विशेष कहानियाँ

ONE: मास्टर ऑफ डेस्टीनी के बड़े विजेताओं के लिए आगे क्या हो सकता है?

जुलाई 21, 2019

ONE Championship के हीरोज ने मलेशिया के कुआलालंपुर में एक्सिटा एरिना में शानदार वापसी की और शुक्रवार 12 जुलाई को मार्शल आर्ट की एक शानदार रात में हिस्सा लिया।

ONE: मास्टर ऑफ डेस्टीनी में विश्व स्तरीय एथलीटों ने अपने-अपने प्रदर्शन में सब कुछ दिया- रोमांचकारी नॉकआउट और हार्ट-रेसिंग सबमिशन से लेकर बैक-एंड-एक्शन तक।

अब जब एक और शानदार इवेंट का मंच सज चुका है तो हम एक नज़र डालते हैं कि रात के सबसे बड़े विजेताओं के लिए आगे क्या हो सकता है?

जियोर्जियो पेट्रोस्यान

जॉर्ज “द डॉक्टर” पेट्रोस्यान ने दुनिया को दिखाया कि आखिर क्यों उन्हें ग्रह के लिए पाउंड फोर पाउंड माना जाता था। जिसमें उनके प्रदर्शन की गति धीमी थी और वे अपने मुख्य कार्यक्रम में पेचमोरकोट पेचीइंडी अकादमी से जुड़े हुए थे।

इटैलियन किकबॉक्सिंग ऐस की जीत उसे ONE फ़ेदरवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रैंड प्रिक्स के सेमीफाइनल में पहुंचाती है, जहां वह थाई स्टार “स्मोकिन” जो नटावट का सामना करेंगे।

इस मैच-अप का वर्णन दोनों पुरुषों के एक टिप्पणीकार माइकल शियावेलो के विवरण का उपयोग करके किया जा सकता है। उन्होंने पेट्रोसेन को “द फेरारी ऑफ किकबॉक्सिंग” के रूप में वर्णित किया, जबकि उन्होंने अक्सर नटावट को “मॉय थाई मॉन्स्टर ट्रक” के रूप में संदर्भित किया है।

मिशेल निकोलिनी

आठ बार के ब्राज़ीलियाई जीउ-जित्सु विश्व चैंपियन मिशेल निकोलिनी ने ONE: तकदीर के धनी में बेहतरीन एक्शन व कौशल का प्रदर्शन कर अपने मार्शल आर्ट कैरियर की सबसे बेहतरीन जीत हासिल की।

ONE महिला एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन एंजेला ली पर ब्राजील की योद्घा ने सर्वसम्मत निर्णय से शानदार जीत हासिल की। इस जीत ने बताया कि निकोलिनी न केवल मिश्रित मार्शल आर्ट के लिए अपने कौशल को बदलने सकती है, बल्कि यह भी दिखाया कि वह एक दूसरे के साथ संगठन में सबसे कड़े स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर सकती है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अब यह ONE के वूमेन वेट टाइटल पर एक शॉट के योग्य है, जो वर्तमान में “द पांडा” ज़ियोन्ग जिंग नेन के पास है। इस जोड़ी के बीच होने वाला मैच विश्व चैंपियन के खिलाफ एक शुद्ध दांव पेच वाला होगा।

निकोलिनी की आक्रामता को सीमित करने के लिए ली परीक्षण करेगी, जबकि ब्राजील योद्घा चीनी नायक के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करेगी। बड़ा सवाल यह है कि इन दोनों में से कौन सा एथलीट बेल्ट के साथ जीत और छुट्टी का दावा करने के लिए दूसरे के प्रमुख कौशल के अनुकूल हो सकता है?

ईव टिंग

Ev “E.T.” टिंग ने कुआलालंपुर में पंचर वेल्टरवेट विश्व चैंपियन Daichi Abe को रियर-नेक चोक के माध्यम से खुद को वन लाइटवेट वर्ल्ड टाइटल को वापस लाने के लिए अपनी शैली में सुधार किया है।

अब, उसे सिंगापुर के अमीर खान के खिलाफ एक शीर्ष मैच के लिए शीर्ष दावेदारों पर भारी जीत के साथ पालन करने की आवश्यकता है, जो वजन वर्ग में सबसे स्थापित नॉकआउट कलाकारों में से दो के बीच एक मुंह-पानी की टकराव की पेशकश करेगा।

गुरदर्शन मंगत

भारत के गुरदर्शन “संत सिंह” मंगत इंडोनेशिया पर अपनी निर्णय लेने वाली सर्वसम्मत जीत में सहज दिखे। अलेक्सई “जाइंट” टिवोनेन ने अपने प्रचार की शुरुआत में बहुत प्रभावित किया, क्योंकि उन्होंने पहले दौर में जापानी प्रतियोगी अकिहिरो फुजिसावा को रियर-नेक चोक के माध्यम से प्रस्तुत किया। फिनिश नवागंतुक मंगट के लिए प्रतिस्पर्धा में एक कदम बढ़ा सकता है, जो जल्दी से फ्लाईवेट रैंक पर चढ़ रहा है।

एड्रियन मैथिस

एड्रियन “पापुआ बडबॉय” मैथेईस ने कुआलालंपुर में अपने स्ट्रॉवेट आउटिंग में दूसरे दौर के टीकेओ के माध्यम से किशोर चीनी कौतुक ली झे को हराने के लिए एक सर्व-क्रिया प्रदर्शन दिया। एक पंक्ति में चार जीत, और अपने पिछले आठ प्रतियोगिताओं में से सात जीत के बाद, इंडोनेशियाई की फॉर्म की मांग है कि उन्हें प्रतियोगिता में एक कदम दिया जाए।

फिलिपिनो स्ट्राइकर ने पूर्व वन स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन डीजडम्रॉन्ग सोर अमनैयसिरिचोक और चीनी पहलवान पेंग ज़ू वेन जैसे सम्मानित नामों को हराया है, इसलिए वह निश्चित रूप से इंडोनेशियाई की सूक्ष्मता का परीक्षण कर सकते हैं।

बोहजेना एंटोनिया

म्यांमार के बोहेना एंटोनियार को वह दिया गया था जो वह बी न्गुयेन के साथ अपने परमाणु मुकाबले में संभाल सकता था और रेजर-थिन स्प्लिट निर्णय के साथ आया था। वह उसे दो-बाउट जीत की लकीर में डालती है, और वह अब इसका विस्तार करना चाहती है।

अगला परीक्षण संभावित रूप से एक रिश्तेदार नवागंतुक के रूप में आ सकता है। अनिर्धारित जापानी स्टार इटुकी “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” हिरता ने केवल एक बैनर के तहत एक बार प्रतिस्पर्धा की है, लेकिन उन्होंने जून में एंजेली सबानल के पहले दौर के समापन के साथ अपने पेशेवर करियर को बंद कर दिया: जून में लीजेंडरी क्वेस्ट।