समाचार

एंजेला ली के खिलाफ जीत के लिए मिशेल निकोलिनी ने केएल में अंतिम प्रशिक्षण को दिया श्रेय

जुलाई 20, 2019

मिशेल निकोलिनी ने विश्व स्तर के हर पहलवान को देखा, जब उन्होंने “अनस्टॉपेबल” एंजेला ली के खिलाफ ONE: मास्टर ऑफ डेस्टीनी
में अपने करियर की सबसे बड़ी जीत हासिल की।

आठ बार के बीजेजे वर्ल्ड चैंपियन को एक साथी बीजेजे ब्लैक बेल्ट का सामना करना पड़ा सकता है, लेकिन उसने दिखाया कि उसने मिश्रित मार्शल आर्ट के लिए कुश्ती के प्रदर्शन के साथ शानदार स्थिति हासिल की है।

कुछ लोगों ने अनुमान लगाया कि ब्राजील के एथलीट को सिंगापुर के स्ट्राइकिंग से परेशानी हो सकती है, लेकिन उसने जमीन पर एक स्मूथिंग गेम प्लान के साथ नॉकआउट के किसी भी खतरे को रोक दिया।

यह लीप्स और बाउंड्स द्वारा उसके अंतिम प्रदर्शन से बेहतर था, जिसे निकोलिनी अपनी तैयारी का श्रेय देती है। पहले घर ब्राजील में और फिर कुआलालंपुर, मलेशिया के लिए एक शुरुआती यात्रा।

इस साक्षात्कार में 37 वर्षीय ने बताया कि क्यों उसने ली के खिलाफ सर्वसम्मत निर्णय कैसे लिया। वह ONE चैम्पियनशिप की महिलाओं के स्ट्रावेट डिवीजन में आगे क्या करने की उम्मीद करती है।

ONE Championship: आप पहले राउंड तक कैसे पहुंची?

मिशेल निकोलिनी: हमने जो गेम प्लान बनाया था, उसमें बहुत सारा होमवर्क किया था। यह ब्राजील के जिउ-जित्सु में अंतर कम करने, उसे नीचे लाने  और उसका परीक्षण करने के लिए था। हमें पहले दौर में उसे झुकाने का मौका नहीं मिला लेकिन हम इसके बहुत करीब आ गए।

ONE: आपने उसे 20 सेकंड के भीतर नीचे ला दिया और जल्दी से प्रभावी स्थिति हासिल की। लेकिन ली ने आपको थोड़ी देर के लिए अपनी पीठ पर रखा। उसके साथ फिर से भिड़ना कितना मुश्किल था?

निकोलिनी: एंजेला की स्थिति अच्छी थी, लेकिन मुझे हमेशा अपनी स्थिति पर भरोसा था, चाहे वह ऊपर से हो या मेरी पीठ से। मुझे लगा जैसे मैंने उसकी बाहों को जकड़ कर बहुत अच्छी तरह से बचाव किया। वह तेज़ है, लेकिन मेरे अनुभव और कौशल से उसके जैसे किसी को संभाल सकती हूं।

ONE: क्या आपका दृष्टिकोण दूसरे दौर के लिए बदल गया है?

निकोलिनी: मेरे कोच ने मुझसे कहा कि हमने पहले दौर में जो किया था उसे दोहराएं। उन्होंने मुझे बताया कि यह अच्छी तरह से काम कर रहा था, और मुझे सिर्फ यह करना था कि इस मैच को जीतने के लिए मैं क्या करूं। तीसरा राउंड वही था लेकिन मैंने थकना शुरू कर दिया। जमीन पर मैं उस पर अच्छा नियंत्रण पाने में कामयाब हासिल की।

ONE: एक आत्मसमर्पण हासिल करना इतना मुश्किल क्यों था?

निकोलिनी: वह अपने पैरों और हाथों के साथ बहुत तेज है। मैं लगभग दूसरे दौर की शुरुआत में उसका पैर पकड़ने में सफल रही। लेकिन मैंने अपनी रणनीति को बदल दिया और फिर अधिकांश प्रतियोगिता में उसकी पीठ पर बैठ गई।

ONE: क्या ली के प्रहारों ने आपको कोई परेशानी दी?

निकोलिनी: मेरे चेहरे पर बहुत दर्द था। वह कड़ी मेहनत करती है, लेकिन मुझे लगता है कि मैंने उसे बहुत नुकसान पहुंचाया है।  मुझे लगता है कि वह कभी भी मेरे प्रहाराें के बारे में नहीं बल्कि मेरे ग्राउंड गेम के बारे में अधिक चिंतित थी। वह निश्चित रूप से जानती है कि मेरे हाथों में शक्ति है।

ONE: क्या आपकी जीत के लिए कोई अन्य कुंजी थी?

निकोलिनी: मुझे लगता है कि वह सबसे पहले एक एटमवेट है। वह बहुत छोटी और प्रतिभाशाली है। लेकिन अगर मैं उसकी जगह पर होती तो मैं स्ट्रॉवेट डिवीजन में आने से पहले अपनी ताकत और कंडीशनिंग पर काम करूंगी।

मुझे लगता है कि स्ट्रॉवेट डिवीजन में महिलाएं एटमवेट से कठिन होती हैं। लेकिन अगर वह वास्तव में इस डिविजन पर आना चाहती है। मुझे पता है कि वह समग्र रूप से एक मजबूत एथलीट बनने की क्षमता रखती है। वह वहां पहुंच सकती है।

ONE: इस बार तीन कठिन दौर में जाने के लिए आपके प्रशिक्षण ने आपको बेहतर कैसे तैयार किया?

निकोलिनी: मैं सबसे अच्छे स्थान पर हूं जो मैं कभी भी प्रशिक्षण शिविर या अपने खेल के लिए कर सकती हूं। मिश्रित माया (विला दा लुटा में कोच) मिश्रित मार्शल आर्ट में सर्वश्रेष्ठ में से एक है।

मैं अपनी गंभीर रणनीति में कुछ भी बदलना नहीं चाहती हूं। मैं अपने करियर के दौरान अपनी वर्तमान गेम योजना को पूरा करना चाहती हूं।

ONE: कुआलालंपुर में अपने प्रशिक्षण शिविर के अंतिम दिन बिताना कैसा रहा?

निकोलिनी: यह वास्तव में एक अच्छा शहर है। मुझे यहां का मौसम भी बहुत पसंद है। पिछली बार जब मैं सिंगापुर में लड़ी, तो मुझे लगा कि मैं बहुत देर से पहुंची हूं। मेरी लड़ाई शुक्रवार को थी, लेकिन मैं सोमवार को ही उतरी, इसलिए यह बहुत थकाने वाला था।

इस बार हमने पूरी तरह से सब कुछ किया। हमने वहां अपना प्रशिक्षण जारी रखा। एंजेला ली के लिए तैयार करने के लिए एक महान प्रशिक्षण शिविर को समाप्त करने का यह सही तरीका था। प्रोफेसर ब्रुनिन्हो के साथ अच्छा था।

अच्छे बीजेजे चिकित्सकों के साथ प्रशिक्षण करना अच्छा था। प्रशिक्षण शिविर के बाद, मुझे पहले से ही ऐसा लग रहा था कि मैंने सबसे कठिन लड़ाई जीत ली है।

ONE: आप आगे किससे और कब सामना करना चाहेंगी?

निकोलिनी: मैं किसी के भी खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए यहां हूं, जो स्ट्राइववेट डिवीजन में ONE चैम्पियनशिप चाहता है। जब भी वे मुझे लड़ाना चाहते हैं, मैं तैयार हूं।

शायद अक्टूबर, नवंबर, या दिसंबर – मैं इसके लिए तैयार हो जाऊंगी। मुझे पता है कि यह अभी तक विश्व टाइटल शॉट नहीं होगा लेकिन मुझे उम्मीद है कि मैं इसे जल्द ही प्राप्त कर सकती हूं।