विशेष कहानियाँ

एंजेला ली vs जिओंग जिंग नान II- जीत के 4 तरीके

अक्टूबर 4, 2019

एंजेला ली “अनस्टॉपेबल” और जिओंग जिंग नान “द पांडा” का पहला मैच-अप ONE: CENTURY PART I के मुख्य इवेंट के रूप में अविश्वसनीय होगा। जब वे पहली बार मार्च में ONE: A NEW ERA में वापस मिले तो जिओंग ने ONE वूमन स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल को बरकरार रखने के लिए एक उल्लेखनीय जीत दर्ज की। इस बार ली ONE वूमेन एटमवेट वर्ल्ड चैम्पियनशिप के लिए अपने दूसरे मुकाबले के लिए टोक्यो, जापान में वापसी करेंगी।

दोनों एथलीटों ने पांच राउंड से कुछ अहम सबक सीखे जिन्हें वे रयोगोकू कोकुगिकन के अंदर साझा करेंगी। जो एथलीट इनको सबसे प्रभावी ढंग से लागू कर पाएगा वो रविवार, 13 अक्टूबर को जीत हासिल करेगा।

यहां कुछ महत्वपूर्ण रणनीतियां हैं जो प्रतियोगी को बढ़त दिला सकती हैं-

#1 जिओंग के शरीर के आक्रमण

जिओंग ने 31 मार्च को अंतिम स्टेंजा में एनर्जी-सैपिंग बॉडी शॉट्स के लगातार प्रहार से अपना विश्व खिताब बरकरार रखा था। जब वह दूरी बनाए रखने में सक्षम हो गईं तो “पांडा” ने सिंगापुरी फाइटर के मध्य भाग पर लम्बी दूरी की स्ट्राइक का इस्तेमाल किया।

उसने पूरे मुकाबले में जैब्स और साइड किक चलाई। लेकिन शेडोंग मूल की फाइटर का बांयी किक जो उसके लिवर पर पड़ी उसने प्रतियोगिता का नक्शा ही बदल दिया था। इसने ली को जीत दिलाई। एक सीधे-सीधे सोलर प्लेक्सस पर प्रहार के कुछ समय बाद ही फिनिशिंग का मौका आ गया।

पिछली बार चीनी सुपरस्टार अपने प्रतिद्वंद्वी का सुरक्षा कवच पांचवें राउंड के अंतिम दौर में तोड़ पाई थी लेकिन इस बार वह शुरुआती घंटी से इसका फायदा उठाने की कोशिश कर सकती थी। उसे बाहर कर वह ONE के इतिहास में दो डिविजन वर्ल्ड चैंपियन बनने वाली पहली महिला बन सकती है।

#2 क्लिंच के लिए ली की राह

ली, जिओंग को नीचे लाना चाहेगी लेकिन आमतौर वह बाहर से टेकेडाउन का लक्ष्य नहीं रखती है। इसलिए उसका उद्देश्य उसे नुकसान पहुंचाने के लिए खतरनाक रूख अख्तियार करते हुए स्ट्राइक के पीछे क्लिंच भी लगाने को तैयार रहना होगा।

यूनाइटेड एमएमए और इवॉल्व के प्रतिनिधि को इस रणनीति के साथ बहुत सफलता मिली है। वह पीछे से सीधे दाहिने हाथ से तीव्र गति से हमला करना पसंद करती हैं या अपने विरोधियों को फेंस पर पीछे दबाने के लिए राइट लो किक मारती हैं।

दूरी कम करके ली अपनी टेकडाउन रणनीति को लागू करने के लिए स्वतंत्र होती हैं। उसके पास बॉडी लॉक्स और टि्रप्स का एक अच्छा क्रम है। साथ ही साथ स्नैप-डाउन के लिए उनके पास अत्यधिक प्रभावी फ्रंट हेडलॉक भी हैं जो उनके प्रतिद्वंद्वी को तेज गति से मैट पर पटक सकते हैं।

#3 “द पांडा” के मुक्कों की आंधी

“द पांडा” मौजूदा ONE वूमन एटमवेट वर्ल्ड चैंपियन की योजना जानती है। इसलिए हर बार जब वह अंदर जाती हैं तो उन्हें इसकी कीमत चुकानी पड़ती है। बाली एमएमए एथलीट के मुक्कों मारक क्षमता है। उसकी त्वरित, कठोर संयोजन बचाव कर सकता है जो ली को पीछे हटाने के लिए काफी हो सकता है।

आखिरी समय में ली ने एक राइट हुक-लेफ्ट हुक संयोजन का सही तरह से इस्तेमाल किया। इसने अक्सर उसे बड़े धमाके करने का मौका दिया। बेशक जिओंग के भारी हाथ आने वाले फाइटर को उस तरह का नुकसान पहुंचाएगा जिससे मैच को जल्द ही खत्म किया जा सकता है।

#4 ली के उत्कृष्ट सब्मिशन

“अनस्टॉपेबल” क्लिंच के लिए कुछ शॉट्स झेल सकती हैं लेकिन उनके उपनाम के मुताबिक वह अपना रास्ता पाने के लिए बहुत कुछ कर सकती है। अगर वह “द पांडा” को कैनवास पर ले जाती है तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकती हैं।

ब्राजीलियन के जिउ-जित्सू ब्लैक बेल्ट चौथे राउंड के ट्राएंगल-आर्मबार के साथ एक ऐतिहासिक जीत के मिलीमीटर के अंदर आई थी। आखिरी बार वह जिओंग से मिले थी तो घंटी ने बचा लिया। इसलिए एक जैसी स्थिति में एक छोटा समायोजन महत्वपूर्ण अंतर कर सकता है।

हालांकि उसके ग्रैप्लिंग लॉकर में बहुत सारे हमले रखे हैं। वह इस बार वह हावी स्थिति में एक चोक देना चाहेगी, ताकि उसकी चीनी प्रतिद्वंद्वी उसकी पकड़ से भागकर नहीं निकल सके।

ये भी पढ़ें: आंग ला एन संग बनाम ब्रेंडन वेरा- जीत के 4 तरीके

टोक्यो | CENTURY | ONE Championship का 100वां लाइव इवेंट| टिकट खरीदने के लिएः यहां क्लिक करें

  • यूएसए में PART I 12 अक्टूबर को 8 ईएसटी पर और PART II 13 अक्टूबर को सुबह 4 बजे ईएसटी पर देखें
  • भारत में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 5:30 बजे IST और PART II 1:30 बजे IST पर देखें
  • जापान में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजे JST और PART II को शाम 5 बजे JST में देखें
  • इंडोनेशिया में PART I को 13 अक्टूबर को सुबह 7 बजे WIB और PART II 3pm WIB पर देखें
  • सिंगापुर में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे एसजीटी और PART II 4 बजे एसजीटी पर देखें
  • फिलीपिंस में PART 1 13 अक्टूबर को सुबह 8 बजे पीएचटी और PART II 4 बजे पीएचटी पर देखें

ONE: CENTURY इतिहास की सबसे बड़ी विश्व चैम्पियनशिप मार्शल आर्ट्स प्रतियोगिता है जिसमें 28 विश्व चैंपियनशिप विभिन्न मार्शल आर्ट्स का प्रदर्शर करेंग। इतिहास में किसी भी संगठन ने कभी भी एक ही दिन में दो पूर्ण पैमाने पर विश्व चैम्पियनशिप के आयोजनों को बढ़ावा नहीं दिया।

13 अक्टूबर को जापान के टोक्यो में प्रसिद्ध रयोगोकु कोकुगिकन में कई वर्ल्ड टाइटल मुकाबलों, वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल की एक तिकड़ी और कई वर्ल्ड चैंपियन बनाम वर्ल्ड चैंपियन मैच के साथ-साथ The Home Of Martial Arts नई जमीन तलाश करेगा।