विशेष कहानियाँ

मुहम्मद अइमैन ने व्यापक एमेच्योर कैरियर को दिया अपनी सफलता का श्रेय

जुलाई 20, 2019

“जंगल कैट” मुहम्मद अईमैन ONE Championship के सबसे होनहार युवा बैंटमवेट सितारों में से एक के रूप में उभरा है और वह शुक्रवार, 2 अगस्त को अपनी प्रोफ़ाइल को और अधिक मजबूत करने की ओर बढ़ सकता है।

वह फिलीपींस के मनीला में एशिया एरिना के मॉल पर ONE: डॉन ऑफ हीरोज में इंडोनेशियाई दिग्गज “द टर्मिनेटर” सनोतो का सामना कर अपनी छठी पेशेवर जीत की ओर बढ़ेंगे।

कुछ लोग मलेशियाई सनसनी को खेल में अपेक्षाकृत नए चेहरे के रूप में देख सकते हैं, विशेष रूप से इस तथ्य पर विचार करते हुए कि उनके पास 5-3 का पेशेवर मिश्रित मार्शल आर्ट रिकॉर्ड है।

हालांकि, 24 साल की पृष्ठभूमि से जुड़े होने के कारण एक पूरी तरह से अलग कहानी बताती है।

"Jungle Cat" Muhammad Aiman

18 साल की उम्र में अइमैन ने ​​बस अपने कौशल व मजबूत हड्डियों के साथ अपने मिक्स्ड मार्शल आर्ट करियर की शुरुआत की थी।

मुक्केबाजी की तकनीकों के अलावा उन्होंने पहले कुश्ती सीखी और ब्राजील के जिउ-जित्सु के संबंध में उनका अधिकांश ज्ञान यूट्यूब वीडियो देखने से आया है।

वर्ष 2013 में उसने मलेशियाई आक्रमण मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (एमआईएमएमए) के उद्घाटन सत्र के दौरान अपने शौकिया करियर को छोड़ दिया और वह अगले तीन वर्षों के लिए स्थानीय संगठन में एक मुख्य आधार बना रहा।

उन्होंने कहा कि यह एक बहुत अच्छा अनुभव था। “मैं एमआईएमएमए [प्रो बदलने से पहले] जीतना चाहता था और मैं एक बार हार गया। इसलिए मैं तब तक एमआईएमएमए से जुड़ा रहा, जब तक कि मैं जीत नहीं गया।”

हालाँकि यह योजना लगभग छोड़ दी गई थी।

एमआईएमएमए के पहले सीज़न के दौरान अईमैन ​​ने फिनाले में अपनी एकमात्र शौकिया हार का सामना किया। दूसरे सीज़न में उन्होंने फाइनल में अपने प्रतिद्वंद्वी एन रूट को हराया, लेकिन वजन कम होने के कारण सीजन के आखिरी कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया।

जैसे ही तीसरा सीज़न आ रहा था, मलेशियाई प्रतियोगिता छोड़ने और तुरंत पेशेवर बनने के बारे में सोच रहा था। हालांकि, एक अनुभवी मार्शल कलाकार ने अपना विचार बदल दिया।

वह याद करते हुए कहते हैं कि “तीसरा सीज़न आ रहा था और मैं पसंद कर रहा था, मुझे पता है कि मैं काफी अच्छा हूँ, मैं सिर्फ प्रो चालू करने जा रहा हूँ”।

“मैंने उस समय अपने कोच से बात की थी और मेरे कोच [उस समय] रोजर ह्यूर्टा थे। उन्होंने कहा कि शौकिया रहो, तुम अभी भी युवा हो। बस एक और साल शौकिया लड़ो और हो सकता है कि आप प्रो बदल सको और शायद नहीं भी। हम देखेंगे।’

“मैंने वही किया जो उन्होंने मुझसे करने को कहा। मैंने एमआईएमएमए का एक और साल संघर्ष किया और इस बार मैं जीता। उसके बाद मैं बस समर्थक बन गया।”

अइमैन ने अक्टूबर 2015 में एमआईएमएमए फेदरवेट चैम्पियनशिप का दावा किया और 12-1 पर अपना शौकिया रिकॉर्ड बनाया। फिर उन्होंने अप्रैल 2016 में अपना पेशेवर पदार्पण किया और फिर पांच महीने बाद वन चैम्पियनशिप में शामिल हुए।

पीछे की ओर देखा जाए तो “जंगल कैट” अपने निवास मलेशिया में शौकिया सर्किट पर प्रतिस्पर्धा के माध्यम से अनुभव प्राप्त करने के लिए एक बेहतर तरीके की कल्पना नहीं कर सकते है।

अइमैन ने कहा कि “मैं वास्तव में बहुत खुश हूँ क्योंकि फाइट समर्थक इतना अलग है। अगर मैं तुरंत समर्थक बन गया होता, तो मैं पिंजरे में उतना आरामदायक महसूस नहीं करता। शौकिया तौर पर लड़ना ज्यादा बेहतर था और मैंने एक मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट के लिए तब काफी युवा अवस्था में शुरुआत की थी। मुझे बहुत खुशी है कि मैं जल्दबाज़ी में प्रो में नहीं आया।

“हो सकता है कि कुछ लोग इसके बिना जा सकते थे और उतने ही अच्छे हो सकते थे, लेकिन मेरे लिए, मुझे खुशी है कि मुझे अपना शौकिया अनुभव है और मुझे निश्चित रूप से इसके कुछ फायदे हैं।”

"Jungle Cat" Muhammad Aiman submits Chen Lei

अब एक बैंटमवेट के रूप में वह पहले से बेहतर महसूस कर रहे हैं और जब वह मनीला में सुनोटो के खिलाफ रिंग में उतरेंगे तो डिवीजनल रैंक पर चढ़ने का प्रयास करेंगे।

मनीला | 2 अगस्त | 7PM | हीरोज का आगाज | टीवी: वैश्विक प्रसारण के लिए स्थानीय लिस्टिंग की जाँच करें | टिकट: http://bit.ly/oneheroes19