ONE Championship में रोमन क्रीकलिआ के अब तक के शानदार प्रदर्शन पर एक नजर

Roman Kryklia with ONE Heavyweight Kickboxing World Grand Prix belt at ONE 163

ONE Fight Night 17 के मेन इवेंट मैच में मौजूदा ONE लाइट हेवीवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियन रोमन क्रीकलिआ पहले ONE हेवीवेट मॉय थाई वर्ल्ड टाइटल मैच में ऑस्ट्रेलियाई स्टाइकर एलेक्स रॉबर्ट्स का सामना करेंगे।

उनके पास 9 दिसंबर को होने वाले बहुप्रतीक्षित मैच में 26 पाउंड की गोल्ड बेल्ट जीतकर 2-स्पोर्ट ONE वर्ल्ड चैंपियन बनने का ऐतिहासिक मौका होगा और इसके साथ ही संगठन में अपने जीत के सिलसिले को जारी रख पाएंगे।

थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक के मशहूर लुम्पिनी बॉक्सिंग स्टेडियम में होने वाले इस इवेंट से पहले यूक्रेनियाई सुपरस्टार के अब तक के प्रदर्शन पर नजर डालते हैं।

#1 खबाबेज़ को हराकर किकबॉक्सिंग बेल्ट जीती

क्रीकलिआ ने नवंबर 2019 में हुए ONE: AGE OF DRAGONS में डेब्यू करते हुए मोरोक्कन नॉकआउट आर्टिस्ट तारिक खबाबेज़ को हराकर पहला ONE लाइट हेवीवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड टाइटल अपने नाम किया था।

उनके प्रतिद्वंदी का ONE में रिकॉर्ड 4-0 और उन्हें खेल के सबसे तगड़े पंच लगाने वाले स्ट्राइकर के रूप में जाना जाता था, मगर क्रीकलिआ ने निडर होकर “द टैंक” का सामना किया।

पहले राउंड में दमदार स्ट्राइक्स लगाने के बाद उन्होंने दूसरे राउंड में लगातार तीन नॉकडाउन स्कोर कर शानदार अंदाज में लाइट हेवीवेट किकबॉक्सिंग का ताज अपने नाम किया।

#2 स्टोइका को पांच राउंड तक छकाया

दिसंबर 2020 में हुए ONE: COLLISION COURSE में 6 फुट 7 इंच लंबे स्ट्राइकर ने आंद्रेई “मिस्टर KO” स्टोइका के खिलाफ अपनी बेल्ट को दांव पर लगाया।

दूरी बनाकर रखने, गति और स्ट्राइकिंग के मामले में अपने प्रतिद्वंदी को पछाड़ते हुए क्रीकलिआ ने पांच राउंड तक विरोधी पर खूब वार किए।

उन्होंने बेहतरीन जैब्स, घातक स्टैपिंग नीज़ से लेकर लेग किक्स का इस्तेमाल करते हुए अपने खिताब को कामयाबी के साथ डिफेंड किया और वर्ल्ड चैंपियन बने रहे।

#3 आयगुन को पहले राउंड में किया ढेर

Gridin Gym के प्रतिनिधि ने फरवरी 2022 में डच-टर्किश चैलेंजर मुरात “द बुचर” आयगुन का सामना करने के लिए वापसी की।

क्रीकलिआ ने बिना कोई समय गंवाए विरोधी पर लंबे, स्ट्रेट पंचों और खतरनाक घुटनों के वार से डिफेंसिव रणनीति अपनाने पर मजबूर कर दिया।

पहले राउंड में एक मिनट शेष था, उस समय यूक्रेनियाई स्टार ने राइट हैंड लगाकर पहला नॉकडाउन स्कोर किया। “द बुचर” अपने पैरों पर खड़े हुए, लेकिन क्रीकलिआ ने बिना समय ज़ाया किए ताबड़तोड़ स्ट्राइक्स लगाकर प्रतिद्वंदी को पस्त करते हुए दूसरी बार बेल्ट को डिफेंड किया।

#4 इनोसेंटे को 1 मिनट से कम समय में मात दी

कभी भी चैलेंज से पीछे ना हटने वाले लाइट हेवीवेट किकबॉक्सिंग चैंपियन ने भार वर्ग में ऊपर जाकर ONE हेवीवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री में हिस्सा लिया और ONE 161 में हुए इस मैच में उनका सामना ब्राजीलियाई स्ट्राइकर ग्युटो इनोसेंटे से हुआ।

अपने प्रतिद्वंदी की ताकत के बावजूद क्रीकलिआ राउंड के शुरु होते ही अटैक करने के लिए तैयार दिखे। ये रणनीति उनके लिए कारगर साबित हुई और एक जबरदस्त राइट हैंड के दम पर इनोसेंटे को मैट पर भेज दिया।

ब्राजीलियाई स्टार ने फाइट जारी रखी, लेकिन ये ज्यादा देर नहीं चल पाई। मैच दोबारा शुरु होते ही क्रीकलिआ ने हेड किक लगाकर मैच खत्म कर दिया।

#5 अज़ीज़पोर को हराकर ग्रां प्री सिल्वर बेल्ट जीती

इनोसेंटे पर जीत की वजह से 32 वर्षीय स्ट्राइकर ने ईरानी सुपरस्टार इराज अज़ीज़पोर के खिलाफ ONE हेवीवेट किकबॉक्सिंग वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल में जगह बनाई।

ये मुकाबला नवंबर 2022 में हुए ONE 163 में हुआ और क्रीकलिआ को करियर की सबसे कठिन चुनौती का सामना करना पड़ा।

तेज-तर्रार स्ट्राइक्स लगाने वाले अज़ीज़पोर ने यूक्रेनियाई सुपरस्टार को पहले राउंड में झकझोर दिया और उन्हें ONE में पहली बार नॉकडाउन किया। उसके बाद क्रीकलिआ ने वापसी करते हुए दूसरे राउंड में साल के सबसे यादगार नॉकआउट्स में से एक हासिल किया।

एक बार फिर उन्होंने अपनी बॉक्सिंग की ताकत के दम पर फिनिश अर्जित किया। उन्होंने अज़ीज़पोर को पंच लगाते हुए दो बार मैट पर गिराया और दूसरे राउंड में जीत दर्ज की।

इस जीत को ONE में 2022 किकबॉक्सिंग फाइट ऑफ द ईयर चुना गया, जहां क्रीकलिआ ने ग्रां प्री सिल्वर बेल्ट जीती थी।

विशेष कहानियाँ में और

Arjan Bhullar Anatoly Malykhin ONE Friday Fights 22 28
Tye Ruotolo Reinier de Ridder ONE Fight Night 10 33
Danial Williams Lito Adiwang ONE Fight Night 19 19 scaled
Jonathan Haggerty Felipe Lobo ONE Fight Night 19 127 scaled
JonathanHaggerty FelipeLobo
Jo Nattawut Luke Lessei ONE Fight Night 17 31 scaled
Mohamed Younes Rabah Saemapetch Fairtex ONE Fight Night 17 16 scaled
Sitthichai Sitsongpeenong Eddie Abasolo ONE Friday Fights 22 46
Nong O Hama Jonathan Haggerty ONE Fight Night 9 4
Saemapetch Fairtex Felipe Lobo ONE Fight Night 9 30
Liam Nolan Ali Aliev ONE Fight Night 18 35 scaled
Lito Adiwang Jeremy Miado ONE Fight Night 16 61 scaled