भारत की पहली मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बनने पर हैं ऋतु फोगाट की नजरें

Ritu Phogat Riu Phogat Evolve Fight Team

ऋतु “द इंडियन टाइग्रेस” फोगाट ONE चैंपियनशिप में अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स करियर की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेंगी।

16 नवंबर को बीजिंग के कैडिलैक एरिना में होने वाले ONE: AGE OF DRAGONS में ऋतु फोगाट डेब्यू करते हुए विमेंस एटमवेट डिविजन में दक्षिण कोरिया की नाम ही किम के खिलाफ उतरेंगी।

कई बार नेशनल रेसलिंग चैंपियन रह चुकीं ऋतु फोगाट इस मैच की तैयारी को लेकर पूरी तरह से आश्वस्त नजर आईंं और उनका मानना है कि वो 16 नवंबर के दिन अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगी।

25 साल की ऋतु ने कहा, “मैं इस फाइट के लिए कड़ी ट्रेनिंग कर रही हूं और पूरी तरह से तैयार हूं। मैंने मॉय थाई, बॉक्सिंग, ब्राजीलियन जिउ-जित्सु भी सीखा है। इसके अलावा अपनी ताकत और कंडिशनिंग पर भी काम कर दिन-प्रतिदिन सुधार ला रही हूं। आप 16 नवंबर को मेरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देखेंगे।”



रेसलिंग अखाड़े और रिंग में अपने प्रतिद्वंदियों को चित्त करने वालीं ऋतु केज में डेब्यू को लेकर बेहद उत्साहित नजर आ रही हैं।

वर्ल्ड U-23 रेसलिंग चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट ने कहा, “मैं मैच को लेकर बहुत उत्साहित हूं। हालांकि थोड़ी नर्वस भी हूं, जो कि किसी भी मैच से पहले होना लाज़मी है। मैं ONE चैंपियनशिप में डेब्यू को लेकर उत्साहित हूं।”

2016 में सिंगापुर में हुई कॉमनवेल्थ रेसलिंग चैंपियनशिप के 48 किलोग्राम वर्ग में हिस्सा लेते हुए ऋतु ने गोल्ड मेडल हासिल किया था। अब वो सिंगापुर की वर्ल्ड फेमस इवॉल्व MMA टीम का हिस्सा हैं, जहां कई सारे वर्ल्ड चैंपियंस के साथ ट्रेनिंग करती हैं। ऋतु ने डेब्यू मैच से पहले अपनी प्रतिद्वंदी की ताकत और कमजोरियां का अध्ययन भी किया है।

गीता और बबीता की छोटी बहन ऋतु फोगाट ने कहा, “मैंने किम की वीडियोज़ को देखा है लेकिन मैं अपनी ट्रेनिंग को लेकर आश्वस्त हूं और मुझे अपनी ट्रेनिंग पर भरोसा भी है। मैं केज में उतरकर अपना बेस्ट देना चाहती हूं।”

क्रिकेट के दीवाने देश भारत में बाकी खेलों के प्रति लोगों की जागरूकता अब पहले के मुकाबले बढ़ती जा रही है। ऋतु का सपना देश की पहली विमेंस मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड चैंपियन बनने पर है।

हरियाणा के बलाली में जन्मीं ऋतु फोगाट का कहना है, “मैं अपने देश के लिए ONE चैंपियनशिप में मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स वर्ल्ड टाइटल बेल्ट जीतना चाहती हूं। यही मेरा एकमात्र लक्ष्य है। और ऐसा करते हुए देश की पहली महिला MMA चैंपियन बनना है।”

भारतीय फैंस ऋतु को 16 नवंबर के दिन एक्शन में देख सकते हैं। उनका कहना है कि लोग पहले की तरह प्यार और सपोर्ट बनाएं रखें और उनकी फाइट को देखना ना भूलें।

भारत में ONE: AGE OF DRAGONS का लाइव प्रसारण शनिवार, 16 नवंबर को भारतीय समय दोपहर 2:30 बजे से होगा। मुख्य कार्ड में ऋतु फोगाट का डेब्यू शाम 4:00 बजे से देखा जा सकेगा।

न्यूज़ में और

Suriyanlek Rittidet 1920X1280
Hannah Brady Natalia Diachkova ONE Friday Fights 32 40
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
MikeyMusumeci KadeRuotolo 1200X800
LiamHarrison Seksan 1200X800
Thongpoon PK Saenchai Timur Chuikov ONE Fight Night 19 41 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
Ben Tynan Duke Didier ONE Fight Night 21 29
Sean Climaco
Eko Roni Saputra Hu Yong ONE Fight Night 15 28 scaled
Suriyanlek Por Yenying Tomyamkoong Bhumjaithai ONE Friday Fights 41 23 scaled
Zakaria El Jamari 1200X800