विशेष कहानियाँ

विपत्तियां नहीं तोड़ सकी इत्सुकी हिराता के मार्शल आर्ट का सपना

अक्टूबर 2, 2019

इत्सुकी हिराता “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” को निर्दयी तरीके से जूडो में आगे बढ़ने के सपने को पूरा करने के मौके से वंचित कर दिया गया लेकिन ओलंपिक में नहीं जाने से हुए नुकसान की ONE Championship के खेल से हुई।

अपराजित जापानी एथलीट 13 अक्टूबर को मार्शल आर्ट्स के इतिहास के सबसे बड़े आयोजन ONE: CENTURY PART I में दुनिया को यह दिखाने के लिए तैयार है कि वह क्या कर सकती है।

हालांकि 20 वर्षीय फाइटर ने केवल एक वर्ष से ज्यादा समय के लिए मिक्स्ड मार्शल आर्ट का अभ्यास किया है। पहले से ही लग रहा था कि वह एक सुपरस्टार बन सकती है और आने वाले वर्षों में उन्हें उच्चतम स्तर पर पहुंचने में सफलता मिलेगी। रीका इशिगे “टाइनी डॉल” के खिलाफ एक जीत ने उन्हें तेजी से ऊपर ला दिया।

अपने गृहनगर टोक्यो में इस मैच से पहले के-क्लैन की प्रतिनिधि ने बताया कि कैसे वह मिक्स्ड मार्शल आर्ट में उभरते हुए सितारों में से एक बनने के लिए दिल दहलाने वाले झटकों से उबरी।

ओलंपिक का सपना

Itsuki Hirata submits Angelie Sabanal via Americana

हिराता का जन्म टोक्यो में हुआ था। उसने अपने पिता और बड़े भाई के साथ मार्शल आर्ट देखना शुरू किया जिसने उसे आकर्षित किया। जब वह 6 साल की थी तब उसने अपने भाई के साथ जूडो की शुरुआत की और जूनियर हाई स्कूल तक सप्ताह में छह दिन अभ्यास किया। उसने अपने नायकों का अनुकरण करते हुए खुद को प्रशिक्षित किया और प्रतिस्पर्धी की भावना को बढ़ाया।

वह कहती हैं कि “बचपन से ही मैं एक ओलंपिक जुडोका बनना चाहती थी। मुझे जूडो में नी वजा (ग्राउंड तकनीक) पसंद है।” जापानी अनुशासन की तकनीकों के साथ उसने उन मूल्यों को सीखा जो जापानी मार्शल आर्ट्स में शामिल हैं। उनके बढ़ने में अनुशासन की अहम भूमिका थी, क्योंकि उनके कोच और पिता बहुत सख्त थे। उन्हें अपने बाल छोटे रखने पड़े। “यदि आप नहीं जीतते हैं, तो कोई बड़ी बात नहीं है” यह मंत्र उसे अक्सर बताया जाता था।

एक नया रास्ता

Itsuki Hirata strikes with Angelie Sabanal

कठिन प्रशिक्षण और उम्मीदों के बोझ के कारण युवा हिराता का घुटना चोटिल हो गया। जूनियर हाई स्कूल के पहले साल में ही उन्होंने अपने एक घुटने की ऐन्टीरीअर क्रूसिएट लिगामेंट (एसीएल) को काट लिया। अगले वर्ष दूसरा घुटना भी इसी तरह से चोटिल हुआ। इन चोटों से उनका एथलेटिक करियर खत्म हो सकता था। इसलिए उन्हें सर्जरी और लंबे समय तक पुनर्वास की आवश्यकता थी।

दो साल बाद उसे अपने दाहिने घुटने में मिनिस्कस के इलाज के लिए तीसरी बार सर्जरी गुजरना पड़ा। अभी उन्हाेंने हाई स्कूल की पढ़ाई भी पूरी नहीं की थी इससे पहले उनका ओलंपिक का सपना खत्म हो चुका था। उन्होंने मार्शल आर्ट को पूरी तरह छोड़ने के बारे में सोच लिया लेकिन उनके परिवार और इच्छाशक्ति ने उन्हें चोट से उबरने और प्रशिक्षण में वापस लौटने में मदद की।

ठीक होने के बाद वह 2018 की गर्मियों में के-क्लैन जिम में शामिल हो गई। जहां वो जापानी मिक्स्ड मार्शल आर्ट के दिग्गज कज़ुनोरी योकोटा से मिलीं। उन्होंने कहा कि “उन्होंने मुझे पेशेवर मार्शल आर्ट्स के बारे में बहुत कुछ सिखाया। उन्हाेंने मुझे सिर्फ प्रशिक्षण ही नहीं दिया बल्कि मेरे मार्शल आर्ट का ध्यानपूर्वक अध्ययन करते हुए मेरे खेल की योजना बनाई।”

एक चैंपियन बनाने के लिए प्रशिक्षण

Itsuki Hirata celebrates her subission of Angelie Sabanal via Americana

योकोटा ने जल्दी से हिराता की क्षमता पर ध्यान दिया और एबेमा टीवी पर प्रसारित मिक्स्ड मार्शल आर्ट रियलिटी शो टूर्नामेंट, फाइटिंग एजेंट वॉर में शामिल होने के लिए उसका नाम दर्ज कराया। वह बताती है कि “समय बहुत अच्छा था। सबसे पहले मैंने सिर्फ नियमित अभ्यास में भाग लिया लेकिन योकोटा ने सुझाव दिया कि मैं टीवी शो में शामिल हो जाऊं।”

केवल 19 वर्ष की आयु में कुछ महिनों के मिक्स्ड मार्शल कलाकार के रूप में जीवन में हिराता ने प्रतियोगिता में तीन पहले राउंड सब्मिशन दिए। उनकी अविश्वसनीय सफलता ने अंतर्राष्ट्रीय उद्योग का ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने The Home Of Martial Arts के लिए तैयार होने के लिए अपने कौशल में सुधार करने के लिए इवॉल्व में लाया गया।

जून में अपने पदार्पण के बाद उन्होंने फरवरी और मई में सिंगापुर जिम में समय बिताया। यहां उनके सभी सर्वश्रेष्ठ कोच और प्रशिक्षण भागीदारों ने उनके कौशल में सुधार करने में मदद की। यह “स्ट्रॉन्ग हार्ट फाइटर” मार्शल आर्ट्स के लिए वैश्विक मंच पर पदार्पण के लिए बेहतर हो सकता था। जून में एंजेली सबानल पर पहले राउंड का सब्मिशन क्लिनिकल था। वह बिना किसी चोट के रिंग से बाहर आई।

वैश्विक मंच

Itsuki Hirata with the ONE Championship belt ONE CENTURY media day

इस जीत ने उसे रयोगोकू कोकुगिकन में इतिहास के सबसे बड़े मिक्स्ड मार्शल आर्ट इवेंट के कार्ड में एक अत्यधिक मांग वाले स्थान के लिए तय किया। वह कहती है कि “मैं इस अवस्था में जापान में होने वाले अगले शो में एक मुकाबला करना चाहती थी। इसलिए जब मुझे मौका मिला तो मैं बहुत खुश था। आखिरकार मुझे बड़े मंच पर खुद को साबित करने का अवसर मिल रहा है।”

“मेरा मैच सुबह जल्दी है, इसलिए मुझे उम्मीद है कि सभी प्रशंसकों को वहां देखूंगी। मैंने इसी के हिसाब से अपने प्रशिक्षण का समय तय कर लिया है।” हालांकि 20 वर्षीय अपने पेशेवर करियर में सिर्फ एक मुकाबला किया है। “मैं ONE: CENTURY में एक ठोस जीत की तलाश कर रही हूं। फिर मैंने 2020 या 2021 में वर्ल्ड टाइटल मैच का लक्ष्य तय किया है। मैं एंजेला ली और जिओंग जिंग के बीच एटमवेट वर्ल्ड टाइटल मैच को बारीकी से देखूंगी।

उन्होंने कहा कि “मैं किसी ना किसी स्तर पर एंजेला ली का सामना करना चाहती हूं। वह 19 साल की उम्र में विश्व चैंपियन बन गई। मुझे लगता है कि वह वास्तव में शांत है। मैं उसके खिलाफ खुद को परखना चाहती हूं। मैं महिला एथलीट की वो नई नस्ल बनना चाहती हूं जो अब तक कभी नहीं रही।”

ये भी पढ़ें: इत्सुकी हिराता ने टोक्यो में रिका इशिगे के खिलाफ केओ के लिए बढ़ाई अपनी ताकत

टोक्यो | CENTURY | ONE Championship का 100वां लाइव इवेंट | टिकट: Purchase here

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट्स प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट्स का प्रदर्शर करेंग। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप के आयोजनों को बढ़ावा नहीं दिया।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रयोगोकु कोकुगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच के साथ-साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन तलाश करेगा।