न्यूज़

झाओ झी कांग वापसी के बाद फिर से आगे बढ़ने को हैं तैयार

Aug 23, 2019

झाओ ज़ी कांग 2019 में गत शुक्रवार 16 अगस्त को थाईलैंड के बैंकॉक में ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड पर जीत के साथ वापसी करने से पहले हताशा से भरे हुए एथलीट रहे हैं।

चीनी सांडा चैंपियन को पिछले नवंबर से ही साइडलाइन से देखा गया है, जबकि वह फिटनेस में वापसी करने के लिए संघर्ष कर रहे थे, इसलिए वह पॉल “द ग्रेट किंग” लुमिही के खिलाफ ONE: ड्रीम्स ऑफ गोल्ड में मिले मौके को नहीं छोड़ना चाहते थे।

जीत के बाद उन्होंने कहा कि वह वास्तव में उस मैच का इंतजार कर रहा थे, क्योंकि उन्हें प्रतिस्पर्धी मुकाबला किए लम्बा समय हो गया था। वह फिर से खुद को रिंग में लाना चाहते थे।

उन्होंने कहा कि यह 9 माह बाद उनकी पहली फाइट थी। ऐसे में इसका अहसास कुछ अधिक ही था और वह थोड़ा घबराए हुए भी थे, लेकिन उन्होंने इसकी अच्छी तैयारी की थी। उन्होंने अपने विरोधी एथलीट के कौशल को लेकर गहन अध्ययन किया था और फिर उनके खिलाफ एक योजना तैयार की थी। इसके बाद उस योजना को मूर्त रूप देने के लिए उन्होंने अपने खुद के कौशल को भी मजबूत किया था।

24 साल के शी स्ट्राइक में माहिर थे, लेकिन उनकी पिछली दो चैंपियनशिप जीत सबमिसन के माध्यम से आईं, और उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी – पांच बार ओपीएमएमए फेटवेट चैंपियन – को टक्कर देने के लिए जल्दी से अपने खेल में बदलाव किया था।

पहले राउंड की योजना पूरी तरह से समाप्त हो गई थी। उसने अचानक हमला किया, इसलिए उन्हें योजना को बदलना पड़ा और मैदान में जाना पड़ा। उनके हिसाब से उनके विरोधी ने उन्हें ज्यादा परेशान नहीं किया। उन्हें सिर्फ इतना पता था कि शांत रहने और अपने दिमाग का इस्तेमाल करके कुछ अलग किया जा सकता है।

लगभग पूरे पांच मिनट के दबाव ने लुमही को नीचे गिरा दिया, इसलिए जब झाओ रिंग के बीच अपने स्टूल पर बैठे, तो उनकी टीम ने उनसे कहा कि जब वह दूसरे राउंड के लिए आगे बढ़ें तो उन्हें फिर से सभी चीजों को दोहराना चाहिए।

Zhao Zhi Kang throws a body kick at Paul Lumihi

हालांकि, शांक्सी सिंछू मार्शल आर्ट्स के प्रतिनिधि ने खुलासा किया कि वह हमेशा कैनवास पर एक और हमले की संभावना देख रहे थे। ब्रेक के बीच में उनके कोच ने खड़े रहकर अपने अचानक हमलों के कारण दूसरे दौर की रणनीति को समायोजित कराया था।

उन्होंने दूसरे राउंड की शुरुआत में सीधे हमलों से की थी, लेकिन उन्होंने दूसरे राउंड में अपने विरोधी को हराने व कड़े हमले करने की योजना बनाई थी। झाओ ने बाड़ के खिलाफ अपने प्रतिद्वंद्वी का समर्थन किया, और कठिन, सटीक काउंटर वार के साथ उनके हमलों का मुकाबला किया।

“द ग्रेट किंग” अभी भी खतरनाक था, लेकिन उसकी हिम्मत जवाब देने लगी थी और उनके एक किक को चीनी एथलीट ने आसानी से पकड़ लिया। इससे उन्हें खेल को खत्म करने की ओर ले जाने में मदद मिली।

Zhao Zhi Kang defeats Paul Lumihi by submission at ONE: DREAMS OF GOLD

इसके बाद झाओ को अपने प्रतिद्वंद्वी को मैट पर गिरा दिया और हमले शुरू कर दिए, लेकिन एक बार ऐसा करने के बाद वह आसानी से माउंट की ओर चले गए और पीठ को पकड़ते हुए रीयर नेक चोक लगा दिया।

अब, वैश्विक स्तर पर तीन जीत और 100 प्रतिशत परिष्करण दर के साथ वह पुराने बुरे समय को पीछे छोड़ने को तैयार हैं और जितनी जल्दी हो सके सर्कल में वापस पाने के लिए उत्सुक है।

उन्होंने कहा कि वह ONE Championship में मिलने वाले प्रत्येक मौके के लिए खुश हैं। वह जीत हासिल करने के लिए वास्तव में खुश हूं। उन्हें अगली बार और भी बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद भी है।