ONE Championship में लगाई जाने वालीं 10 मार्शल आर्ट्स किक्स

Timofey Nastyukhin Pieter Buist Inside The Matrix II 42

ONE Championship में दुनिया के कई टॉप स्ट्राइकर्स मौजूद हैं और ये दिखाता है कि ग्लोबल स्टेज पर टैलेंटेड स्टार्स की अलग-अलग तरह की मार्शल आर्ट्स किक्स कितनी प्रभावशाली होंगी।

स्पिनिंग बैक किक्स से लेकर राउंडहाउस किक्स तक फैंस को ONE में अलग-अलग तरह की किकिंग तकनीक देखने को मिलती रही हैं।

यहां आप ONE में इस्तेमाल की जाने वाली 10 किक्स के बारे में जान सकते हैं, उन्हें कैसे लगाएं और कौन से एथलीट इनका सबसे अच्छे तरीके से इस्तेमाल करते हैं।

#1 स्पिनिंग बैक किक

स्पिनिंग बैक किक को ONE Championship में आमतौर पर पूर्व ONE लाइटवेट वर्ल्ड चैंपियन एडुअर्ड “लैंडस्लाइड” फोलायंग से जोड़ा जाता है, जिन्हें दुनिया के सबसे बेहतरीन वुशु स्ट्राइकर्स में से एक का दर्जा हासिल है।

स्पिनिंग बैक किक लगाने के लिए फोलायंग एक कदम पीछे लेकर अपनी बॉडी को घुमाते हैं और अपने विरोधी के पैर, पेट के हिस्से या सिर पर भी लैंड करवाते हैं।

ये किक बहुत प्रभावशाली साबित होती आई है, जो क्षण भर में मैच को फिनिश कर सकती है, खासतौर पर जब स्पिनिंग किक लीवर के हिस्से पर जाकर लैंड हो।

#2 साइड किक

maxresdefault 2262.jpg

साइड किक स्पिनिंग बैक किक से काफी मेल खाती है, क्योंकि बॉडी को घुमाने के अलावा इसमें उसी तकनीक का इस्तेमाल होता है, जिसकी मदद से स्पिनिंग बैक किक लगाई जाती है। ONE स्ट्रॉवेट वर्ल्ड चैंपियन जोशुआ “द पैशन” पैचीओ साइड किक लगाकर अपने विरोधियों को खूब क्षति पहुंचाते आए हैं।

साइड किक लगाने के लिए पैचीओ अपनी बॉडी को थोड़ा घुमाकर अपने बाएं या दायें पैर को उठाकर अपने प्रतिद्वंदी की बॉडी पर पूरा जोर लगाकर लैंड करवाते हैं।

अगर किक क्लीन तरीके से लैंड हुई, तो किसी भी एथलीट का बैलेंस बिगड़ सकता है और उसके बाद ग्राउंड अटैक, किक लगाने वाले एथलीट की जीत सुनिश्चित कर सकता है। वहीं लीवर के हिस्से पर साइड किक तुरंत मैच को समाप्त कर सकती है।

#3 राउंडहाउस किक

अन्य किक्स की तुलना में राउंडहाउस किक को लगाना थोड़ा आसान है, लेकिन इनका प्रभाव तुरंत मैच को फिनिश कर सकता है। पेचडम “द बेबी शार्क” पेटयिंडी एकेडमी ने जोश “टाइमबॉम्ब” टोना को इन्हीं किक्स की मदद से मात दी थी।

राउंडहाउस किक लगाने के लिए पेचडम अपने लीड लेग को ऐसी जगह रखते हैं जहां से उन्हें अपने पिछले पैर से प्रभावशाली किक लगाने में आसानी हो। लेकिन “द बेबी शार्क” ने टोना के खिलाफ पहले फ्रंट लेग से किक लगाई, जिससे उन्हें अच्छा मोमेंटम मिला और नॉकआउट जीत हासिल करने में भी आसानी हुई।

राउंडहाउस किक बॉडी और सिर पर भी लगाई जा सकती है और मॉय थाई में इसके प्रभाव से कई एथलीट्स को चोटिल होते भी देखा गया है।

#4 पुश किक (फ्रंट थ्रस्ट किक)

थाई भाषा में पुश किक को टीप भी कहा जाता है और मॉय थाई में इसका उपयोग डिफेंस के लिए किया जाता है। वहीं कुछ मॉय थाई लैजेंड्स इसे अटैक के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं, जिसका सबसे अच्छा उदाहरण पूर्व ONE फ्लाइवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियन जोनाथन “द जनरल” हैगर्टी हैं।

हैगर्टी अपने विरोधी द्वारा हो रहे अटैक को रोकने के लिए पुश किक नहीं लगाते। इसके बजाय वो इसे अटैक के रूप में इस्तेमाल करते हैं। अपने लीड लेग को उठाकर अपने प्रतिद्वंदी की चेस्ट पर नी लगाने के बाद बॉडी और सिर पर पुश किक लगाते हैं।

अच्छी टाइमिंग के साथ लगाई गई टीप किसी भी फाइटर के बैलेंस को बिगाड़ सकती है, जिससे उनकी हार की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं।

#5 लो किक

मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स की बात करें या मॉय थाई की, सटीक निशाने पर लैंड हुई लो किक्स चंद सेकंडों में मैच का रुख पलट सकती हैं। इसी अंदाज में योडकाइकेउ “Y2K” फेयरटेक्स ने एलेक्स शिल्ड के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की थी।

योडकाइकेउ लीड लेग से दमदार लो किक्स और पिछले पैर से राउंडहाउस किक लगा रहे थे। उन्होंने शिल्ड के पैरों को निरंतर क्षति पहुंचाते हुए उन्हें अपने घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। उसके बाद “Y2K” की ओर से आईं कुछ और लो किक्स के बाद रेफरी न मैच समाप्ति की घोषणा कर दी थी।

लो किक्स ONE Super Series के सबसे प्रभावशाली मूव्स में से एक है और मॉय थाई में अक्सर उन्हें बढ़त प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल में लिया जाता है।



#6 एक्स किक

Alain Ngalani IMGL3593.jpg

किसी एथलीट द्वारा लगाई गई एक्स किक आमतौर पर गहरा प्रभाव छोड़ती आई है, खासतौर पर तब, जब विरोधी उसका अंदाजा ना लगा पाए। इसे लगाने के लिए शरीर में लचीलापन होना चाहिए, इसलिए एलन “द पैंथर” गलानी को इसे लगाने में कोई दिक्कत नहीं होती।

गलानी अपने लीड लेग को ऊपर उठाकर उसे पूरी तरह स्ट्रेच करते हुए अपने विरोधी के कंधे या सिर पर एक्स किक को लैंड करवाते हैं। आमतौर पर गलानी अपने हेवीवेट प्रतिद्वंदियों से कद में छोटे होते हैं, इस कारण उनकी एक्स किक का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल काम है।

अगर एक्स किक सही तरीके से लैंड हो, तो किसी एथलीट के कंधों को काफी क्षति पहुंचा सकती है जिससे उन्हें पंच लगाने में मुश्किल होने लगेगी।

#7 क्रैसेंट किक

Superlek Kiatmoo9 Fahdi Khaled kickboxing 1920X1280 11.jpg

क्रैसेंट किक का इस्तेमाल आमतौर पर किकबॉक्सर्स करते हैं और इसके प्रभाव से कई बार तुरंत मैचों को फिनिश होते देखा गया है।

क्रैसेंट किक लगाने के लिए एक फाइटर को अपने पिछले पैर को आगे बढ़ाकर अपने दूसरे पैर को हवा में गोल घुमाना होता है। ये एक्स किक से मेल खाती है, लेकिन ये विरोधी को अलग तरीके से क्षति पहुंचाती है।

एक्स किक की तरह क्रैसेंट किक का अंदाजा लगाना भी बहुत मुश्किल होता है।

#8 हुक किक

Kevin Belingon DC 0573.jpg

हुक किक टायक्वोंडो में सबसे ज्यादा लगाई जाने वाली किक्स में से एक है, लेकिन पूर्व ONE बेंटमवेट वर्ल्ड चैंपियन केविन “द सायलेन्सर” बेलिंगोन ने इसकी मदद से मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स में भी सफलता पाई है।

बेलिंगोन आगे की तरफ जम्प लेकर, अपनी बॉडी को स्थिर रखते हुए, घुटने को मोड़कर और उसके बाद अपनी हील को अपने प्रतिद्वंदी की बॉडी पर लैंड करवाते हैं।

इस किक को मैचों में लगाने के लिए कई सालों का अभ्यास चाहिए होता है, उसके बाद ही इसे पूरी ताकत के साथ लगाया जा सकता है।

#9 काफ़ किक

काफ़ किक चाहे एक लोकप्रिय मूव ना हो, लेकिन पिछले कुछ सालों में इसका क्रेज़ बढ़ा है। खासतौर पर Petchyindee Academy के स्टार्स इसका ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं।

ONE बेंटमवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन कैपिटन पेटयिंडी एकेडमी ने काफ़ किक की मदद से ही अलावेर्दी “बेबीफेस किलर” रामज़ानोव को हराया था।

इसे लगाने का तरीके मॉय थाई में लो किक से काफी मेल खाता है, लेकिन यहां जांघ के बजाय काफ़ को निशाना बनाया जाता है।

आक्रामक फाइटर्स के खिलाफ काफ़ किक बहुत कारगर साबित होती आई है। काफ़ किक का प्रभाव झेलने के बाद सामने वाला एथलीट दोबारा आगे आने से पहले 2 बार सोचता है।

#10 कट किक

कट किक कोई फिनिशिंग मूव नहीं है, लेकिन कोई एथलीट इसकी मदद से अपने विरोधी को गेम प्लान बदलने पर मजबूर कर सकता है। मॉय थाई में इसका आमतौर पर राउंडहाउस किक को काउंटर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

इसे लो किक की तरह लगाया जाता है, लेकिन यहां टारगेट विरोधी का पिछला पैर होता है। सामने से आ रही राउंडहाउस किक और बॉडी किक को रोकने में ये बहुत मौकों पर कारगर साबित हुई है। कट किक की मदद से विरोधी को स्वीप कर मैट पर भी गिराया जा सकता है।

ये चाहे ज्यादा शारीरिक क्षति ना पहुंचाती हो, लेकिन रणनीतिक तौर पर ये बहुत प्रभावशाली किक है। सामने वाला एथलीट अगली बार राउंडहाउस किक लगाने से पहले 2 बार जरूर सोचेगा।

2-स्पोर्ट वर्ल्ड चैंपियन सैम-ए गैयानघादाओ ने साउथपॉ स्टांस में रहकर रॉकी ओग्डेन को इसी की मदद से ONE स्ट्रॉवेट मॉय थाई वर्ल्ड चैंपियनशिप मैच में हराया था।

ये भी पढ़ें: 7 प्रतिभाशाली फाइटर्स जो MMA और ONE Super Series में भी परफॉर्म कर चुके हैं

किकबॉक्सिंग में और

Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Constantin Rusu Bogdan Shumarov ONE Fight Night 12 68
Superlek Kiatmoo9 Rodtang Jitmuangnon ONE Friday Fights 34 55
WeiRui 1200X800
WeiRui 1200X800
Smilla Sundell Allycia Hellen Rodrigues ONE Fight Night 14 20 scaled
Hiroki Akimoto Petchtanong Petchfergus ONE163 1920X1280 4
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 12
Superbon Marat Grigorian ONE Friday Fights 95
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 22
Jake Peacock Kohei Shinjo ONE Friday Fights 58 48
Regian Eersel Alexis Nicolas ONE Fight Night 21 14