विचार

मीशा टेट ने बताया कि उन्हें ONE में क्या लगता है अच्छा

जुलाई 28, 2019

दुनिया के सबसे बड़े मार्शल आर्ट संगठन ONE Championship के बारे में जब मीशा टेट से बात की तो उन्होंने बताया कि उन्हें अपने मार्शल आर्ट के ज्ञान को शब्दों के माध्यम से साझा करने के अवसर देने के लिए वह ONE को धन्यवाद देती है। ऐसा पहली बार हुआ है कि जब उन्हें मार्शल आर्ट के बारे में खुद का एक कॉलम लिखने का मौका मिला है।

मार्शल आर्ट्स की दुनिया में वापस आने का उन्होंने हमेशा से एक सपना देखा है। ऐसे में वह अपने प्रशंसकों को अपने जीवन में और अधिक गहराई से बताने तथा मार्शल आर्ट के बारे में अपने ज्ञान को साझा करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं।

जब से उन्हें साल की शुरुआत में एशिया में भेजा गया है तब से ही उन्हें ONE Championship के लिए काम करने के कई यादगार अनुभव हुए हैं। यकीनन यदि उन्हें अपना करियर फिर से शुरु करने का मौका मिलता तो वह दुनिया में किसी अन्य बेहतरीन कार्य की जगह ONE के लिए प्रतिस्पर्धा करना ज्यादा पसंद करेगी। क्योंकि इसमें प्रत्येक एथलीट के पास अपनी जीवन कहानी बताने का अवसर मिलता है।

एशिया में मार्शल आर्ट को रोमांचक बनाने के लिए इसके प्रमुख तत्वों को बढ़ावा दिया जाता है। खासकर सम्मान, साहस, अनुशासन और करुणा। यह वह तरीका है जिसे बढ़ावा दिया जाना चाहिए और ये ऐसे मूल्य हैं जो किसी भी मार्शल आर्ट के आधार पर सिखाए जाते हैं। वह इस खेल को बहुत सुंदर फाइट के रूप में देखते हैं। यह दो लोगों की शारीरिक लड़ाई का सबसे अच्छा रूप है।

हालांकि एक पहलू और है जो मार्शल आर्ट को बेहद विशिष्ट बनाता है, वह यह है कि इसमें एथलीटों के लिए बहुत कुछ है। यह उनकी कठिनाइयों और कहानियों को दिखाता है। यह उनके कौशल सेट के साथ प्रेरणादायक होने और उन्हें दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मार्शल हीरो बनने का मौका देता है।

उनकी तरह ही सभी एथलीटों के पास एक अतीत है जो दुनिया भर के कई लोगों को प्रेरित कर सकता है। क्योंकि उनके प्रत्येक संघर्ष और कष्ट किसी से भी संबंधित हो सकते हैं। चाहे आप कैब ड्राइवर हों या एक्जीक्यूटिव यह मायने नहीं रखता क्योंकि ये इंसानी कहानियां हैं।

वह हमारी कहानियों को केवल इस लिए ही पसंद नहीं करती है कि इसमें विश्व चैंपियंस के जीतने और उन्हीं के बारे में बताया जाता है, बल्कि इनमें अधिकांश कहानियाँ रॉकी बाल्बोआ के समान हैं। जब लोग इन कहानियों को पढ़ने बैठहे हैं तो वे उन्हें पूरा पढ़ते हैं और उनके पढ़ने का इंतजार नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा लोग एथलीटों की कड़ी मेहनत, दृढ़ता और मानवता के माध्यम से उनकी पहचान करने लगते हैं।

हालांकि, वन और रॉकी के बीच एकमात्र अंतर यह है कि हमारी कहानियां वास्तविक हैं।

हमारे विश्व स्तरीय मार्शल कलाकार काल्पनिक चरित्र नहीं हैं और हर किसी बच्चे को आगे बढ़ने के लिए एक रोल मॉडल की आवश्यकता होती है। उन्हें न केवल अपनी माँ या पिता, बल्कि अन्य रोल मॉडल को देखना चाहिए – और वास्तव में वन प्रत्येक मार्शल कलाकार का लोगों के सामने एक प्रेरणादायक चित्र बनाता है।

मार्शल आर्ट के होम में हम जो करते हैं वह किसी भी अन्य संगठन की तुलना में बहुत अलग और अद्वितीय है।

उन्हें लगता है कि पश्चिम में मार्शल आर्ट्स ने खेल को नकारात्मक रूप से बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। आप जो कहते हैं उसके बारे में यह बहुत अधिक हो रहा है और आप प्रतियोगिता के बाहर कैसे कार्य करते हैं। जितना अधिक नाटक आप बना सकते हैं और नास्टियर चीजें आप कह सकते हैं, उतने ही अधिक पैसे आप बनाएंगे। नतीजतन, आपको उतना अधिक बढ़ावा दिया जाएगा। मुझे लगता है कि इससे हमारे खेल को नुकसान पहुंचा है और इसका उद्देश्य कम हो गया है।

वन का एक और पहलू और जिसने उनका ध्यान आकर्षित किया है वह है वन सुपर सीरीज मुकाबले। उन्होंने कभी भी उच्च स्तरीय किकबॉक्सिंग मैच को उसी सेटिंग में होते हुए नहीं देखा है जैसे मिक्स्ड मार्शल आर्ट की फाइट होती है। इसलिए यह मेरे लिए बेहद संजीदा है।

उन्हें लगता है कि इसके पूरे इतिहास में किकबॉक्सिंग की बहुत प्रशंसा हुई है। इसके बारे में सोचें कि प्रत्येक मार्शल हीरो हमला करता है और यह वास्तव में मार्शल आर्ट के सबसे बड़े पहलुओं में से एक है। जब दो लोग आपस में पंच या लात मारते हैं तो यह हमेशा अत्यधिक मनोरंजक होता है। फैंस इसे पसंद करते हैं। हालाँकि, जब एक्शन धरातल पर आ जाता है तो लोगों को यह थोड़ा उबाऊ लगता है।

उन्हें लगता है कि अपनी घटनाओं में किकबॉक्सिंग को शामिल करना ONE का बहुत ही अभिनव कार्य है। इसलिए दुनिया भर में प्रशंसकों को एक रात में मार्शल आर्ट के हर पहलू की जानकारी मिल जाती है।

जब उन्होंने अपना पहला किकबॉक्सिंग और मॉय थाई बाउट खेला था तो उनका जबड़ा फर्श से टकराया, खासकर 4-औंस के दस्ताने के साथ, जो पहले कभी नहीं किया गया था। यह बहुत ही रोमांचक, रोमांचकारी और अविश्वसनीय रूप से मज़ेदार था। वह वास्तव में मिक्स्ड मार्शल आर्ट के नए युग के खेल और मॉय थाई के पारंपरिक खेलों और किकबॉक्सिंग के बीच संतुलन की सराहना करती हैं।

मार्शल आर्ट के जादू की अंतहीन रातों के अलावा वह इस बात से सबसे ज्यादा प्यार करती हैं कि कैसे हर कोई उनकी भूमिकाओं को प्यार करता है। मुझे इस तथ्य से प्यार है कि हर कोई खुद के लिए जवाबदेह है और वह कार्यालय में या बाहर घड़ी के बिना चल सकती हैं। यहां हर कोई समझता है कि हम सभी के पास अपना हिस्सा है। हम जब चाहें तब काम छोड़ सकते हैं और काम कर सकते हैं।

जब वह किसी भी समय ONE मुख्यालय में जाती है तो लोग ईमानदारी से खुश होकर उनका अभिवादन करते हैं। लोग वहां सुबह 8 बजे तक वहां रहना चाहते हैं क्योंकि वे अपने सपनों का पीछा करने के लिए बहुत उत्साहित होते हैं।

उन्हें उनकी टीम निर्माण की गतिविधियों से भी प्यार है और यह तथ्य कि वो अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद महीने में कम से कम एक बार एक साथ मिलते हैं। वो कार्यालय के बाहर एक ठोस दिन बिता सकते हैं, जो उन्होंने पहले कभी नहीं किया। इससे हर कोई अपने सहयोगियों को अलग तरह से जान पाता है। हमारे पास हाल ही में एक ड्रैगन बोट रेस थी और यह एक महान समय था। इस प्रकार की टीम निर्माण गतिविधियाँ विशेष हैं।

उनके पास बस उनकी वार्षिक ONE पार्टी थी और यह एक और अविश्वसनीय अवसर था। इसने सभी को मिशन के लिए महत्वपूर्ण महसूस कराया और इसने उन्हें मूल्य और प्रशंसा की भावना दी। वह सबकी ओर ध्यान देता है। जिसमें प्रबंधन के शीर्ष स्तर से लेकर कार्यालय की सफाई करने वाली महिलाएं भी शामिल है।

Hey YOU, yea you! Have a great day!!

Posted by Miesha Tate on Wednesday, June 12, 2019

हर कोई वहाँ था और उनमें से सभी समान महत्व के थे। यहां हर कोई समान रूप से मूल्यवान है और हर कोई यहां है क्योंकि उनका पीछा करने के लिए उनकी संबंधित महत्वाकांक्षाएं या लक्ष्य हैं।

यहाँ का वातावरण ऐसा लगता है जैसे हम एक परिवार हैं। हम सब एक साथ इसमें हैं। वहाँ एक मजबूत भावना और विश्वास का एक मजबूत बंधन भी है। ज़रूर, हम सब ONE पर बहुत मेहनत करते हैं, लेकिन यह एक अच्छा एहसास है।

मीशा टेट ONE Championship की उपाध्यक्ष हैं। वह लम्बे समय तक मिक्स्ड मार्शल आर्ट वर्ल्ड चैंपियन के साथ ही महिलाओं की मिक्स्ड मार्शल आर्ट में भी अग्रणी रही है।