समाचार

कुलाब्दाम ने स्वीकारा कि ONE पदार्पण फाइट में उन पर था बड़ा दबाव

सितम्बर 10, 2019

“लेफ्ट मेटेओराइट” कुलाब्दाम सोर. जोर. पीएक उथाई को शुक्रवार 6 सितंबर को अपने ONE Championship पदार्पण में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा।

वियतनाम के हो ची मिन्ह सिटी में ONE: इम्मोर्टल ट्राइंफ पर थाई सुपरस्टार ने बोबो “द पैंथर” साको– एक WPMF मुवा थाई वर्ल्ड चैंपियन और अब तक के सबसे टिकाऊ प्रतियोगियों में से एक के खिलाफ रिंग में उतरे।

फु थो इंडोर स्टेडियम में अपने मजबूत प्रतिद्वंद्वी के बावजूद, सुरिन निवासी 20 वर्षीय कुलाब्दाम ने बैंटमवेट डिविजन में अपनी शानदार शुरुआत के लिए सर्वसम्मत निर्णय से बेहतरीन जीत हासिल की।

कुलाब्दाम दो बार के ल्यूम्पिने स्टेडियम मुवा थाई विश्व चैंपियन के रूप में 60-10-5 के रिकॉर्ड के साथ प्रमोशन और शीर्ष स्तर के अनुभव के लिए प्रतियोगिता में आए थे, लेकिन उन्होंने स्वीकार किया कि वैश्विक मंच पर अपने पदार्पण को लेकर उनके बहुत घबराहट हुई थी।

कुलाब्दाम ने कहा कि उनके लिए बेहतरीन अनुभव व अवसर था और वह इसको लेकर खुश भी थे, लेकिन वास्तव में पदार्पण को लेकर बहुत घबराए हुए थे। वह बहुत अधिक दबाव महसूस कर रहे थे।

स्टेडियम में दर्शकों की भीड़ को देखकर रोमांचित हो गए थे और उनका समर्थन मिलने पर उन्हें बहुत अच्छा भी लगा। हालांकि वह घर से बाहर फाइट कर रहे थे, लेकिन उन पर पदार्पण फाइट का बहुत अधिक दबाव था।

स्पोर्ट्स राइटर एसोसिएशन ऑफ द थाईलैंड फाइटर ऑफ द ईयर 2017 की नसें अपने फ्रांसीसी प्रतिद्वंद्वी से मिलते ही तन गई थी और उन्होने अपनी सबसे खतरनाक तकनीक को रिंग में उतार दिया।

बाएं हाथ के दो शक्तिशाली पंचों ने साको को रोलर्सकेट्स पर गिरा दिया और रेफरी को उन्हें खड़ा करने के लिए आठ तक की गिनती बोलने के लिए मजबूर कर दिया। इस मौके ने कुलाब्दाम को पूरी फाइट में बढ़त दिलाए रखी।

उन्होंने बताया कि रैफरी के गिनती करने के दौरान उन्हें महसूस हुआ कि वह अपने विरोधी को हरा सकते हैं। उन्हें इस बात का पता था कि वह यदि वह जीत नहीं पा रहे हैं तो भी वह उससे नीचे नहीं जाएंगे।

जब साको वापस खड़े हुए तो भी वह अति आत्मविश्वास में नहीं आए। उन्होंने बिल्कुल भी नहीं सोचा कि अब फाइट को खत्म किया जा सकता है। वह अपने गति बनाए रखना चाहते थे और लापरवाही की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ना चाहते थे।

Thailand's Kulabdam steps in with an elbow

वह मैच-अप का सबसे महत्वपूर्ण क्षण था, लेकिन कई लोगों को आश्चर्य हुआ, यह द पैंथर की हार की शुरुआत नहीं थी। पेरिस का वह शख्स बच गया और तेजी से खतरनाक दिखने लगा क्योंकि बाउट उसी समय आगे बढ़ी जब उसने एक महत्वपूर्ण ऊंचाई का इस्तेमाल किया और फायदा उठाया।

कुलाब्दाम ने बताया कि साको जैसे बड़े विरोधी का सामना करने के लिए उनके पास लेग किक और पंच मारने की रणनीति थी, लेकिन उन्हें अतिरिक्त ताकत के साथ हमला करना पड़ा। यही वह कारण रहा कि अंतिम दौर में साको थोड़े धीमे हो गए।

उनके पंच वास्तव में बहुत ताकतवर और कौशल के अनुसार थे। पहले राउंड के बाद उनके कोने के समर्थकों ने उन्हें इन चीजों को बाहर निकाले के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि दूसरे राउंड के बाद उन्होंने कुछ हमलों को झेला और इससे वह थोड़ा थक भी गए थे। यह अजीब था, मुझे लगता है कि यहां के तीन राउंड अन्य जगहों के पांच राउंडो की तुलना में अधिक थकाने वाले होते हैं, लेकिन यदि आपके अंदर उत्साह है तो आप इस थकावट पर भी जीत हासिल कर सकते हैं।

उन्हें लगा कि उन्होंने दूसरा राउंड जीत लिया है और तीसरे में जाने के लिए उनके पास बढ़त है। तीसरे राउंड में उन्होंने किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने की योजना बनाई थी। इसके अलावा वह अपनी गति को भी बनाए रखना चाहते थे।

उन्हें लगा कि वह शुरुआत में जीत रहे थे, लेकिन ऐसे सोचते हुए उन्होंने तीन राउंड निकाल दिए। वह बिल्कुल भी चिंतित नहीं थे और वह जानते थे कि वह उन्हें खत्म नहीं कर सकता है और जीत हासिल करने के लिए उनका आगाज शानदार था।

कठिनाइयों का सामना करने के बावजूद, “लेफ्ट मेटेओराइट” को पहली बार The Home Of Martial Arts में प्रदर्शित होने और अपने प्रशंसकों को वह देने की खुशी हुई जो वह रिंग में उनसे चाहते थे।

अब जब वह अपने पैरों पर खड़े हैं और एक कठिन चुनौती को पार कर लिया है तो उन्हें उम्मीद है कि वह भविष्य में और बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि उन्होंने अपने कौशल को इस फाइट में बेहतरीन तरीके से दिखाया है और अपने किक्स व पंचों को बेहतर तरीके से उपयोग किया है।

यह उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं था, लेकिन वह वादा करता है कि अगली फाइट में इससे भी बेहतर प्रदर्शन करेंगे। वह वापसी के लिए उत्सुक हैं। वह ONE के साथ रहकर फाइट करते रहना चाहते हैं। इसका पूरा अनुभव अद्भुत था और उन्हें वहां बिताए गए प्रत्येक मिनट से प्यार है।