ONE: REVOLUTION लीड कार्ड: ‘बुशेशा’ की MMA डेब्यू में जीत, आदिवांग का शानदार प्रदर्शन

Marcus Almeida Anderson Silva Revolution 1920X1280 9

शुक्रवार, 24 सितंबर को सिंगापुर इंडोर स्टेडियम में ONE: REVOLUTION की धमाकेदार शुरुआत हुई।

शो के लीड कार्ड में जबरदस्त एक्शन देखने को मिला और कार्ड को स्ट्रॉवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स मुकाबले ने हेडलाइन किया।

इस बीच 2 हाई-लेवल के स्ट्राइकर्स के बीच करीबी मुकाबला हुआ, एक लैजेंड किकबॉक्सर ने जीत की लय वापस प्राप्त की, एक BJJ लैजेंड का MMA डेब्यू हुआ और एक अन्य मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट ने अपने प्रोफेशनल डेब्यू में शानदार प्रदर्शन किया।

यहां जानिए ONE: REVOLUTION के लीड कार्ड में क्या-क्या हुआ।

आदिवांग ने हशीगटु को हराया

लिटो “थंडर किड” आदिवांग ने स्ट्रॉवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स बाउट में “वुल्फ़ ऑफ द ग्रासलैंड्स” हशीगटु के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया और 15 मिनट के एक्शन के बाद फिलीपीनो स्टार ने सर्वसम्मत निर्णय से जीत प्राप्त की।

शुरुआत से आदिवांग ने अपने विरोधी को स्टैंड-अप गेम में रहने पर मजबूर करते हुए बढ़त बनाई। फिलीपीनो एथलीट ने अपने शानदार स्ट्राइकिंग गेम की मदद से फ्लाइंग राइट किक लगाई, जिसने हशीगटु को झकझोर दिया। उन्होंने China Top Team के मेंबर को अटैक करने का मौका ही नहीं दिया। वहीं जब हशीगटु ने अटैक करने की कोशिश की तो उन्हें जवाब में दमदार किक्स का प्रभाव झेलना पड़ा।

दूसरे राउंड में Team Lakay के स्टार ने हशीगटु की लीड लेग को किक्स से क्षति पहुंचानी शुरू कर दी थी, जिससे चीनी एथलीट को बैकफुट पर जाना पड़ा। आदिवांग अपने विरोधी को अटैक करने का कोई भी मौका नहीं दे रहे थे।

अंतिम राउंड में भी “थंडर किड” को शानदार शुरुआत मिली, जहां उन्होंने 3-2 कॉम्बिनेशन लगाया। उसके बाद भी उन्होंने हेड किक्स और कॉम्बिनेशंस लगाकर चीनी एथलीट की मुश्किलों को बढ़ा दिया था।

“वुल्फ़ ऑफ द ग्रासलैंड्स” ने वापसी का पुरजोर प्रयास किया, लेकिन आदिवांग उनसे एक कदम आगे चल रहे थे। अंत में तीनों जजों ने फिलीपीनो एथलीट के पक्ष में फैसला सुनाया।

नाइटो ने जबरदस्त वापसी कर जीता मैच

Pictures from the fight between Taiki Naito and Petchdam at ONE: REVOLUTION

टाईकी “साइलेंट स्नाइपर” नाइटो और पेचडम “द बेबी शार्क” पेटयिंडी एकेडमी के मैच में शुरू से लेकर अंत तक दोनों ने एक-दूसरे पर दबाव बनाना जारी रखा था, लेकिन मैच समाप्त होने पर जापानी एथलीट को विभाजित निर्णय से विजेता घोषित किया गया।

दोनों ने शुरुआत से ही पंच और किक्स लगाने शुरू किए। नाइटो स्टैंड-अप गेम में थाई स्टार को कॉम्बिनेशंस से डराने की कोशिश कर रहे थे। दूसरी ओर, पेचडम अपनी ट्रेडमार्क लेफ्ट बॉडी किक से विरोधी के मूव्स को काउंटर कर रहे थे। इस बीच पेचडम के स्ट्रेट लेफ्ट के प्रभाव से नाइटो नॉकडाउन भी हुए।

दूसरे राउंड में नाइटो को बेहतर शुरुआत मिली। उन्होंने पंच और किक्स का मिश्रण करते हुए अटैक किया और थाई स्टार की लेफ्ट किक्स को काउंटर करने में भी सफल हो रहे थे। इस वजह से पेचडम के लिए अपने विरोधी की मूवमेंट का अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो रहा था। राउंड के अंतिम क्षणों में नाइटो के काउंटर शॉर्ट लेफ्ट हैंड ने पेचडम को झकझोर दिया था, जिससे उन्हें आखिरी राउंड से पहला अच्छा मोमेंटम मिल गया था।

तीसरे राउंड में दोनों एथलीट्स ने आक्रामक अंदाज में एक-दूसरे पर किक्स लगाईं। इस बीच पेचडम ने नाइटो के लेफ्ट हुक्स को लेफ्ट हाई किक्स से काउंटर किया, जो सटीक निशाने पर जाकर लैंड हुईं। पेचडम काफी दबाव में आ चुके थे और आखिरी घंटी बजने के बाद 3 में से 2 जजों ने नाइटो के पक्ष में फैसला सुनाया।

पूर्व ONE फ्लाइवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन पर जीत के बाद “साइलेंट स्नाइपर” का मॉय थाई और किकबॉक्सिंग रिकॉर्ड 34-9 का हो गया है। वो अभी किकबॉक्सिंग डिविजन में #4 रैंक के कंटेंडर भी हैं।

‘बुशेशा’ की MMA डेब्यू मैच में शानदार जीत

ब्राजीलियन जिउ-जित्सु लैजेंड मार्कस “बुशेशा” अल्मेडा का मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स डेब्यू शानदार रहा। 17 बार के BJJ वर्ल्ड चैंपियन ने एंडरसन “ब्रेडॉक” सिल्वा को हेवीवेट बाउट के पहले राउंड में 2 मिनट 55 सेकंड पर टैप आउट करने पर मजबूर किया।

शुरुआत के कुछ समय बाद ही अल्मेडा ने अपने हमवतन एथलीट को टेकडाउन किया और समय बीतने के साथ बढ़त बनाए रखी। टॉप पोजिशन में रहते उन्होंने सिल्वा के सिर और पसलियों पर कई प्रभावशाली स्ट्राइक्स लगाईं।

“बुशेशा” ने मैच को फिनिश करने के मौके तलाशने शुरू किए। उन्होंने नॉर्थ-साउथ पोजिशन में आकर “ब्रेडॉक” के सिर पर दमदार राइट नी स्ट्राइक्स लगाईं और मौका मिलते ही चोक लगा दिया। सिल्वा के पास बच निकलने का कोई रास्ता नहीं था इसलिए उन्हें मजबूरन टैप आउट करना पड़ा।

डेब्यू मैच में जीत दर्ज कर BJJ लैजेंड ने दिखाया कि वो ONE के हेवीवेट मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स डिविजन के टॉप एथलीट बनने की काबिलियत रखते हैं।

पेटटानोंग का वर्ल्ड-क्लास किकबॉक्सिंग गेम दिखा

Pictures from the kickboxing clash between Petchtanong and Zhang Chenglong from ONE: REVOLUTION

झांग चेंगलोंग को चाहे “मॉय थाई बॉय” कहा जाता हो, लेकिन #5 रैंक के कंटेंडर पेटटानोंग पेटफर्गस ने दिखाया कि क्यों उन्हें लैजेंड एथलीट कहा जाता है। किकबॉक्सिंग मुकाबले में पेटटानोंग ने सर्वसम्मत निर्णय से जीत प्राप्त की है।

शुरुआत में दोनों ने लो किक्स लगाईं, लेकिन झांग की लेफ्ट हाई किक ने पेटटानोंग को सावधान कर दिया था। थाई स्टार की स्टेप-इन नी ने उनके विरोधी की बॉडी पर गहरा प्रभाव छोड़ा। झांग ने काउंटर करने की कोशिश की, लेकिन जब भी वो स्ट्राइक लगाने की कोशिश करते, तब पेटटानोंग या तो उन्हें ब्लॉक कर देते या फिर लेफ्ट पंच और किक्स से काउंटर करते।

दूसरे राउंड में झांग ने खतरनाक तरीके से अटैक करने की कोशिश की, लेकिन पेटटानोंग का फुटवर्क उन्हें बचा रहा था। थाई स्टार की स्टेप-इन नी बहुत प्रभावशाली साबित हो रही थीं, जिनमें से एक चीनी एथलीट के पेट के हिस्से पर जाकर लैंड हुई।

तीसरे राउंड में पेटटानोंग की स्ट्राइक्स अच्छी टाइमिंग के साथ लैंड होने लगी थीं, वहीं “मॉय थाई बॉय” बेबस नजर आने लगे थे। अंतिम 45 सेकंडों में पेटटानोंग ने झांग को सर्कल वॉल की तरफ धकेलकर खतरनाक तरीके से अटैक किया। हालांकि झांग ने भी वापसी की, लेकिन अंतिम क्षणों में थाई लैजेंड का अटैक चीनी एथलीट पर भारी पड़ा। इस जीत के साथ पेटटानोंग का रिकॉर्ड 357-56-1 का हो गया है।

यांग ने अपने डेब्यू मैच में रोसौरो को हराया

जेम्स यांग अपने प्रोफेशनल डेब्यू मैच में सभी की उम्मीदों पर खरे उतरे हैं।

MMA लैजेंड डिमिट्रियस “माइटी माउस” जॉनसन के शिष्य ने पूरे मैच में अपने विरोधी को दबाव में रखा और अंत में रोल रोसौरो पर दूसरे राउंड में तकनीकी नॉकआउट से जीत दर्ज की।

जॉनसन, यांग के कॉर्नर में मौजूद थे। उन्होंने शुरुआत में किक्स, पंच और नी स्ट्राइक्स लगाईं। रोसौरो ने बैकफुट पर रहकर पंच लगाकर काउंटर करने का प्रयास किया, लेकिन उनकी स्ट्राइक्स लैंड नहीं हो पाईं। वहीं AMC Pankration टीम के स्टार ने सिंगल शॉट्स लगाने जारी रखे।

मैच को शुरू हुए एक मिनट बीता था, तभी यांग ने डबल-लेग टेकडाउन स्कोर किया। उन्होंने साइड कंट्रोल प्राप्त करने के बाद किमुरा लॉक लगाने की कोशिश की, लेकिन अमेरिकी स्टार ने शानदार अंदाज में खुद को डिफेंड किया।

फिलीपीनो स्टार ने घूमते हुए बच निकलने की कोशिश की, लेकिन यांग ने इस बीच कई दमदार हुक्स लगाए। उनकी ग्राउंड स्ट्राइक्स अच्छी टाइमिंग के साथ लैंड हो रही थीं और मौका मिलते ही रीयर-नेकेड चोक भी लगाया। रोसौरो उस सबमिशन मूव, आर्मबार और ग्राउंड-एंड-पाउंड अटैक से भी बच निकले।

दूसरे राउंड में भी यांग ने अपने विरोधी की लेफ्ट किक को पकड़ा, अपने दाएं पैर से उन्हें नीचे गिराया और साइड कंट्रोल हासिल किया। रोसौरो दोबारा घूमते हुए बच निकलना चाहते थे, लेकिन अमेरिकी स्टार ने इस बार बैक कंट्रोल प्राप्त किया और कई हुक्स लगाए। यांग ने तब तक पंच लगाने जारी रखे, जब तक रेफरी ने मैच समाप्ति का ऐलान नहीं कर दिया।

ये भी पढ़ें: ONE: REVOLUTION – सभी फाइट्स के लाइव रिजल्ट्स और हाइलाइट्स

किकबॉक्सिंग में और

Marat Grigorian Sitthichai Sitsongpeenong ONE 165 1 scaled
Rodtang Jitmuangnon Edgar Tabares ONE Fight Night 10 28
Jacob Smith Denis Puric ONE Fight Night 21 24
Jonathan Di Bella Danial Williams ONE Fight Night 15 7 scaled
MasaakiNoiri Champ 1200X800
ET Wankhongohm MBK Mongkolkaew Sor Sommai ONE Friday Fights 62 10
Mongkolkaew ET 1920X1280
Alaverdi Ramazanov Alessandro Sara ONE Friday Fights 31 8
Hiroki Akimoto Wei Rui ONE Fight Night 22 30
Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE Fight Night 15 58 scaled
Sinsamut Klinmee Dmitry Menshikov ONE Fight Night 22 43
Smilla Sundell Natalia Diachkova ONE Fight Night 22 78