एलिसिया हेलन रोड्रीगेज़ का दावा: ‘स्टैम्प को हराकर बनूंगी चैंपियन’

Brazilian Muay Thai fighter Allycia Hellen Rodrigues

एलिसिया हेलन रोड्रीगेज़ इस शुक्रवार, 28 अगस्त को अपना ONE Championship डेब्यू करने वाली हैं। उन्हें भरोसा है कि वो इस आगामी इवेंट में एटमवेट मॉय थाई डिविजन की चैंपियन बनने वाली हैं।

ये उपलब्धि हासिल करने के लिए उन्हें थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में होने वाले ONE: A NEW BREED में मौजूदा ONE एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन स्टैम्प फेयरटेक्स को हराना होगा।

ये कोई आसान काम नहीं है लेकिन डेब्यू कर रहीं एलिसिया का मानना है कि वो चैंपियन बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

रोड्रीगेज़ ने कहा, “इस मैच के लिए मुझे खुद पर पूरा भरोसा है।”

“एक अनुभवी प्रतिद्वंदी के खिलाफ मुकाबला जरूर कड़ा होगा लेकिन मैंने इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। प्रत्येक दिन मैंने बहुत कड़ी ट्रेनिंग की है। ये मेरे लिए किसी सुनहरे अवसर के समान है और मैं इस मौके को खाली नहीं जाने देना चाहती। मैं जरूर चैंपियन बनूंगी।”

ब्राजील के सियारा से आने वाली 22 वर्षीय एथलीट इस पल के लिए पिछले 6 साल से इंतज़ार कर रही थीं।

साल 2014 में उन्होंने अपनी बड़ी बहन की देखादेख में मॉय थाई की ट्रेनिंग शुरू की थी। उन्होंने जितना ज्यादा अभ्यास किया, उनका लगाव इस स्पोर्ट के प्रति उतना ही बढ़ता चला गया।

केवल 3 महीने की ट्रेनिंग के बाद ही युवा स्टार रिंग में उतरने के लिए खुद को तैयार कर चुकी थीं।

उन्होंने बताया, “ब्राजील में रहे मेरे प्रोफेसर ने मुझसे पूछा कि क्या मैं मैच में भाग लेना चाहती हूं तो मैंने तुरंत हां में जवाब दिया। मैं खुद की स्किल्स को टेस्ट करना चाहती थी और महसूस करना चाहती थी कि रिंग में उतरने के बाद कैसा आभास होता है।”

“पहले मैच के बाद मैंने कभी पीछे मुड़कर देखा ही नहीं। मैं दोबारा कड़ी ट्रेनिंग कर अगले मैच के लिए रिंग में उतरना चाहती थी।”



अलेक्सांद्रे जॉनसन की निगरानी में ट्रेनिंग करते हुए रोड्रीगेज़ ने Black Thai टीम का प्रतिनिधित्व किया और अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखा।

कुछ समय बाद ही वो ब्राजील की टॉप-रैंक की महिला मॉय थाई स्टार बन गई थीं और इस दौरान उन्होंने 6 टाइटल्स भी जीते। जिनमें 50-किलोग्राम भारवर्ग की Super Girls चैंपियनशिप भी शामिल रही।

लेकिन जैसे ही साल 2018 में उन्होंने प्रवेश किया, उन्हें दक्षिण अमेरिका में बहुत कम संख्या में मैच मिल पा रहे थे। वो इस स्पोर्ट में नई ऊंचाइयों को छूना चाहती थीं और इसी कारण उन्होंने थाईलैंड में आने का फैसला किया।

उन्होंने कहा, “मैंने ये बड़ा फैसला इसलिए लिया क्योंकि ब्राजील में मुझे पर्याप्त मैच नहीं मिल पा रहे थे। मैं साल में केवल एक ही बार रिंग में उतर पाती थी, जिसका सीधा असर मेरे प्रदर्शन पर पड़ रहा था।”

“मैं खुद की एक अलग पहचान बनाना चाहती थी। मैं फाइटिंग वर्ल्ड में सफलता प्राप्त करना चाहती थी इसलिए मैंने थाईलैंड आने का फैसला किया, जिससे मैं ज्यादा अनुभव प्राप्त कर सकूं, बेस्ट फाइटर्स के खिलाफ रिंग साझा कर सकूं और अपनी एक अलग पहचान बना सकूं।”

आगे चलकर उन्होंने Phuket Fight Club को जॉइन किया, जहां उन्होंने अपनी तकनीक में सुधार किया और वहां के क्षेत्रीय टूर्नामेंट्स में अच्छा प्रदर्शन करने में भी सफल हो रही थीं।

मार्च 2019 में ब्राजीलियाई स्टार ने अयुथया में हुए 4-विमेंस Nai Khanom Tom फेस्टिवल में हुए टूर्नामेंट में हिस्सा लिया। यहां उन्हें सेमीफाइनल मैच में डांगकोंगफाह जाओसुआनोय मॉयथाई के खिलाफ जीत मिली और फाइनल में थानाचानोक केउसम्रिट को हराकर Ayutthaya Miracle चैंपियन बनीं।

धीरे-धीरे अच्छे प्रदर्शन का नतीजा ये निकला कि उनका रिकॉर्ड 30-5 का हो गया था, जिसने उन्हें अपने करियर में और भी सफलता दिलाई। उसके बाद उन्होंने ONE को जॉइन किया और अब ONE एटमवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल के लिए स्टैम्प को चैलेंज करने वाली हैं।

रोड्रीगेज़ अपनी थाई प्रतिद्वंदी के प्रदर्शन से काफी हद तक वाकिफ हैं। यहां तक कि उनका मानना है कि उनका और स्टैम्प का स्टाइल एक जैसा है और उन्हें पता है कि इस शुक्रवार उन्हें स्टैम्प से कैसे प्रदर्शन की उम्मीद रखनी है।

चैलेंजर ने कहा, “मैंने ONE में स्टैम्प के कुछ मैच देखे हैं और मैं जानती हूं कि वो एक बेहद आक्रामक और ताकतवर एथलीट हैं। उन्हें किक और पंच लगाना बहुत पसंद है और क्लिंचिंग गेम में आकर नी-स्ट्राइक्स भी लगाना उन्हें पसंद है।”

“मुझे खुद का बचाव करना होगा क्योंकि इस मैच में हम छोटे ग्लव्स का इस्तेमाल करने वाले हैं। मुझे उनकी किक्स को ब्लॉक करना होगा और उन्हें अपनी रणनीति के तहत आगे बढ़ने से रोकना होगा। साथ ही मुझे अपनी स्ट्राइक्स से उन्हें चौंकाना होगा।”

https://www.instagram.com/p/B_s0d1xhHYb/

ऐसा करने के लिए रोड्रीगेज़ ने स्टैम्प को बैकफुट पर धकेलने का प्लान तैयार किया है और वो अपने सबसे बेहतरीन मूव्स का प्रयोग कर Fairtex टीम की मेंबर पर अटैक करने की कोशिश करेंगी।

रोड्रीगेज़ ने कहा, “मेरी रणनीति उन पर लगातार दबाव बनाने की रहने वाली है।”

“मैं अपने गेम प्लान पर टिके रहने का प्रयास करूंगी, लगातार स्ट्राइक्स लगाते हुए उन पर दबाव बनाने की कोशिश करूंगी और मेरी कोशिश रहेगी कि वो थकी हुई महसूस करने लगें। ट्रेनिंग के दौरान हमने यही रणनीति तैयार की है। मुझे केवल उन पर दबाव बनाना होगा।”

रोड्रीगेज़ जानती हैं कि चैंपियन को हराना इतना आसान नहीं होगा, साथ ही उनका ये भी कहना है कि वो एक ऐसे अवसर का पूरा फायदा उठाने के लिए तैयार हैं जो उनके करियर को नई ऊंचाइयों पर ले जा सकता है।

ब्राजीलियाई स्टार ने कहा, “मैं इस मौके को पाकर बहुत अच्छा महसूस कर रही हूं। ये मेरे करियर को सफल बनाने की ओर एक बड़ा कदम है।”

“मैं लोकप्रिय बनना चाहती हूं, चैंपियन बनना चाहती हूं, दुनिया को ये दिखाना चाहती हूं कि मैं किस काबिल हूं। अपना बेस्ट प्रदर्शन कर दुनिया के बेस्ट एथलीट्स में शामिल होना चाहती हूं और बेस्ट फाइटर्स के खिलाफ रिंग साझा करना चाहती हूं।

“मैं जानती हूं कि इस मैच में जीत मेरे लिए आसान नहीं होगी। स्टैम्प एक बेहतरीन एथलीट हैं और वो कई बार अपने टाइटल को डिफेंड भी कर चुकी हैं। लेकिन मुझे खुद पर भरोसा है कि मैं इस मैच के लिए तैयार हूं। मैं केवल अपने गेम प्लान पर फोकस करते हुए उन पर दबाव बनाने पर ध्यान दूंगी और जरूर चैंपियनशिप बेल्ट जीतने में सफल रहूंगी।”

ये भी पढ़ें: ONE: NO SURRENDER III की सबसे शानदार तस्वीरें

न्यूज़ में और

Sinsamut Klinmee Dmitry Menshikov ONE Fight Night 22 18
Luke Lessei Eddie Abasolo ONE Fight Night 19 6 scaled
Smilla Sundell Natalia Diachkova ONE Fight Night 22 60
ET TDed99 Mongkolkaew Sor Sommai ONE Friday Fights 39 24
Akbar Abdullaev Halil Amir ONE Fight Night 22 30
Noiri vs Sitthichai 1200X800
Smilla Sundell Natalia Diachkova ONE Fight Night 22 2
Dmitry Menshikov Mouhcine Chafi ONE Fight Night 17 37 scaled
Duangsompong Jitmuangnon Petsukumvit Boi Bangna ONE Friday Fights 61 17
SmillaSundell NataliaDiachkova Faceoff 1920X1280
Petsukumvit Duangsompong
Capitan Petchyindee Hiroki Akimoto ONE X 1920X1280 59