नोंग-ओ ने रिटायरमेंट की बात को नकारा, कुलबडम को हराने पर लगाया ध्यान – ‘ये मेरी आखिरी फाइट नहीं होगी’

Nong O Hama Nico Carrillo ONE Friday Fights 46 7 scaled

पूर्व ONE बेंटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन नोंग-ओ हामा अभी अपने करियर को विराम नहीं देना चाहते।

5 अप्रैल को होने वाले ONE Friday Fights 58: Superbon vs. Grigorian II में 37 वर्षीय दिग्गज अपने पिछले दो मैचों में हार के बाद उभरते हुए नॉकआउट आर्टिस्ट कुलबडम “लेफ्ट मीटियोराइट” सोर जोर पिएक उथाई का सामना करेंगे।

दो बड़े थाई फाइटर्स के बीच ये अहम मुकाबला बैंकॉक के मशहूर लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में होगा।

ONE में अपने शुरुआती 10 मैच जीतने और खुद को पाउंड-फोर-पाउंड स्ट्राइकिंग दिग्गज साबित करने के बाद नोंग-ओ को मौजूदा बेंटमवेट मॉय थाई चैंपियन जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी और #1 रैंक के कंटेंडर निको “किंग ऑफ द नॉर्थ” कैरिलो के खिलाफ नॉकआउट से हार का सामना करना पड़ा।

इसके बाद आलोचकों का कहना है कि नोंग-ओ को अब रिटायर हो जाना चाहिए, लेकिन वो इससे सहमत नहीं हैं:

“मेरी नजरिए से, जो हार मुझे मिली है ऐसा किसी भी एथलीट के साथ हो सकता है। लेकिन मेरा दिल अभी भी फाइट कर रहा है। मेरा शरीर फाइट करने के लिए तैयार है। मैं फिर से कहना चाहता हूं: ये मेरी आखिरी फाइट नहीं होगी।”

साल 2018 से लेकर 2023 तक नोंग-ओ की जीत का सिलसिला जारी रहा और वो मॉय थाई के सर्वश्रेष्ठ फाइटर्स के खिलाफ आसानी से जीत हासिल करने में सफल हुए थे।

वो इस बात को मानते हैं कि हाल ही में आई हार ने उन्हें परेशान किया है, लेकिन वो हार में डूबने वाले नहीं हैं:

“मैं स्वीकार करता हूं कि मैं एक नकारात्मक रवैये से बच नहीं सकता। हर किसी को बुरा लगता है, जब वो हारते हैं। लेकिन मैं नकारात्मक सोच में ज्यादा डूबूंगा नहीं।”

पिछले साल अप्रैल में हुए ONE Fight Night 9 में हैगर्टी के हाथों मॉय थाई खिताब गंवाने के बाद नोंग-ओ बदला लेकर अपना खोया हुआ खिताब वापस पाना चाहते हैं। हालांकि, रीमैच उन्हें मिल नहीं पाया है।

Evolve MMA टीम के प्रतिनिधि इस बात से परेशान नहीं हैं और वो फाइट्स के बाद डिविजन के खिताब की तरफ बढ़ने के लिए तैयार हैं:

“मैं पहले चैंपियन था और अपनी बेल्ट हार बैठा। जब मैंने जोनाथन हैगर्टी के खिलाफ बेल्ट हारी तो उसे जल्द से जल्द हासिल करना चाहता था। अब मैं एक टाइटल मैच हासिल करना चाहता हूं और पहले से कहीं मजबूती से वापस आना चाहता हूं।

“रिटायर होने से पहले मेरा लक्ष्य दोबारा वर्ल्ड चैंपियन बनना है।”

कुलबडम की ताकत के लिए तैयार हैं नोंग-ओ

भले ही नोंग-ओ का दीर्घ-कालिक लक्ष्य बेल्ट हासिल करना है, लेकिन पहले उन्हें कुलबडम सोर जोर पिएक उथाई की जबरदस्त पंचिंग पावर से पार पाना होगा।

इस बात को ध्यान में रखते हुए पूर्व वर्ल्ड चैंपियन अपने प्रतिद्वंदी के लिए तैयार नजर आ रहे हैं:

“मैंने हर फाइट के लिए अपनी ट्रेनिंग और गेम प्लान में बदलाव किया है क्योंकि हर प्रतिद्वंदी का अपना अगल स्टाइल होता है। इस फाइट के लिए मैं जानता हूं कि मेरे प्रतिद्वंदी के पंच अच्छे हैं। इस वजह से मैंने पंचों से बचने पर ध्यान लगाया है।”

कुलबडम इस मैच में लगातार तीन नॉकआउट जीत हासिल करने के बाद उतरेंगे। इस वजह से नोंग-ओ को ONE Friday Fights 58 में एक धमाकेदार मुकाबले की उम्मीद है:

“ये फाइट बहुत धमाकेदार होगी। मैं उनके साथ भिड़ने के लिए तैयार हूं और जरा भी पीछे नहीं हटूंगा।”

नोंग-ओ अपने अगले प्रतिद्वंदी कुलबडम की लगातार जीत को अच्छा मानते हैं, लेकिन वो खुद 300 से ज्यादा फाइट कर चुके हैं और उन्हें किसी चीज का डर नहीं है।

उन्होंने कहा:

“मैं कुलबडम को 10 में से 10 नंबर दूंगा। वो अच्छी फॉर्म में हैं। लेकिन उन्हें ये नहीं सोचना चाहिए कि वो मुझे आसानी से हरा देंगे।”

न्यूज़ में और

Tawanchai PK Saenchai Jo Nattawut ONE Fight Night 15 14 scaled
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
Katsuki Kitano Halil Kutukcu ONE Friday Fights 38 27
Puengluang Baanramba Dentungtong Singha Mawynn ONE Friday Fights 56 26
Marat Grigorian Sitthichai Sitsongpeenong ONE 165 1 scaled
Suablack Tor Pran49 Kiamrian Nabati 1200X800
Parham Gheirati Otop Or Kwanmuang ONE Friday Fights 57 3
ParhamGheirati JordanGodtfredsen
Johan Ghazali Edgar Tabares ONE Fight Night 17 10 scaled
Denice Zamboanga Julie Mezabarba ONE Fight Night 9 3
Adrian Lee 2
Kade Ruotolo Francisco Lo ONE Fight Night 21 57