिभा की अधिकता के कारण एक पसंदीदा मैच-अप चुनना मुश्किल है।

आंग ला न संग अपने ONE लाइट हेवीवेट विश्व खिताब का बचाव करने ब्रेंडन वेरा के खिलाफ उतरेंगे। यह शारीरिक और लाक्षणिक रूप से एक बहुत बड़ा मैच है। ये दोनों बड़े फाइटर हैं। इनका मुकाबला ONE: CENTURY PART II में प्रमुख होगा। इसलिए इस विशेष मैच के बारे में थोड़ा जानते हैं।

इस प्रतियोगिता के लिए ब्रेंडन एक भार वर्ग में कदम रखेंगे। ब्रेंडन ने शुरू में बहुत कम वजन में अपना करियर शुरू किया था। हल्के हेवीवेट में इतिहास होने से कुछ फायदे मिलते हैं। ब्रेंडन को पता है कि एक विभाजन नीचे आने पर उसका वजन कम हो जाएगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए मैं कार्डियो या प्रशिक्षण को उसके लिए ज्यादा बड़ा मुद्दा नहीं मानता।

ब्रेंडन ने हाल ही में सोशल मीडिया पर कुछ अपडेट पोस्ट किए हैं। इनमें वो एक साल पहले की तुलना में काफी पतले और छोटे दिख रहे हैं। यह एक बड़ा बदलाव है। मुझे लगता है कि इन दो बड़े फाइटरों के बीच मैच बाद के राउंड में पहुंचेगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या ब्रेंडन के लिए हल्का होने और लंबे समय तक टिके रहने से मांसपेशियां प्रभावित होंगी।

brandon vera one heavyweight world champion

आंग ला पिछले कई सालों से लाइट हेवीवेट में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। जबकि ब्रेंडन अभी इस वजन वर्ग को बदल रहे हैं। ऐसे में लगता है कि आंग ला को इस मोर्चे पर हल्के हेवीवेट में मुकाबले के अनुभव का फायदा होना चाहिए। दोनों प्रतियोगी ताकत, स्टैंड-अप और ग्राउंड गेम में काफी समान हैं। यह स्थिति इस मैच को और पेचीदा बनाती है।

आमतौर पर ब्रेंडन जल्दी ही फिनिश हासिल कर लेते हैं। मुझे लगता है कि इसके पीछे एक कारण ये है कि उनके अधिकांश प्रतिद्वंद्वी बड़े होते हैं। अधिकांश हेवीवेट वास्तव में उनकी सहनशक्ति नहीं जानते हैं। मैंने पहले भी उल्लेख किया है कि ब्रेंडन अपना वजन कम कर रहा है। आगे भी कंडीशनिंग क्षेत्र एक खेल का मैदान बनने जा रहा है।

जिस किसी ने भी इन दोनों लड़ाकों का मुकाबला देखा है उन्हें पता होगा कि ये दोनों असाधारण रूप से टिकाऊ एथलीट हैं जो रिंग में क्षति पहुंचा सकते हैं। वे जिउ-जित्सू में समान रूप से प्रशिक्षित हैं। हालांकि ब्रेंडन कुश्ती तकनीक से बेहतर हो सकते हैं। भले ही वह आंग ला को जमीन पर ले जाए, लेकिन आसानी से सब्मिशन नहीं मिलेगा। ब्रेंडन बाजी मार ले जाएगा।

Aung La N Sang

हम दो बड़े लाइट हेवीवेट को देख रहे हैं। जो अपने आकार काे सही तरह से गति दे रहे हैं। साथ-साथ किसी भी अप्रत्याशित गलतियों को ना हो इसके लिए एक-दूसरे के बारे में पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं। इस आकार में मैं न केवल एक मुक्के से पकड़े जाने के बारे में बात कर रहा हूं, लेकिन ऐसी गलतियां वास्तव में मैच को गंवा सकती है।

इसमें कोई शक नहीं है कि यह एक मनोरंजक प्रतियोगिता होगी। पहले प्रतियोगी को उकसाया जाता जिससे अपने प्रतिद्वंद्वी के बारे में पता लगाया जाता है। वह निर्णायक होगा। मुझे विश्वास है कि ये दोनों फाइटर हमारे प्रशंसकों के लिए एक मुख्य कार्यक्रम के योग्य प्रदर्शन करेंगे। मुझे उम्मीद है कि सभी को यह शानदार कार्ड पसंद आएगा।

रिच फ्रेंकलिन ONE Championship के उपाध्यक्ष और ONE वारियर सीरीज के सीईओ हैं। वह कई बार के मिक्स्ड मार्शल आर्ट वर्ल्ड चैंपियन भी है। ये सभी विचार उनके अपने हैं।

ये भी पढ़ें: रिच फ्रेंकलिन जापान से जुड़ी 3 सबसे बेहतरीन यादें

टोक्यो | CENTURY | ONE Championship का 100वां लाइव इवेंट | टिकट खरीदने के लिएः यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट्स प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट्स का प्रदर्शर करेंग। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप के आयोजनों को बढ़ावा नहीं दिया।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रयोगोकु कोकुगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच के साथ-साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन तलाश करेगा।