समाचार

सिंगटोंगनोई पर मिली रिकॉर्ड तोड़ जीत ने मोमोटारो को किया चकित

सितम्बर 10, 2019

कोहेई “मोमोटारो” कोडेरा को यह बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी कि वह मुवा थाई दिग्गज की इतनी आसानी से हरा देंगे।

हालाँकि जापानी स्टार ने भविष्यवाणी की थी कि वह वियतनाम हो ची मिन्ह सिटी में ONE: इम्मोर्टल ट्राइंफ पर सिंगटॉन्गोई पोर टेलकुन को हरा सकते हैं। वह मानते हैं कि वह अभी भी ल्यूम्पिने और डबल्यूएमसी म्यूज़िक थाई विश्व चैंपियन का सामना करने से घबराया हुए हैं।

हालांकि, जब उन्होंने पिछले शुक्रवार, 6 सितंबर को फु थू इंडोर स्टेडियम में रिंग में कदम रखा थे तो 29 वर्षीय अपने प्रतिद्वंद्वी से बिल्कुल भी भयभीत नहीं दिखे थे। इसके बाद महज एक मिनट में “मोमोटारो” ने दिग्गज प्रतिनिधि को हराने के लिए अपने पूरे कौशल को आक्रामकता से बाहर निकाल दिया।

उन्होंने कहा कि वह अपने विरोधी के रूप में सिंगटोंगनोई जैसे बड़े नाम के साथ फाइट को लेकर वास्तव में चिंतित थे। उन्हें जीत नहीं मिली। वह तीन राउंडो के लिए तैयार थे, लेकिन उनके विरोधी पर इस तहर से जीत हासिल करके उन्होंने खुद को ही चौंका दिया! [सिंगटोंगनोई] ने मासाहइड कूडो को हराया था और लगभग 300 मुकाबलों के उनके रिकॉर्ड को देखने के बाद वह यह देखने के लिए उत्साहित थे कि वह खुद कितना कर सकते हैं, लेकिन ईमानदारी से उनकी जीत ने उन्हें चिंतित कर दिया था।

उन्होंने कहा कि वह लगातार लगातार प्रशिक्षण ले रहे थे। उन्हें सिर्फ रिंग में उतरना था और वही करना था जो उन्होंने प्रशिक्षण में सीखा था। फाइट में उतरने पर सब कुछ सही था।

टोक्यो के ओगुनि जिम के प्रतिनिधि ने अनुमान लगाया कि वह कोहनी से बड़ी जीत हासिल कर सकते हैं, लेकिन यह “द आर्ट ऑफ एट लिम्ब्स” से हर तकनीक का एक मेलस्ट्रॉम था जो बेहतर तरीके से काम कर गया।

यह सब एक पूरी तरह से मजबूत बैकफुट पंच के साथ शुरू हुआ था, लेकिन थाई आइकन को रबड़ के पैरों पर रखा, इससे पहले कि “मोमोटारो” मुक्केबाजी, घुटनों और उसकी कोहनी के हमलों के एक विभिन्न हमले के साथ आगे निकल गए।

सिंगटोंगनोई अपने दांव को फिर से हासिल नहीं कर सके और अच्छी तरह से लगाए गए एक लगातार पंचों ने काम खत्म कर दिया। उन्होंने कहा कि लगता है कि कोहनी के साथ मुवा थाई सेनानी को खत्म करना दिलचस्प होगा, लेकिन मुझे आश्चर्य था कि यह इतनी जल्दी हो गया।

उन्होंने शुरू में ही उनके मजबूत किक को भांप लिया था और हमला करने से पहले सोचा था कि यदि वह अपनी गति बनाए रखेंगे तो अपने विरोधी से आसानी से निपट सकते हैं। वहां से उन्होंने अपने फुटवर्क और किक का इस्तेमाल किया और स्पिनिंग बैक पंच छोड़ दिया। उन्होंने प्रशिक्षण में इसी का अभ्यास किया था।

अविश्वसनीय रूप से उन्होंने हमला किया और मैंने देखा कि गहरी चोट लगी है। ऐसे में उन्होंने पंच, घुटने और कोहनी के साथ आगे बढ़ने का निर्णय किया। उन्होंने सोचा था कि वह अपने विरोधी को एक ताकतवर पंच मारकर गिरा देंगे और यह वैसा ही हुआ जैसा मैंने सभी अलग-अलग हड़ताली तत्वों को प्रशिक्षित किया था। उन्हें नहीं लगता था कि यह इतनी तेजी से होगा, लेकिन अंतिम बांया क्रॉस बड़ी मजबूती से उनके जबड़े पड़ा और यहीं फाइट का अंत हो गया।

Japan's Momotaro hits a crunching knee on Singtongnoi in the clinch

39 वर्षीय ने उस आघात से उबरने की कोशिश की जिसे उसने अवशोषित कर लिया था, लेकिन वह अपने पैर जमाने में सफल नहीं हो सके और प्रतियोगिता को सिर्फ 41 सेकंड के बाद ही रोक दिया गया।

यह “मोमोटारो” के करियर की अब तक की सबसे बड़ी और सबसे हाई-प्रोफाइल जीत थी। ऐसे में अब उन्हें ONE सुपर सीरीज फ्लाइवेट डिवीजन में अपने सबसे बड़े नामों में से कुछ का सामना करने के लिए लॉन्च किया जाना चाहिए – जिसमें एक और विश्व चैंपियन भी शामिल है।

यह देखते हुए कि उसे कोई नुकसान नहीं हुआ, वह जल्द से जल्द जिम में वापस आने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि वह जोनाथन हैगर्टी की तरह किसी भी शीर्ष मुवा थाई या यूरोपीय एथलीटों से लड़ना चाहते हैं। उन्हें नहीं पता कि वह आगे कब रिंग में उतरेंगे, लेकिन वह किसी भी प्रस्ताव को तुरंत स्वीकार कर लेंगे। वह बस फाइट के लिए तैयार रहने वाले हैं।

सब कुछ अच्छा हुआ, और उन्हें इस बार जीत मिली। अगला, जो भी मेरा सामना करेगा, प्रशंसकों को निराश नहीं किया जाएगा। वह चाहते हैं कि दुनिया यह जान सके कि जापान का मोमोटारों भी बहुत मजबूत है।

डब्ल्यूबीसी मुवा थाई इंटरनेशनल चैंपियन के लिए इस साल ONE Championship में एक्शन करने के लिए काफी अवसर होंगे। हालांकि ONE: सेंचुरी कार्ड ब्रिम से भरा है। The Home Of Martial Arts 2019 के अंत से पहले मनीला, जकार्ता, बीजिंग, सिंगापुर और कुआलालंपुर की यात्रा की जाएगी।

वह सभी का अभिवादन करने के लिए आए हैं और बहुत खुश हैं। वह उनके साथ फेसबुक पर जुड़े हैं। उन्होंने मैसेज के जरिए कहा कि वह अगली बार फिर से वियतनाम में मिलना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें फिर से वियतनाम में प्रतियोगिता आयोजित करनी चाहिए।